Teachers Day: जहानाबाद के इस शिक्षक को राजकीय सम्मान से किया जाएगा सम्मानित, सरकार देगी पुरस्कार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2414976

Teachers Day: जहानाबाद के इस शिक्षक को राजकीय सम्मान से किया जाएगा सम्मानित, सरकार देगी पुरस्कार

Teachers Day: जहानाबाद के हुलासगंज प्रखंड के बौरी मध्य विद्यालय के शिक्षक ब्रजेश कुमार को उनकी मेहनत, लगन और हौसलों के वजह से राज्य सरकार उन्हें शिक्षक दिवस के मौके पर राजकीय सम्मान से सम्मानित करेंगी. 

Teachers Day: जहानाबाद के इस शिक्षक को राजकीय सम्मान से किया जाएगा सम्मानित, सरकार देगी पुरस्कार

जहानाबादः Teachers Day: "कौन कहता है कि आसमां में सुराख नही हो सकता,एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों", कुछ ऐसे ही आदर्श वाक्यों को चरितार्थ किया है जहानाबाद के हुलासगंज प्रखंड के बौरी मध्य विद्यालय के शिक्षक ब्रजेश कुमार ने. अपनी मेहनत, लगन और हौसलों से उन्होंने अपने स्कूल और इलाके में शिक्षा की एक नई इबारत लिख दी है. वहीं ब्रजेश कुमार की इसी लग्न को सराहते हुए राज्य सरकार उन्हें 5 सितम्बर यानी शिक्षक दिवस के अवसर पर पटना में राजकीय शिक्षा सम्मान दे कर उन्हें सम्मानित करेगी.

वहीं शिक्षक बृजेश कुमार के सम्मानित शिक्षकों के लिस्ट में नामित होने की खबर मिलते ही न केवल विद्यालय के छात्रों एवं शिक्षकों के बीच बल्कि इलाके के लोग गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. बताते चले कि शिक्षक दिवस के अवसर पर इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले सुबे के 41 शिक्षकों का चयन किया गया है. जिसमें जहानाबाद जिले का एकमात्र शिक्षक बृजेश कुमार का भी चयन हुआ है. 

यह भी पढढ़ें- Crorepati Tips: करोड़पति लोग अपने मेन गेट पर बांधते है ये एक चीज, मैग्नेट की तरह खींचा चला आता है पैसा!

इस संबंध में शिक्षक बृजेश कुमार ने बताया कि वह वर्ष 2006 में शिक्षामित्र के रूप में शिक्षक के रूप में योगदान आदर्श मध्य विद्यालय बोरी में दिया था. उस समय स्कूल की हालत काफी जर्जर थी. ना तो स्कूल में कुर्सी, न शौचालय और ना ही पर्याप्त कमरे थे. महज चार कमरे में 175 विद्यार्थियों की पढ़ाई होती थी. जब विद्यालय के प्रभार का जिम्मा मेरे कंधे पर आया तो मैं अपने सोच के अनुसार विद्यालय को हमने नए कलेवर में परिवर्तित करने की कोशिश शुरू कर दी. चार कमरे वाले इस स्कूल को 22 कमरों का बनाया. 

वहीं बच्चों की संख्या 175 से बढ़कर 601 हो गई है और अभी इस विद्यालय में 16 शिक्षक यहां कार्यरत है. विद्यालय को नए रूप में परिवर्तित करने की कोशिश शुरू कर दी. 6 वर्ष सेवा के बीतने के बाद मुझे वर्ष 2012 में तत्कालीन जिलाधिकारी बाला मुरुगन डी के द्वारा शिक्षक सम्मान से सम्मानित किया गया. फिर 2 अक्टूबर 2020 को भारत सरकार स्वच्छता मिशन के तहत बेहतर स्कूल का भी हमें अवार्ड मिला. 

1 अगस्त 2023 को जिला सृजन दिवस के अवसर पर ऑल द बेस्ट स्कूल के रूप में मेरे विद्यालय का चयन हुआ. यह सब हमारे समर्पण का ही परिणाम है कि हमारे विद्यालय के बच्चे विधानसभा में जाकर कार्यवाही देखी. आज स्कूल की स्थिति के बारे में जैसा कि लोग बताते हैं. पूरे प्रखंड क्षेत्र के सभी स्कूलों से हमारी स्थिति काफी सुदृढ़ है. सभी संसाधनों से विद्यालय लैस कर दिया है. उन्होंने बताया कि मुझे शिक्षक दिवस के अवसर पर राजकीय शिक्षक पुरस्कार के लिए नामित किया गया. यह जानकर काफी खुशी हुई है तथा यह मेरे मेहनत का ही परिणाम है.

इनपुट- मुकेश कुमार, जहानाबाद 

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news