Bihar News: शिक्षा विभाग के खाते से 3 करोड़ की फर्जी निकासी, ग्रामीण बैंक का मैनेजर देता था साथ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2390092

Bihar News: शिक्षा विभाग के खाते से 3 करोड़ की फर्जी निकासी, ग्रामीण बैंक का मैनेजर देता था साथ

 Bihar News: बिहार में जी मीडिया का खबर का बड़ा असर हुआ है. शिक्षा विभाग के खाते से फर्जी निकासी करने वाले एक आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

शिक्षा विभाग

मधेपुरा: मधेपुरा में जी मीडिया की खबर का बड़ा असर देखने को मिला है. शिक्षा विभाग के खाते से फर्जी निकासी मामले की खबर सामने आने के बाद मधेपुरा पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस को उसके पास से कई अहम सुराग मिले हैं. पुलिस के मुताबिक फर्जी निकासी मामले में उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के पूर्व शाखा प्रबंधक ने फर्जी निकासी की साजिश रची थी. दरअसल मधेपुरा पुलिस ने उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक स्थित शिक्षा विभाग के सरकारी खाते से करीब 3 करोड़ रुपए की फर्जीवाड़ा कर निकासी करने वाले गिरोह के एक सदस्य को गिरफ्तार किया है.

गिरफ्तार आरोपी सदर थाना क्षेत्र के साहुगढ़ भगवानपुर वार्ड संख्या 12 निवासी रघुनंदन यादव के पुत्र राजेश कुमार है. इस मामले को लेकर आज एसपी कार्यालय से प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई है. जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक 24 जुलाई को उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक स्टेशन रोड मधेपुरा के शाखा प्रबंधक उदित प्रियम ने मधेपुरा सदर थाना में एक लिखित आवेदन दिया था. जिसमें बताया गया था कि बैंक में शिक्षा विभाग के सरकारी खाते से करीब तीन करोड़ रुपए का फर्जीवाड़ा कर विभिन्न खताओं में राशि ट्रांसफर कर फर्जी निकासी किया गया है. एफआईआर दर्ज होने के बाद एसपी संदीप सिंह ने कांड को गंभीरता से लेते हुए सरकारी राशि का फर्जीवाड़ा गबन घोटाले करने वाले गिरोह में शामिल अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए एएसपी प्रवेंद्र भारती के नेतृत्व में एक विशेष स्पेशल टीम का गठन किया गया था.

गठित टीम के द्वारा साक्ष्य संकलन कर गिरोह में शामिल सदस्यों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही थी.  वहीं छापेमारी के क्रम में 17 अगस्त को फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह के सदस्य साहुगढ़ भगवानपुर वार्ड संख्या 12 निवासी राजेश कुमार को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार अभियुक्त राजेश कुमार ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि सरकारी खाता से फर्जीवाड़ा कर रुपए निकासी करने वालों में विलास यादव, दीपक कुमार, विकास कुमार, धीरज कुमार एवं मनीष कुमार शामिल है. उसने बताया कि उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के तत्कालीन ब्रांच मैनेजर से मिलकर इन राशि को सभी के खाता में स्थानांतरित किया गया था.

राजेश कुमार के खाता में 2 लाख ट्रांसफर कर निकासी किया गया है. बहरहाल गिरफ्तार अभियुक्त को न्यायिक हिरासत में भेजा जा रहा है. कांड में शेष बचे अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. इस मामले को लेकर एएसपी प्रवेंद्र भारती ने बताया कि कांड का खुलासा हुआ. इस कांड में गिरफ्तार आरोपी से पुलिस को कई अहम सुराग मिली है. शिक्षा विभाग के ग्रामीण बैंक के तत्कालीन शाखा प्रबंधक के मिलीभगत से करीब 3 करोड़ की फर्जी निकासी का साजिश रची गई थी. शेष बचे आरोपियों की गिरफ्तारी हेतु पुलिस लगातार छापेमारी अभियान चला रही है. बहुत जल्द सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा.

इनपुट- शंकर कुमार

ये भी पढ़ें- Bihta Airport: बिहटा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का सीएम नीतीश कुमार ने किया निरीक्षण, जल्द निर्माण शुरू करने के निर्देश

Trending news