Bharat Bandh: पटना से लेकर पूर्णिया तक दिखा बंद भारत का असर, कहीं रोकी गई ट्रेनें, कहीं हुई आगजनी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2393239

Bharat Bandh: पटना से लेकर पूर्णिया तक दिखा बंद भारत का असर, कहीं रोकी गई ट्रेनें, कहीं हुई आगजनी, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Bharat Band Protest: बुधवार को बिहार के कुछ हिस्सों में वाहन यातायात कुछ समय के लिए बाधित हुआ, क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने भारत बंद के समर्थन में नाकाबंदी की. पुलिस ने कहा कि जहानाबाद जिले में आंदोलनकारियों की सुरक्षा कर्मियों से झड़प हो गई, जब उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग-83 पर यातायात को बंद करने की कोशिश की.

 

बिहार में भारत बंद का असर

Bharat Band Protest: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने 21 अगस्त, 2024 दिन बुधवार को भारत बंद का आह्वान किया है. उसके ये बंद एससी और एसटी के भीतर क्रीमी लेयर श्रेणी के पक्ष में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के खिलाफ बुलाया है. वहीं, इस बंद का असर पूरे बिहार में देखने को मिला. पटना, बेगूसराय, पूर्णिया, गया से लेकर जहानाबाद तक बंद का असर दिखाई दिया. इस दौरान सार्वजनिक परिवहन और निजी दफ्तर प्रभावित रहे. हालांकि, एम्बुलेंस समेत आपातकालीन सेवाएं चालू रही.

पटना में प्रदर्शन और आगजनी
पटना के महेंद्रू स्थित अंबेडकर छात्रावास के बाहर दलित संगठनों ने सड़क को जाम किया है और आगजनी की है. पटना के कई इलाकों में इसका असर अब देखने को मिला. दलित संगठनों ने पटना जंक्शन और आसपास के इलाकों में पहुंचकर रेल बंद करने की बात कही है. दलित नेता अमर आजाद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला दिया है वह कहीं से उचित नहीं है और ऐसे में हम मांग करते हैं कि वर्तमान आरक्षण के स्वरूप को 9वी अनुसूची में जोड़ा जाए. 

बेगूसराय में हंगामा
बेगूसराय में भारत बंद का असर दिखाई दिया. सुबह से ही लोग एनएच 31 को जामकर हंगामा किया. वहीं, सड़क जाम रहने के कारण गाड़ी की लंबी लाइन लग गई और आने-जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वहीं, सदर डीएसपी एवं सदर एसडीओ मौके पर पहुंचकर आंदोलन कर रहे लोगों को समझाया.

आरा में भी प्रदर्शन
आरा में राजद, भाकपा माले, भीम आर्मी समेत कई अन्य घटक दलों का समर्थन मिला है. भारत बंद का असर सुबह से ही आरा में दिखने लगा है. इसी कड़ी में आज बंद समर्थकों ने आरा रेलवे स्टेशन डाउन लाइन पर पटना की तरफ जा रही एक स्पेशल ट्रेन को रोक घंटों रेल परिचालन को पूरी तरह से बाधित कर दिया. साथ ही केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की है. 

जहानाबाद में 5 लोग हिरासत में
जहानाबाद में बंद समर्थक और पुलिस में हाथपाई हुई. इस दौरान पुलिस ने 5 लोगों को हिरासत में लिया. साथ ही जाम को समाप्त कराया. नगर थाना क्षेत्र के ऊंटा मोड़ के समीप की घटना है.

बक्सर में रेलवे ट्रैक को किया जाम
बक्सर में एससी एसटी के लोगों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में सड़क से लेकर रेलवे ट्रैक तक जाम कर विरोध जताया. एससी एसटी के लोगों ने बक्सर दानापुर रेल मार्ग के नई बाजार रेलवे क्रॉसिंग को जाम कर दिया. जिसे अप और डाउन में चलने वाली ट्रेन प्रभावित हुई. ट्रैक जाम होने की सूचना मिलते है. मौके पर रेलवे अधिकारी पहुंचे और लोगों को समझा बुझाकर रेलवे ट्रैक खाली कराया और परिचालन सुचारू रूप से शुरू कराया. इस दौरान दिल्ली जा रही फरक्का एक्सप्रेस बक्सर रेलवे स्टेशन पर आधे घंटे रुकी रही.

मधुबनी स्टेशन पर बन्द समर्थकों ने इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को रोका
भारत बंद का मधुबनी में भी खासा असर देखा गया. आरक्षण समर्थकों ने मधुबनी स्टेशन चौक को जाम कर आवागमन बाधित कर दिया. वहीं, मधुबनी स्टेशन पर ट्रेन को रोका, दानापुर जयनगर इन्टर सिटी ट्रेन को रोक की नारेबाजी. स्टेशन चौक जाम होने से मधुबनी दरभंगा आवागमन बंद हो गया. पटना जाने वाली बस जाम में फंस गया. 

दरभंगा में सुप्रीम कोर्ट के फैसले का विरोध
दरभंगा में भीम सेना के कार्यकर्ताओं ने म्यूजियम गुमटी के पास नई दिल्ली- सम्पर्क क्रांति सुपरफास्ट ट्रेन को रोका, केंद्र सरकार के खिलाफ इंजन पर चढ़कर नारेबाजी की. वहीं, रेल पुलिस प्रशासन आन्दोलनकारियों से वार्ता कर परिचालन शुरू कराने में लगी है.

औरंगाबाद में बंद 
भीम आर्मी के कार्यकर्ता औरंगाबाद में भी सड़कों पर उतर आए और मदनपुर के शिवनाथ बिगहा मोड़ के पास एन एच -19 को पूरी तरह से से जामकर दिया. 

जहानाबाद में बवाल
भारत बंद के दौरान जहानाबाद में बंद समर्थकों ने ऊंटा मोड़ के समीप पटना, गया मुख्य सड़क मार्ग-NH-83 को जामकर दिया. यहां सड़कों पर चलने सभी वाहनों का परिचालन ठप है. सभी दुकान प्रतिष्ठान बंद है. वहीं, भारत बंद से हाइवे पर छोटे बड़े वाहनों की कतार लग गई, जिससे आने जाने वालों लोगों को घोर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. 

​यह भी पढ़ें:आज बंद है भारत! बिहार-झारखंड वालों घर से बाहर जाने से पहले ये जान लीजिए

मुंगेर में पुलिस दिखी एक्टिव
मुंगेर के जमालपुर थाना पुलिस भारत बंद को लेकर सुबह से ही काफी एक्टिव दिखाई दी. वहीं, जमालपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार समेत अन्य पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र पुलिस बल के जवान के साथ थाना क्षेत्र के जुबली बेल, स्टेशन चौक समेत अन्य जगहों पर भ्रमण करते दिखे. साथ ही चौक चौराहों पर जमा भीड़ को हटाते दिखे.

पूर्णिया में दिखी पाबंदी
आरक्षण के मुद्दे को लेकर भारत बंद का असर पूर्णिया में भी देखने को मिला. पूर्णिया में सुबह-सुबह भीम सेना और आरक्षण बचाओ मुहिम के लोगों द्वारा विभिन्न चौक चौराहा पर बंद कराते हुए देखा गया. पूर्णिया के गिरजा चौक आर एन साह चौक, पंचमुखी मंदिर में बंद का असर देखा गया. 

सुपौल में बंद का ऐलान
अनुसूचित जाति समाज और भीम आर्मी द्वारा आज भारत बंद का एलान किया गया है, जिसका विपक्ष के कई पार्टियों ने समर्थन भी किया है. इसको लेकर सुबह से ही बाजार में लोगों की आवाजाही कम हो गई है.

यह भी पढ़ें:Bharat Bandh LIVE: बिहार के कई जिलों में रोक दी गई ट्रेनें, तो रांची में थम गया गाड़ियों का पहिया, जानिए एक एक अपडेट

Trending news