Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: शाहनवाज हुसैन का दावा, बिहार में 40 की 40 सीट जीतेगी एनडीए
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2274556

Lok Sabha Election 2024 Exit Poll: शाहनवाज हुसैन का दावा, बिहार में 40 की 40 सीट जीतेगी एनडीए

Bihar Exit Poll Result 2024: लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के बाद आए कई एग्जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए को प्रचंड बहुमत मिलने का अनुमान लगाया गया है. इन नतीजों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार केंद्र की सत्ता संभालने जा रहे हैं.

दिल्ली रवाना हुए बिहार के CM नीतीश कुमार
LIVE Blog

Bihar Lok Sabha Exit Poll Result: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद अब सभी की नजरें 4 जून को आने वाले नतीजों पर टिकी हैं. नतीजों से पहले एग्जिट पोल सामने आ चुके हैं, जिसमें पीएम मोदी के नेतृत्व में एनडीए को एक बार फिर से प्रचंड बहुमत हासिल हो रहा है. एनडीए को बिहार में भी बड़ी बढ़त मिल रही है. वहीं महागठबंधन इस बार भी डबल डिजिट में नहीं पहुंच पा रहा है. इसी बीच बिहार के सीएम नीतीश कुमार आज दिल्ली पहुंच रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का दौरा निजी बताया जा रहा है, लेकिन दिल्ली में वह बीजेपी नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. नीतीश कुमार सोमवार को दिल्ली से वापस बिहार आएंगे. 

02 June 2024
19:01 PM

Bihar Exit Poll: शाहनवाज हुसैन का दावा, बिहार में 40 की 40 सीट जीतेगी एनडीए 

पूर्व केंद्रीय मंत्री शहनाज हुसैन ने कहा की विपक्ष को ना एग्जिट पोल अच्छा लगता है और ना ही मीडिया. भारत के लोकतंत्र का चौथा स्तंभ मीडिया ने एग्जिट पोल को दिखाया. बीजेपी का अगर आंकड़ा सुनेंगे विपक्ष वाले तो वह बेहोश हो जाएंगे, 4 जून का परिणाम सबके सामने होगा. इंडिया गठबंधन के लोग एक माहौल बनाने के लिए बैठक हुए है, वहीं केजरीवाल साहब को तिहाड़ जाना था इसलिए सभी ने उनकी विदाई करने के लिए भोज किया और इकट्ठा हुए. सबने मिलकर 295 का एक फर्जी आंकड़ा निकाला है. उनका आकड़ा 195 तक नहीं आएगा, 100 सीट में सिमट जाएगी इंडिया गठबंधन. ये लोग भारी वोट से हारने वाले हैं. हर सीट पर दो से तीन लाख वोट से हारने वाले है. नरेंद्र मोदी जी का प्रधानमंत्री होना तय है, हम लोगों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. हार का बहाना विपक्ष ने तलाश लिया है और अभी से EVM को दोष दे रहे हैं. विपक्ष पूरी तरह हारने वाला है बिहार में 40 की 40 सीट एनडीए जीतेगी, आरजेडी को फिर जीरो सीट आएगी. 

 

17:26 PM

Bihar Exit Poll: नवादा के केएलएस कॉलेज परिसर में मतगणना को लेकर, प्रशासनिक तैयारियां शुरू

लोकसभा सीट के लिए चार जून को नवादा के केएलएस कॉलेज परिसर में होने वाली मतगणना को लेकर प्रशासनिक तैयारियां शुरू हो गयी है. नवादा जिलाधिकारी एवं एसपी ने आज इसको लेकर जॉइंट ब्रीफिंग का आयोजन किया जिसमें काउंटिंग के दिन होने वाले नियमों को बारीकी से बताया गया हैं. ईवीएम स्ट्रांग रूम कि पर्यवेक्षकों, रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों, उम्मीदवारों या उनके एजेंटों की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम खोला जायेगा जिसकी वीडियोग्राफी होगी. उन्होने बताया कि मतगणना शुरू करने के लिए सुबह आठ बजे का समय निर्धारित किया गया है, लेकिन मतगणना कर्मियों को सुबह छह बजे तक केंद्र के अंदर प्रवेश कर जाना होगा. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू की जाएगी, उसके पश्चात ईवीएम में डाले गये मतों की गणना होगी. इस दौरान स्ट्रांग रूम से गणना कक्ष तक पूरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ मजदूरों द्वारा ईवीएम को ले जाया जायेगा. मतगणना के दिन पूरे शहर का ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है. उसी के हिसाब से सभी को उसका पालन करना होगा. मतगणना केंद्र पर विधानसभा क्षेत्रवार मतगणना कक्ष बनाये जा रहे है. सभी छह विधानसभा क्षेत्र के लिए कुल छह हॉल होंगे, सभी कमरों में काउंटिंग के लिए 14-14 टेबल लगाये जायेंगे. इसके अलावा आरओ और पोस्टल बैलेट गिनती के लिए एक अलग से टेबल लगाये जायेंगे.

मीडिया के लिए अलग पंडाल की व्यवस्था रहेगी, साथ ही माइकिंग के जरिये मतगणना का अपडेट भी उपलब्ध कराया जायेगा. वहीं एसपी ने बताया कि मतगणना केंद्र के आस पास धारा 144 लागू रहेगी. जिले के सभी थानों में क्यूक रिस्पॉन्स टीम तैनात होगी. जिसको लेकर पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल जिला को मिल चुका है. विजय जुलूस पर पूर्णतः प्रतिबंध रहेगा, साथ ही साथ सोशल मीडिया पर भी बारीकी से नजर रखी जायेगी और अफवाह फैलाने वाले को चिन्हित कर कार्रवाई की जाएगी.

17:14 PM

Bihar Exit Poll: इंडिया गठबंधन की ओर से 295 पार के आंकड़े पर रामकृपाल यादव का बयान, उनके दावेदारी में कोई दम नहीं 

पूर्व केंद्रीय मंत्री और पाटलिपुत्र क्षेत्र से बीजेपी के उम्मीदवार रामकृपाल यादव ने कहा कि इस बार 400 पार की स्थिति है और चुनाव परिणाम बहुत बेहतर आ रहे हैं. जनता में तमाम सारे लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुद्दों के पीछे गोलबंद होकर मतदान किया है. आपको बता दें कि बिहार में सभी सीटों पर एनडीए के जीत की दावेदारी रामकृपाल यादव कर रहे हैं. इंडिया गठबंधन की ओर से 295 पार के आंकड़े पर रामकृपाल यादव ने कहा कि उनके दावेदारी में कोई दम नहीं है. 4 तारीख को मामला साफ हो जाएगा कि लोगों ने किस तरह से एनडीए के प्रति अपना विश्वास जताया है. 

 

15:27 PM

Bihar Exit Poll: भाजपा प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल का बयान, मोदी के संकल्प को देश के लोगों का समर्थन

लोकसभा चुनाव 2024 के एग्जिट पोल पर महराजगंज के भाजपा प्रत्याशी जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि मोदी के संकल्प को देश के लोगों का साथ मिला, अबकी बार 400 पार को लोगों ने सहयोग समर्थन का प्रतिफल दिया है. एक्जिट पोल पर विपक्ष द्वारा सवाल उठाने पर उन्होंने कहा कि विपक्ष को सवाल उठाने के सिवा कोई काम नहीं है. वहीं उन्होंने कहा कि 400 पार से आगे जाएगा बहुमत. 

14:20 PM

Bihar Exit Poll: एग्जिट पोल को लेकर RJD के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्य सभा सांसद मनोज झा ने साधा निशाना...

लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का समापन हो गया है, हालांकि चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे लेकिन एग्जिट पोल के नतीजों से चुनाव के नतीजों की तस्वीर काफी हद तक साफ हो जाती है. एग्जिट पोल के नतीजों के अनुसार देश में एनडीए की सरकार बन रही है. लेकिन विपक्ष ये बात मानने को तैयार नही है. RJD के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा ने कहा कि कई बार एग्जिट पोल फेल हुआ है. एग्जिट पोल में बड़े-बड़े लोगों का पैसा लगा होता हैं. मैं तेजस्वी यादव के कैंपेन में रहा हूं उन्होंने सामाजिक, आर्थिक प्रबल दावे किए हैं. कई कामों को उन्होंने किया है लेकिन प्रधानमंत्री क्या कह रहे थे. अगर प्रधानमंत्री फिर से जीतते हैं तो मुझे यह लगेगा कि हमारा लोकतंत्र संभवत उतना स्वतंत्र नहीं है.  4 जून का इंतजार कीजिए कई राज्यों में जितने सीट नहीं है उससे ज्यादा दिखाया जा रहा है. विपक्ष क्या कहता है उनके टिप्पणी को गंभीरता से नहीं लेते तेजस्वी यादव. उनके कमर में दर्द था उसमें बाद भी ऐसी टिप्पणी विपक्ष ने दिया जो सही नहीं था. हमारी भीड़ हमारी वोट, चार जून को पता चल जाएगा.  बिहार में विधानसभा का चुनाव जल्द होगा, 4 जून को नतीजा आएगा अभी नहीं आया है. इंडिया गठबंधन ने कल एक ब्लूप्रिंट तैयार किया है, हमें 4 जून का इंतजार है. उसके बाद हमने जो लोगों से वादा किया है उसे पूरा करेंगे. हमारे जो भी लोग काउंटिंग में रहेंगे... पहले पोस्ट बैल्ट काउंट हो उसके आधे घंटे के बाद EVM शुरू की गिनती हो. हर चरण के बाद लोगों को नतिजा बताएं जाए, इस तरह का हम लोगों ने ब्लूप्रिंट को तैयार किया है. कल हम लोग चुनाव आयोग के पास इसको लेकर मुलाकात करेंगे, प्रधानमंत्री ने पद की गरिमा को इतना नीचे कर दिया है लेकिन हमारे पास लीडर है, कोई भी होगा नरेंद्र मोदी से अच्छा होगा. 

13:05 PM

Bihar Exit Poll: मंत्री संतोष कुमार सिंह का बयान, मोदी 400 सीटों से अधिक लाकर देश के प्रधानमंत्री बने रहेंगे

सभी टीवी चैनलों का एग्जिट पोल आने के बाद बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री संतोष कुमार सिंह ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रचंड बहुमत के साथ एनडीए 400 से से अधिक सीट लाएगी. जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही बने रहेंगे. विपक्ष पर करारा हमला करते हुए उन्होंने कहा कि अब विपक्ष के लोग EVM पर ठीकरा फोड़ेंगे. वहीं राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि 4 जून के चुनावी नतीजे आने के बाद वो देश छोड़कर इटली चले जाएंगे. इस लोकसभा चुनाव को मंत्री संतोष कुमार सिंह ने राष्ट्रहित चुनाव बताया है साथ ही कहा है कि 140 करोड़ देशवासियों का देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी पर भरोसा हैं.

मंत्री संतोष कुमार सिंह ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा राहुल गांधी जी और तेजस्वी यादव जी 395 आएगा और 290 आएगा...  जब एग्जिट पोल आ गया तो कह रहा है कि एग्जिट पोल सही नहीं है, यह ठीक नहीं है. हां सही बात है, टीवी चैनल वाले तो कह रहे है यह अनुमान है. लेकिन हमने जो देखा है कई बार जो एग्जिट पोल आया है सत्यता में बदल गया है और यह इस बार भी होगा ही.  मोदी का जो नारा है वह 400 के पार जाएगा, अब विषय यह है ये लोग जो खटाखट और फटाफट करने वाले लोग थे, अब देश छोड़ने की तैयारी करेंगे और इटली जाएंगे. अब यहां तो रहना नहीं है बोरिया बिस्तर बंध जाएगा. मोदी जी ने तो कहा था कि 4 तारीख के बाद जो काउंटिंग होने लगेगा तो इन लोगों को पता चल जाएगा. कुछ लोग तो देश छोड़कर जाने वाले भी हैं. चले जाए तो अच्छी बात है और वैसे भी ये लोग झूठ-मूठ को देश तोड़ने वाले के साथ रहते हैं, राष्ट्र के साथ नहीं रहते हैं. यह राष्ट्र का चुनाव था देश बचेगा तभी हम लोग बचेंगे. जब देश नहीं रहेगा तो कौन रहेगा. देश के सम्मान के लिए देश के स्वाभिमान के लिए चुनाव था. इसमें लोगों ने तरह-तरह की बातें की.  मोदी जी को अलूल-जलूल कहा, ऐसे लोगों को शर्म आनी चाहिए कि देश के प्रधानमंत्री 140 करोड़ देशवासियों का प्रधानमंत्री है. किसी एक व्यक्ति का प्रधानमंत्री नहीं होता है. प्रधानमंत्री सबके लिए प्रधानमंत्री होते हैं. यह प्रधानमंत्री प्रधान सेवक है. लोगों का भरोसा नरेंद्र मोदी पर है, नरेंद्र मोदी के नियत और नीति पर और नरेंद्र मोदी के गारंटी पर लोगों का भरोसा है. क्यों नहीं 400 पार होगा? विपक्ष कहेगा कि ईवीएम खराब है आगे लोग ईवीएम पर भी ठीकरा फोड़ेगा. जहां विपक्षी दल जीत जाते है कहते है EVM ठीक है, जब हार जाते है तो कहते है ईवीएम खराब है. इन लोगों की कहानी खत्म है. प्रचंड बहुमत के साथ भारत के नागरिक 140 करोड़ देशवासी ने नरेंद्र मोदी पर भरोसा किया हैं. उनके कार्य पर भरोसा किया है, उनके नीति और नीयत पर भरोसा किया उनके गारंटी पर भरोसा किया है. इसलिए कोई दो राय नहीं है पूर्व अनुमान है लेकिन अनुमान एकदम सच होगा...  400 के पार ही एनडीए की सीटें आएगी.

12:46 PM

Bihar Exit Poll: कैलाश विजयवर्गीय ने स्वर्गीय सुशील मोदी को दी श्रद्धांजलि

मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय आज पूर्व उपमुख्यमंत्री स्वर्गीय सुशील मोदी के आवास पहुंचे, उन्हें श्रद्धांजलि दी और उनके परिजनों से मुलाकात की. वहीं मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा सुशील कुमार मोदी एक आदर्श नेता और कार्यकर्ता थे. मेरा उनसे जुड़ाव विद्यार्थी परिषद के समय से ही था. वह बिहार ही नहीं देश के बड़े नेताओं में से एक थे. मैं चुनाव में बिजी था इसलिए उनसे मिलने नहीं आ सका, जिस कारण मेरे मन में बहुत पीड़ा थी. आज आकर मैंने उनको श्रद्धांजलि दिया है. 

12:06 PM

Bihar Exit Poll: मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय पहुंचे पटना 

मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय पहुंचे पटना. कैलाश विजयवर्गीय ने एग्जिट पोल और विपक्ष के द्वारा दिए जा रहे बयान पर कहा कि वह सपना देख रहे हैं. 4 तारीख को उनका सपना टूट जाएंगा, देश की जनता भारत को ऊंचाइयों पर जाते देखना चाहती है और मोदी जी देश को ऊंचाइयों पर ले जा सकते हैं. देश की जनता ने उनको अपार प्रेम और स्नेह दिया है, मोदी जी ही फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे. वहीं केजरीवाल के जेल जाने पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि उन्होंने काम ही ऐसा किया है कि वो जेल आते जाते रहेंगे. वही रामकृपाल यादव के ऊपर गोली चलने के सवाल पर कैलाश विजयवर्गीय ने कहा बिहार में गोली बम चलना यह लालू जी के राज में बहुत हुआ था. ये बिहार में बहुत सामान्य सा हो गया था, रामकृपाल यादव बहुत ही सक्षम नेता है बहुत अच्छे नेता है, हो सकता है जीत के कारण कहीं ना कहीं लोगों में कुछ ऐसा भाव आया हो कि उन पर गोली चलाई गई. वहीं अग्नि वीर योजना को लेकर प्रेसिडेंट के पास राहुल गांधी गए हैं इस पर उन्होंने कहा कि 4 तारीख के बाद वो इटली चले जाएंगे. 

11:56 AM

Bihar News: बीजेपी प्रत्याशी रामकृपाल यादव पर फायरिंग

पाटलिपुत्र से बीजेपी प्रत्याशी रामकृपाल यादव पर शनिवार को बिहार के मसौढ़ी में फायरिंग हुई. इसको लेकर ज़ी मीडिया से बातचीत में रामकृपाल यादव ने कहा कि कल क्षेत्र भ्रमण के दौरान मसौढ़ी के तिनेरी बूथ पर शाम 6:30 बजे में पहुंचे तो पता चला की कुछ घंटे पहले वहां की विधायक रेखा देवी अवैध तरीके से बूथ के अंदर घुसकर मतदान को प्रभावित कर रही थी. तो वहां के लोगों ने गुस्से में प्रोटेस्ट और हंगामा किया. मैं तब तिनेरी बूथ से निकल कर जमालपुर गांव जा रहा था. लेकिन जैसे ही तिनेरी से निकला 20 से 25 के झुंड में कुछ लोग वहां खड़े थे और उन लोगों ने 2 से 3 फायर मेरे गाड़ी पर किया. रामकृपाल यादव ने बताया कि उनके पक्ष के जो लोग थे उनमें से एक को पकड़कर उन लोगों ने खूब पीटा. घटना को लेकर रामकृपाल यादव ने कहा हमको जानकारी मिली है राजद के लोगों ने ही ये काम किया है. उन पर एफआईआर दर्ज हो गया है, कार्रवाई हो रही है और आगे भी होगी. रामकृपाल यादव ने कहां 40 साल से में अकेले घूमने वाला आदमी हुं, मेरे लिए मेरी जनता मेरी पुलिस है. अगर मेरी जान लेने से उन लोगों को संतुष्टि मिल जाएगी तो मैं यहां बैठा हुं, वो लोग आकार मुझे गोली मार दे. मेरी जान लेकर अगर उनको लगता है कि वो हार का बदला ले सकते हैं तो ले ले मेरी जान. 

Trending news