झारखंड में बन रहा साइक्लोन सरकुलेशन, जानिए क्या होने वाला है असर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1178863

झारखंड में बन रहा साइक्लोन सरकुलेशन, जानिए क्या होने वाला है असर

cyclone asani: झारखंड में 39.8 डिग्री सेल्सियस सबसे अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. साइक्लोन असानी बंगाल की खाड़ी में स्थित है. इसका जो मूवमेंट है उत्तर पश्चिमी दिशा में हो रहा है. 

झारखंड में बन रहा साइक्लोन सरकुलेशन, जानिए क्या होने वाला है असर

रांची: cyclone asani:साइक्लोन असानी इस वक्त बंगाल की खाड़ी में है. इसके बाद इसके प्रभावित इलाके बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश हो रही है. झारखंड में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार साइक्लोनिक सरकुलेशन बन रहा है. इसके कारण अगले दो-तीन दिनों तक झारखंड के कई जिलों में आंशिक बादल छाए रहेंगे और गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी. उत्तरी और दक्षिणी भाग के जिले में इसका आंशिक असर देखने को मिलेगा जिससे तेज हवा के साथ में गर्जन और बूंदाबांदी बारिश का असर है पिछले 24 घंटों में झारखंड में 12 स्थान पर बारिश रिकॉर्ड की गई है. 

झारखंड में इतना रहा तापमान
झारखंड में 39.8 डिग्री सेल्सियस सबसे अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. साइक्लोन असानी बंगाल की खाड़ी में स्थित है. इसका जो मूवमेंट है उत्तर पश्चिमी दिशा में हो रहा है. 10 तारीख देर शाम उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी उड़ीसा के तट पर पहुंचेगा यह साइक्लोन तट से टकराने की संभावना कम रहेगी. 10 तारीख के बाद से नॉर्थ ईस्ट डायरेक्शन में कमजोर होता हुआ समुंद्र में ही खत्म हो जाएगा. 

ओडिशा-बंगाल में अच्छी बारिश
इसका असर आंध्र प्रदेश उड़ीसा बंगाल में अच्छी बारिश देखने को मिलेगा और झारखंड में भी इसका आंशिक असर देखने को मिलेगा. 9 और 10 मई झारखंड में एक-दो स्थानों में हल्के से बारिश देखने को मिल सकती है. 11 तारीख से असानी साइक्लोन है झारखंड की ओर अग्रसर होगा. बंगाल की खाड़ी से 11 12 13 कुछ कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश थंडरस्टोन के साथ हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. 

भद्रक मे बारिश शुरू
वहीं ओडिशा के भद्रक में बारिश शुरू हो गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने ओडिशा, बंगाल और आंध्र प्रदेश में तूफानी बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD ने लोगों से कहा है कि वे किसी सुरक्षित जगह शरण लें. मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल के हावड़ा, कोलकाता, हुगली और पश्चिमी मेदनीपुर जिलों में तूफान और हल्की बारिश हो सकती है. IMD भुवनेश्वर के वरिष्ठ वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने बताया- कल ओड़िशा के तटीय इलाकों में भारी बारिश के आसार हैं. हालांकि, अगले 48 घंटों में तूफान के कमजोर होने की भी संभावना है.

यह भी पढे़- IAS पूजा सिंघल के खिलाफ ईडी का कार्रवाई जारी, मंगलवार को फिर से होगी पूछताछ

Trending news