Shravani Mela 2022: बाबा के भक्त नहीं रहेंगे प्यासे, देवघर नगर निगम ने पूरी की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1232495

Shravani Mela 2022: बाबा के भक्त नहीं रहेंगे प्यासे, देवघर नगर निगम ने पूरी की तैयारी

Shravani Mela: 2 साल बाद बाबा बैद्यनाथ के दरबार में श्रावणी मेला में  का आयोजन हो रहा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार के श्रावणी मेला में बाबा के भक्तों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी. कोरोना के चलते पिछले 2 सालों से देवघर में श्रावणी मेला के आयोजन पर रोक लगा दिया था.

Shravani Mela 2022: बाबा के भक्त नहीं रहेंगे प्यासे, देवघर नगर निगम ने पूरी की तैयारी

देवघर: Shravani Mela: 2 साल बाद बाबा बैद्यनाथ के दरबार में श्रावणी मेला में  का आयोजन हो रहा है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार के श्रावणी मेला में बाबा के भक्तों में काफी ज्यादा बढ़ोतरी होगी. कोरोना के चलते पिछले 2 सालों से देवघर में श्रावणी मेला के आयोजन पर रोक लगा दिया था. कांवड़ियों की संख्या में होने वाली बढ़ोतरी को देखते हुए देवघर प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है.  

भक्त जब उत्तरवाहिनी गंगा सुल्तानगंज से जल उठाकर 105 किलोमीटर की लंबी यात्रा तय कर बाबा भोले के दरबार में पहुंचते हैं तो इन्हें 4 किलोमीटर से लेकर 18 किलोमीटर तक लंबी कतार में खड़ा रहना पड़ता है, ऐसे में इन्हें पानी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है. जिसके लिए देवघर नगर निगम के द्वारा इस बार पेयजल की विशेष व्यवस्था की जा रही है. इसके अलावा इन्य संस्था और स्थानीय लोगों से भी मदद ली जाएगी. कांवड़ियों की प्यास बुझाने के लिए जा सकती है मेले में जनप्रतिनिधि पार्षद, स्थानीय लोग और निगम सामूहिक प्रयास कर रहा है.

स्थानीय लोग और निगम सामूहिक प्रयास 
स्थानीय लोग और यहां के निवर्तमान पार्षद भी मानते हैं कि श्रावणी मेला में रुट लाइन में सबसे ज्यादा पानी की जरूरत पड़ती है. ऐसे में सिर्फ निगम से नहीं बल्कि आम लोगों की भागीदारी और जनप्रतिनिधियों के सहयोग के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं का भी काफी सहयोग लेना पड़ता है तभी कांवड़ियों की प्यास बुझाई जा सकती है 2 साल के बाद आयोजित होने वाले सामने मेले में जनप्रतिनिधि पार्षद स्थानीय लोग और निगम सामूहिक प्रयास कर रहा है.

ये भी पढ़ें- Jharkhand Weather: झारखंड में बारिश और वज्रपात की दस्तक, अगले तीन दिन बरसेगा मेघ

श्रावणी मेला के लिए तैयार नगर निगम
देवघर नगर निगम के नगर आयुक्त शैलेंद्र कुमार लाल का कहना है कि नगर निगम ने पेयजल की व्यवस्था के लिए अपनी कमर कस ली है. जलापूर्ति योजना इस वर्ष शुरु नहीं हो पाई है और इसमें 1 साल का और लगेगा. नगर निगम ने  कांवड़ियों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए देवघर के नंदन पहाड़ डेढ़वा नदी, पतार डिह, अजय नदी और बासुआ डिह से पानी की आपूर्ति करेगा. इसके अलावा पूरे रुट लाइन में स्टैंड पोस्ट लगाए जा रहे हैं. देवघर नगर निगम के द्वारा 180 पानी स्टैंड पोस्ट दुरुस्त कर लिया गया है. वहीं 70 टैंकर की मदद से जगह जगह पेयजल की व्यवस्था की जाएगी, इसके अलावा 50 प्याऊ की व्यवस्था की जा रही है. देवघर नगर निगम के द्वारा बाहर से आने वाले पुलिसकर्मियों के रहने की व्यवस्था और यहां पर शौचालय और पेयजल की भी व्यवस्था की जा रही है. देवघर नगर निगम ने जलापूर्ति करने वाले सभी मोटर पंप और मशीनों को दुरुस्त करा लिया है. इस वर्ष श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी ऐसे में व्यवस्थाएं पूर्व के सालों से कहीं ज्यादा की जा रही है.

Trending news