झारखंड चुनाव: महा EXIT POLL में JMM को बढ़त, BJP को नुकसान

झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Eleciton 2019) में 81 सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव खत्म हो गया. छिटपुट हिंसा के बीच चुनाव पांच चरणों में संपन्न हुआ. चुनाव के बाद आए ज्यादातर एग्जिट पोल में जेएमएम गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है. जबकि बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है.    

अंतिम अपडेट: शुक्रवार दिसम्बर 20, 2019 - 08:54 PM IST
23 दिसंबर को आएंगे झारखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे.

नई दिल्ली: झारखंड विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Eleciton 2019) में राज्य की 81 सीटों के लिए शुक्रवार को चुनाव संपन्न हो गया. छिटपुट हिंसा के बीच राज्य में पांच चरणों में वोटिंग हुई. वहीं, आखिरी चरण का मतदान समाप्त होने के बाद एग्जिट पोल के नतीजे भी सामने आने लगे. एग्जिट पोल के नतीजों की माने तो राज्य में हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की झारखंड मुक्ति मोर्चा वाली गठबंधन को बढ़त मिलती दिख रही है. जबकि राज्य की सत्तारूढ़ दल बीजेपी (BJP) को नुकसान की संभावना जताई गई है. हालांकि झारखंड में सरकार कौन बनाएगा ये तो 23 दिसंबर को ही पता चलेगा.

गौरतलब है कि राज्य में पहले चरण का मतदान 30 नंवबर को हुआ था, जबकि आखिरी चरण की वोटिंग 20 दिसंबर को संपन्न हुई. वहीं, 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) 37 सीट जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी और एनडीए (NDA) को 42 सीटें मिली थी. वहीं, जेएमएम (JMM) को 19 सीटों पर संतोष करना पड़ा था.

20 दिसम्बर 2019, 20:55 बजे

जेएमएम के कार्यकारी चीफ और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जी बिहार-झारखंड से बातचीत में कहा कि मैं पहले से ही कहा रहा था कि महागठबंधन को बहुमत मिलेगा. उन्होंने कहा कि ये क्षेत्रीय चुनाव था और इसमें क्षेत्रीय मुद्दे थे, लेकिन इसमें राष्ट्रीय मुद्दे लाए गए जिसके लिए जनता ने 6-7 महीने पहले ही जनादेश दे दिया था. हेमंत सोरेने ने कहा कि जिस तरह से विधानसभा चुनाव में राष्ट्रीय मुद्दे उठाए गए और क्षेत्रीय मुद्दों को नहीं छूआ गया. उससे जनता के मन में कसक थी. चुनाव में ऐसा लगा कि ये झारखंड का नहीं बल्कि दिल्ली की सरकार चुनाव लड़ रही है. इस दौरान जेएमएम नेता ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि पांच साल में आदिवासियों की जल जंगल जमीन को छीना गया.

20 दिसम्बर 2019, 20:35 बजे

ABP न्यूज
एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक, जेएमएम गठबंधन को 35 सीटें मिलती दिख रही है. वहीं, बीजेपी को 32 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ एग्जिट के अनुसार, बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi ) के नेतृत्व वाली झारखंड विकास मोर्चा (JVM) 3 सीट जीत सकती है. जबकि सुदेश महतो के नेतृत्व वाली आजसू (AJSU) 5 और अन्य 6 सीटें जीतने में सफल हो सकते हैं.

20 दिसम्बर 2019, 20:26 बजे

IANS और सी वोटर्स
वही, आईएएनएस और सी वोटर्स के एग्जिट पोल में भी जेएमएम गठबंधन को विधानसभा चुनाव में बढ़त मिलती दिख रही है. जबकि बीजेपी को नुकसान होता दिख रहा है. आईएएनएस और सी वोर्टस के एग्जिट पोल के अनुसार, जेएमएम गठबंधन को 35, बीजेपी-32 और अन्य को 14 सीटें मिलने की संभावना है.

20 दिसम्बर 2019, 20:21 बजे

आज तक
आज तक द्वारा कराए गए एग्जिट पोल के मुताबिक, झारखंड में जेएमएम गठबंधन को भारी बढ़त मिलती दिख रही है. एग्जिट पोल के मुताबिक, झारखंड मुक्ति मोर्चा और उसेक गठबंधन के साथी को 38 से 50 सीटें मिल सकती है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी 22 से 32 सीटें जीतने में सफल हो सकती है.आज तक के एग्जिट पोल के अनुसार जेएएम गठबंधन: 38-50, बीजेपी: 22-32, जेवीएम: 2-4, आजसू: 3-5 और अन्य को 4-7 से सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.