रांची : नए रथ पर निकलेगी भगवान जगन्नाथ की यात्रा, जोरों पर चल रहा निर्माण कार्य, ओड़िसा से बुलाए गए कारीगर
Advertisement

रांची : नए रथ पर निकलेगी भगवान जगन्नाथ की यात्रा, जोरों पर चल रहा निर्माण कार्य, ओड़िसा से बुलाए गए कारीगर

रांचीः रांची में इस बार की रथ यात्रा काफी विशेष होने वाली है. दरअसल इस साल नए रथ पर सवार होकर भगवान जगन्नाथ भक्तों को दर्शन देंगे.

(फाइल फोटो)

रांचीः रांची में इस बार की रथ यात्रा काफी विशेष होने वाली है. दरअसल इस साल नए रथ पर सवार होकर भगवान जगन्नाथ भक्तों को दर्शन देंगे. इसके लिए तैयारियां भी जोरशोर से जारी है.  भगवान जगन्नाथ ,बलभद्र ,माता सुभद्रा के साथ रथ पर सवार होकर अपनी मौसी के यहां पर प्रवास करते हैं.  इस बार एक जुलाई को रथ यात्रा निकाली जाएगी. 

ओड़िसा से बुलाए गए कारीगर
राजधानी में कोरोना काल के 2 साल के अंतराल के बाद रथ यात्रा निकाली जाएगी. जिसके लिए मंदिर प्रबंधन समिति की तैयारियां जोरों पर है. हालांकि अभी रथ यात्रा में 1 महीने से भी ज्यादा का समय बाकी है. लेकिन मंदिर प्रबंधन समिति ने नए रथ बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसके लिए विशेषतौर पर कारीगरों को ओड़िसा से बुलाया गया है. 

ये भी पढ़ें- khunti: पुलिस ने नोवेल सांडी पूर्ति दस्ते के दो नक्सली दबोचे, हथियार और संगठन के दस्तावेज किए जब्त

25 जून तक रथ तैयार करने का लक्ष्य
कारीगर पूरी मेहनत के साथ रथ के निर्माण कार्य में लगे हुए है. अभी तक तीन पहियों का निर्माण हो चुका है. बाकी पहियों का निर्माण कार्य भी तेजी से जारी है. मंदिर प्रबंधन समिति के साथ-साथ कारीगर भी काफी उत्साहित है. कारीगरों के मुताबिक उनकी पूरी कोशिश है कि 25 जून तक नए रथ का निर्माण पूरा कर लिया जाए.

खराब हुआ पुराना रथ
वर्ष 2012 में बना पुरानी रथ खराब हो चुका है, पूराने रथ में लगी लकड़ियां सड़ चुकी थी.  जिसके बाद इस वर्ष नए रथ का निर्माण किया जा रहा है. पुरानी रथ की अपेक्षा इस वर्ष बड़ा रथ बनाया जा रहा है.  निर्माण कार्य में लगे कारीगरों के मुताबिक इस वर्ष रथ का साइज पहसे के रथ के मुकाबले काफी बड़ा होगा.उधर राजधानी वासी पहले ही रथ यात्रा को लेकर उत्साहित है. ऐसे में नए रथ पर यात्रा निकलने को लेकर उनका उत्साह चरम पर पहुंचना लाजिमी है
(Renu-Output Desk)
(इनपुट : मनीष मिश्रा)

Trending news