Water Problem: गुमला में ग्रामीणों को नहीं मिल रहा शुद्ध पानी, सालों से चुआ का पानी पीने को मजबूर
Advertisement

Water Problem: गुमला में ग्रामीणों को नहीं मिल रहा शुद्ध पानी, सालों से चुआ का पानी पीने को मजबूर

सरकार के द्वारा कई योजना चलाए जाने के बाद भी लोगों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. सरकार के द्वारा बनाई गई कई योजनाओं के बाद भी गांव के लोगों के पास साफ पीने लायक पानी नहीं पहुंच पा रहा है. जिसके कारण आम लोगों को चुआ का दूषित पानी पीना पड़ रहा है.

(फाइल फोटो)

Gumla: सरकार के द्वारा कई योजना चलाए जाने के बाद भी लोगों को उसका लाभ नहीं मिल पा रहा है. सरकार के द्वारा बनाई गई कई योजनाओं के बाद भी गांव के लोगों के पास साफ पीने लायक पानी नहीं पहुंच पा रहा है. जिसके कारण आम लोगों को चुआ का दूषित पानी पीना पड़ रहा है. गुमला में गांव के लोग साफ पानी न मिल पाने के कारण खासा परेशान हैं. 

पुछले 40 सालों से गांव का हाल बेहाल
मामला गुमला जिले से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित फसिया पंचायत के तरी डिपाटोली स्थित टोंगरी की है. जहां पर लोग चुआ का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. यहां पर गांव के लोगों की बात की जाए तो महज 40 से 50 घर हैं. जिसमें ग्रामीणों की संख्या लगभग 200 से 300 के करीब होगी. ग्रामीणों का कहना है कि पिछले 40 सालों से इस गांव का यही हाल है. जिला प्रशासन को कई बार इसके संबंध में ज्ञापन भी सौंपा है. उसके बाद भी अधिकारियों के द्वारा महज भरोसा दिलाया जाता है. जिसके कारण गांव के लोग आज तक चुए का पानी पीने को मजबूर हैं. 

सालों से चुआ का पानी पीने को मजबूर
सरकार ने आम लोगों के बीच स्वछ पीने का पानी लोगों के घर तक सरलता के साथ पहुंचे इसके लिए सरकार की जल नल योजना भी चल रही है. वही सोलर से संचालित प्याऊ टंकी भी कई साल से खराब है. जिससे ग्रामीणों की हालत बद से बत्तर हो गयी है. ग्रामीण ने बताया कि लगभग जीवन का एक लंबा सफर गुजर गया है. आज तक नेता से लेकर अधिकारी तक सिर्फ भरोसा ही दिलाते हैं. आज शुद्ध पानी पीने की जुगाड़ में भटकना पड़ता है. उसके बाद भी लोगों को पीने का पानी नहीं मिलता है. मजबूरन लोगों को चुआ का गंदे पानी को पीना पड़ता है. वह भी बारिश के मौसम में पीने का पानी नही मिलता है. 

हालांकि सरकार जहां शहर की सुविधा को गांव में बहाल करने की दावे करती है. जिससे सरकार की कल्याण कारी योजना आसानी से लोगों को मिल सके. इसके बाद भी लोगों तक शुद्ध पीने का पानी नहीं पहुंच पा रहा है. 

ये भी पढ़िये: shaniwar ke upay: शनिवार को कर लीजिए ये खास उपाय, शनिदेव बना देंगे मालामाल

Trending news