जमशेदपुर का टेल्को गणेश मंदिर जहां गजानन को निमंत्रण देने आते हैं लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1138197

जमशेदपुर का टेल्को गणेश मंदिर जहां गजानन को निमंत्रण देने आते हैं लोग

1949 में यहां मंदिर की स्थापना हुई और आज ये मंदिर धार्मिक सद्भाव का भी केंद्र है. भवन निर्माण, गृह प्रवेश और ऐसे ही कई शुभ कार्यों के लिए लोग यहां सबसे पहले गणेश जी को निमंत्रण देते हैं. 

(फाइल फोटो)

जमशेदपुर: Ganesh Temple Telco: वैसे तो देशभर में कई गणेश मंदिर हैं, लेकिन झारखंड के जमशेदपुर में स्थित गणेश मंदिर की बात ही निराली है. यहां एक खास प्रचलन है, श्रद्धालु यहां अपनी मनोकामनाएं चिट्ठी में लिखकर चढ़ाते हैं. यह मंदिर पूरब में दक्षिण के संगम का एक केंद्र भी है. 

  1. 1949 में स्थापित हुआ मंदिर
  2. राजस्थान से लाई गई थी मूर्ति

1949 में स्थापित हुआ मंदिर
जमशेदपुर के प्याज गोदाम के सामने स्थित टेल्को गणेश मंदिर तकरीबन आजादी के साथ निर्मित है.इसके पहले यहां दक्षिण के आंध्र प्रदेश से आये लोग गणपति पूजा करते थे. 1949 में यहां मंदिर की स्थापना हुई और आज ये मंदिर धार्मिक सद्भाव का भी केंद्र है. भवन निर्माण, गृह प्रवेश और ऐसे ही कई शुभ कार्यों के लिए लोग यहां सबसे पहले गणेश जी को निमंत्रण देते हैं. 

ये भी पढ़ें-Daily Panchang: आज है शिव त्रयोदशी, पंचांग में जानिए शुभ तिथि और बुधवार के उपाय

यहां लगती है भक्तों की अर्जी
गणेश चतुर्थी के आयोजन के समय यहां नौ दिन की नौवारी पूजा होती है. टेल्को गणेश मंदिर में पूजा के लिए भक्तों को अर्ज़ी लगानी होती है, उसके बाद उन्हें विशेष पूजा की अनुमति मिलती है. कोरोना काल में इस मंदिर में ऑनलाइन आवेदन किये गए थे. 

राजस्थान से लाई गई थी मूर्ति
टेल्को गणेश मंदिर प्याज गोदाम के सामने स्थित है. इस मंदिर का संचालन आंध्र समिति टेल्को करती है. यहां स्थापित गजानन की मूर्ति राजस्थान से मंगाई गई थी. आंध्र प्रदेश के पंडितों ने आकर यहां मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की थी. बुधवार के दिन इस मंदिर में खास दर्शन किये जाते हैं.

 

Trending news