झारखंड सरकार ने माना, कोरोना से राज्य में गई 5142 लोगों की जान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1049945

झारखंड सरकार ने माना, कोरोना से राज्य में गई 5142 लोगों की जान

झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है कि राज्य में कोरोना से 5142 लोगों की मृत्यु हुई है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड सरकार (Jharkhand Government) ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया है कि राज्य में कोरोना से 5142 लोगों की मृत्यु हुई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Health Minister Banna Gupta) ने शुक्रवार को झारखंड विधानसभा में कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी  (MLA Irfan Ansari) के एक सवाल पर यह जानकारी दी. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना से मृत लोगों के आश्रित या परिजनों को राज्य सरकार 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देगी।

विधानसभा में जानकारी दी गयी कि कोरोना से मृत लोगों के मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर परिजनों को मुआवजा दिया जायेगा. कोरोना से मृत लोगों के परिजनों को अगर मृत्यु प्रमाण पत्र मिलने में कठिनाई हो रही है, तो इसके लिए जिलों में बनायी गयी कमेटी को जानकारी दे सकते हैं।

जामताड़ा विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने विधानसभा में अपनी ही सरकार को इस मुद्दे पर घेरा. उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना से हुई मौतों के आंकड़े अधिकारी छिपा रहे हैं. राज्य में 5142 लोगों की कोरोना से मौत की जानकारी दी गयी है, लेकिन यह सही आंकड़ा नहीं है. इससे ज्यादा संख्या में मौतें हुई हैं. 

इस पर स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता (Health Minister Banna Gupta)  ने कहा कि आकंड़े सही हैं. इसके बाद भी अगर किन्हीं के पास इन मौतों से अलग जानकारी है तो संबंधित जिले में गठित कमिटी को इसकी जानकारी दे सकते हैं. कांग्रेस विधायक ने कोरोना से मौत पर मिलने वाले मुआवजे की राशि भी बढ़ाने की मांग भी की. उन्होंने कहा कि बिहार में 4-4 लाख रुपए दिए गये हैं, जबकि झारखंड में मात्र 50 हजार रुपये दिये जा रहे हैं. यह नाकाफी है।

(इनपुट: आईएएनएस)

 

Trending news