झारखंड: पीएम मोदी करेंगे देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन, अगले महीने शुरू होगी विमान सेवा
Advertisement

झारखंड: पीएम मोदी करेंगे देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन, अगले महीने शुरू होगी विमान सेवा

देवघर राज्य का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां से भविष्य में विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकेंगी.

एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 400 करोड रुपए की लागत से किया गया है.

रांची: झारखंड के देवघर में आगामी 15 जुलाई से शुरू होने वाले विश्वप्रसिद्ध श्रावणी मेले के पहले वहां के नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू हो जायेंगी. इसके उदघाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने देवघर आयेंगे. यह झारखंड का पहला इंटरनेशनल एयरपोर्ट है, लेकिन पहले फेज में यहां से डोमेस्टिक फ्लाइट की सेवाएं शुरू की जायेंगी. 

विदेशों के लिए होगी सीधी उड़ान 
पूरे राज्य में फिलहाल मात्र रांची स्थित बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से नियमित घरेलू उड़ान सेवाएं संचालित हो रही हैं. देवघर राज्य का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां से भविष्य में विदेशों के लिए भी सीधी उड़ान सेवाएं शुरू की जा सकेंगी. डीजीसीए (डायरेक्टर जेनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने देवघर एयरपोर्ट को डोमेस्टिक उड़ानों के लिए बीते 11 अप्रैल को ही लाइसेंस जारी कर दिया है. इसके बाद बीते 8 जून को इस एयरपोर्ट से इंडिगो की एयर बस-320 ने ट्रायल के तौर पर उड़ान भरी. 

180 सीटर इस विमान के लैंडिंग और टेकऑफ का टेकऑफ सफल रहा. देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढींगरा ने बताया है कि यहां से पहले दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू और रांची के लिए नियमित उड़ान सेवा शुरू होगी. इसके लिए इंडिगो (Indigo) और स्पाइसजेट (Spicejet) ने अपनी तरफ से अप्रूवल दे दिया है. एयर एशिया समेत अन्य विमानन कम्पनियों ने भी देवघर एयरपोर्ट से अपनी सेवाएं देने की इच्छा जाहिर की है.

400 करोड़ रुपए की लागत से एयरपोर्ट का निर्माण
इस एयरपोर्ट का निर्माण लगभग 400 करोड रुपए की लागत से किया गया है. इसमें 50 फीसदी अंशदान डीआरडीओ का है. जाहिर है, यह हवाई अड्डा सामरिक नजरिए से भी अत्यंत महत्वपूर्ण होगा. एयरपोर्ट की इमारत पर यहां के विश्वप्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर (Baidyanath Temple) की प्रतिकृति बनायी गयी है. इस पर ब्रास से पंचशूल बनाया गया है, जो दूर से ही दिखता है. ऐसा ही पंचशूल बाबा बैद्यनाथ मंदिर में भी है.

2018 में पीएम मोदी ने किया था शिलान्यास
इस एयरपोर्ट का ऑनलाइन शिलान्यास 25 मई, 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किया था. अब आगामी 12 जुलाई को संभावित उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों और प्रधानमंत्री के देवघर आगमन के कार्यक्रम को लेकर नागर विमानन विभाग के सचिव राजीव बंसल ने झारखंड के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की. 

जनसभा को संबोधित करेंगे पीएम मोदी
स्थानीय भाजपा सांसद निशिकांत दुबे के मुताबिक एयरपोर्ट के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री देवघर में जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं. देवघर में प्रतिवर्ष सावन में एक महीने तक विशाल श्रावणी मेले का आयोजन होता है, जिसमें बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों से प्रतिदिन करीब एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु पहुंचते हैं. जाहिर है, मेले के पहले यहां से उड़ान सेवाएं शुरू होने से बाहर से आनेवाले श्रद्धालुओं पर काफी सहुलियत होगी.

फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष धीरज तनेजा कहते हैं कि देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) से सेवाएं शुरू होने से व्यापार और उद्योग की संभावनाओं को विस्तार मिलेगा. झारखंड में अभी सिर्फ रांची एयरपोर्ट (Ranchi Airport) से डोमेस्टिक उड़ानों की सेवा उपलब्ध होना है. 

जल्द शुरू होगी विमान सेवा
इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस शुरू करने की मांग यहां के उद्यमी-व्यवसायी लंबे समय से कर रहे हैं. उम्मीद की जानी चाहिए कि देवघर से इंटरनेशनल फ्लाइट सर्विस भी जल्द शुरू होगी.

(आईएएनएस)

Trending news