Bharat Bandh LIVE: गोपालगंज में प्रदर्शनकारियों ने स्कूली बस रोकी, बस चालक ने बचाई जान, यहां जानें हर एक अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2392998

Bharat Bandh LIVE: गोपालगंज में प्रदर्शनकारियों ने स्कूली बस रोकी, बस चालक ने बचाई जान, यहां जानें हर एक अपडेट

आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी/एसटी आरक्षण के भीतर क्रिमिलेयर की अनुमति देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त, 2024 को देशव्यापी भारत बंद का आह्वान किया है. बंद को विशेषकर बिहार और झारखंड में विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों का समर्थन मिल रहा है.

भारत बंद का लाइव अपडेट (File Photo)
LIVE Blog

Bharat Bandh LIVE: आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने एससी/एसटी आरक्षण के भीतर क्रिमिलेयर की अनुमति देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त, 2024 को देशव्यापी भारत बंद का आह्वान किया है. बंद को विशेषकर बिहार और झारखंड में विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों का समर्थन मिल रहा है. राज्य में पुलिस कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए हाई अलर्ट पर है. हड़ताल के दौरान आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी.

21 August 2024
18:19 PM

Bharat Bandh LIVE: समाहरणालय के समीप डीएम की गाड़ी को भी आंदोलनकारी ने रोका
कटिहार में भी बंद का मिला जुला असर देखने को मिला. आरक्षण में वर्गीकरण के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने शहर के शहीद चौक, मिरचाईबाड़ी एवं मुख्य मार्गो को जाम कर दिया. वहीं प्रदर्शनकारियों ने कटिहार समाहरणालय के पास कटिहार के जिला पदाधिकारी मनेश कुमार मीना की गाड़ी का घेराव कर जम कर नारेबाजी की. कुछ देर के लिए स्थिति तनावपूर्ण हो गई. वहीं कटिहार डीएम ने प्रदर्शनकारी को समझाया और उनसे जाम हटाने का आग्रह किया. जिसके बाद प्रदर्शनकारी ने अपनी मांग पत्र को जिला पदाधिकारी को सौंपा. फिर जाकर आंदोलनकारियों ने जाम हटाया और फिर डीएम की गाड़ी आगे बढ़ सकी. 

 

17:30 PM

Bharat Bandh LIVE: भारत बंद का तोपचांची में दिखा असर, हावड़ा नई दिल्ली नेशनल हाइवे रहा जाम
धनबाद जिले के तोपचांची थाना क्षेत्र अंतर्गत हावड़ा नई दिल्ली नेशनल हाइवे भारत बंद की घोषणा को लेकर बाधित रहा. जेएमएम विधायक मथुरा महतो बन्दी के समर्थन में शामिल हुए. जेएमएम कार्यकर्ता बन्द समर्थक पारंपरिक तीर धनुष लेकर बन्दी में रहे. अनुसूचित जाति और जनजाति के आरक्षण में कृमि लेयर बनाने के विरोध में भारत बंद के विरोध में दर्जनों की संख्या में बंद समर्थक हाथों में झंडा लेकर नारा लगाते हुए तोपचांची के सुभाष चौक पहुंचे और नेशनल हाइवे को पूरी तरह से जाम करके रखा. करीब एक घंटे तक नेशनल हाइवे पूरी तरह से जाम रहा. बंद समर्थकों ने आरक्षण में कृमि लेयर बनाने के विरोध में जमकर नारेबाजी करते हुए जमकर हंगामा किया. जेएमएम टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो बंद का समर्थन करते हुए कहा कि आन्दोलन करने वाले लोगों की मांग जायज है. सुप्रीम कोर्ट को अपने फैसले पर पुनर्विचार करनी चाहिए.

17:24 PM

Bharat Bandh LIVE: गोपालगंज में प्रदर्शनकारियों ने स्कूली बस रोकी
गोपालगंज में आज प्रदर्शनकारियों ने स्कूली बस को रोक दिया. शहर के अरार मोड़ पर स्कूलों बस के सामने टायर जलाकर रोक दिया गया. वहीं बाइक सवार से बदसलूकी की गई. बस चालक ने बच्चों की जान जोखिम में डालकर जलते टायर पार कर बस को आगे निकाला. घटना का वीडियो वायरल होने के बाद एसपी ने प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया है.

 

17:02 PM

Bharat Bandh: कुछ जिलों में सड़क एवं ट्रेन यातायात बाधित

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (एससी/एसटी) के आरक्षण में क्रीमी लेयर पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के विरोध में बिहार में विभिन्न दलित एवं आदिवासी संगठनों द्वारा बुधवार को आहूत भारत बंद के दौरान कुछ जिलों में सड़क एवं ट्रेन यातायात बाधित रहा और कई स्थानों पर प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा. प्रदर्शनकारियों ने दरभंगा और बक्सर रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित करने के साथ पटना, हाजीपुर, दरभंगा, जहानाबाद और बेगूसराय जिलों में कई स्थानों पर कुछ राष्ट्रीय राजमार्गों सहित सड़क यातायात को अवरुद्ध करने की कोशिश की, जिन्हें रोकने के लिए पुलिस को हल्का लाठीचार्ज करना पड़ा. 

 

 

17:00 PM

Bharat Bandh LIVE: भारत बंद का साहिबगंज में मिला-जुला असर
एससी एसटी संघर्ष मोर्चा के द्वारा बुलाए गए भारत बंद का साहिबगंज जिला में मिला जुला असर रहा. इस बंद का समर्थन झारखंड में जेएमएम, कांग्रेस और सत्ताधारी पार्टी ने किया. इस बंद को लेकर भीम आर्मी के बैनर तले शहर में साक्षरता चौक से स्टेशन तक रैली निकाला गया. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के विरोध में एससी एसटी मोर्चा ने भारत बंद को देखते हुए शहर की दुकानें स्वत बंद रही. वहीं यातायात व्यवस्था सामान्य रूप से चलती रही. बंद समर्थकों ने रेल परिचालन को बाधित नहीं किया. वही शहर के ग्रीन होटल चौक को बंद कर शहर को बाधित किया गया. जबकि अन्य मार्ग से शहर में लोगों का आवागमन जारी रहा.

 

16:19 PM

Bharat Bandh LIVE: भारत बंद के दौरान थानाध्यक्ष को भीड़ के साथ हाथापाई का वीडियो वायरल 
बेगूसराय में भारत बंद के दौरान थाना अध्यक्ष का भीड़ के साथ हाथापाई करने और सिविल ड्रेस में थानाध्यक्ष के द्वारा पिस्तौल निकाल कर धमकाने का वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि आखिर भारत बंद के दौरान ऑन ड्यूटी करीब 12 बजे थाना अध्यक्ष जींस कुर्ता और गमछा पहने घटनास्थल पर पहुंचे थे. जहां बंद समर्थक के द्वारा उनके साथ हाथापाई की गई. जिसके बाद थाना अध्यक्ष पिस्तौल निकाल कर गाली गलौज करते हुए धमकाने लगे. बताया जा रहा है कि हाल ही में गढ़पुरा में पदस्थापित किये गये थानाध्यक्ष मनोज कुमार किसी काम से सादे पहनावे में बाजार गये हुए थे.

 

15:58 PM

Bharat Bandh LIVE: बस ट्रक में तोड़फोड़, यात्रियों के साथ मारपीट
बेतिया में भारत बन्द के दौरान बस और ट्रकों में तोड़फोड़ की गई है. आधा दर्जन ट्रक और एक बस में तोड़ फोड़ की गई है. सभी वाहनों को प्रदर्शनकारियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया है. बस में बैठी महिलाओं के साथ मारपीट की गई है. रामनगर की एक महिला ने रोते हुए बताया कि वह मरीज के साथ बस में बैठी थी, तभी अचानक प्रदर्शनकारी बस में तोड़ फोड़ करने लगे और यात्रियों के साथ मारपीट करने लगे. वहीं ट्रक और बस चालकों का कहना है कि प्रदर्शनकारी वाहनों को क्षतिग्रस्त करते रहें और पुलिस तमाशबीन बनी रही. बता दें कि बेतिया के सुप्रिया रोड़ में भारत बन्द कराने आए भीम आर्मी के कार्यकर्ताओ ने जमकर उत्पात मचाया. आधा दर्जन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया तो वहीं यात्रियों के साथ भी मारपीट की गई है.

 

15:38 PM

Bharat Bandh LIVE: एससी एसटी द्वारा बंद का झारखंड मुक्ति मोर्चा ने किया समर्थन, सड़क पर उतरकर किया विरोध।
एसटी एससी द्वारा भारत बंद का असर धनबाद में व्यापक रूप से देखा जा रहा है. बंद समर्थकों से धनबाद के रणधीर वर्मा चौक पर सुबह से बंद समर्थकों ने चौक को जाम कर दिया. आने जाने लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है. वहीं इस बंद का समर्थन जेएमएम ने भी किया. जेएमएम नेताओ ने सड़क पर उतरकर इस फैसले का विरोध किया. वहीं जेएमएम जिला अध्यक्ष ने बताया कि एसटी एससी को जो बाबा साहब अम्बेडकर जी ने अधिकार दिया, उससे छेड़छाड़ नहीं किया जाए.

 

15:35 PM

Bharat Bandh LIVE: भारत बंद के दौरान बंद समर्थको ने पूर्व सांसद रमा देवी की गाड़ी को रोका
मुजफ्फरपुरः
SC-ST आरक्षण में क्रिमिलेयर के विरोध में आज भारत बंद हैं. मुजफ्फरपुर में भी इसका खास असर देखने को मिला. वहीं मुजफ्फरपुर में बंद समर्थकों ने बीजेपी की पूर्व सांसद रमा देवी की गाड़ी को रोककर जमकर नारेबाजी करने लगे. शिवहर की पूर्व सांसद एक कार्यक्रम से लौट रही थी. तभी मुजफ्फरपुर के गोबरसही में उनकी गाड़ी को रोका गया, हालंकि मौजे पर मौजूद पुलिस के हस्तक्षेप से उनकी गाड़ी को जाने दिया गया. वहीं पूर्व सांसद ने कहा कि वो खुद इनकी मांग का समर्थन करती हैं, लेकिन सिर्फ उनके कह देने से कुछ नहीं हो सकता, इनका सपोर्ट करके लौटे हैं. लेकिन यहां मेरी गाड़ी को रोक लिया गया.

 

13:20 PM

Bharat Bandh LIVE: पटना में पुलिस ने SMD साहब को पीट दिया 

SC ST के आरक्षण में वर्गीकरण के खिलाफ आज कई संगठनों ने भारत बंद बुलाया था. तमाम संगठन डकबंगला चौराहे पर पहुंचे और जमकर प्रदर्शन किया. इस दौरान यायायत को भी बाधित किया गया. बाद में स्थति खराब होने पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया और सबको वहां से हटाया. पुलिस के लाठीचार्ज के दौरान SDM श्रीकांत कुंडलिक खांडेकर को भी एक लाठी लग गयी.

12:59 PM

Bharat Bandh LIVE: मधुबनी इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन को रोका गया

भारत बंद का मधुबनी में भी खासा असर देखा गया. आरक्षण समर्थकों ने मधुबनी स्टेशन चौक को जाम कर आवागमन बाधित कर दिया. वहीं, मधुबनी स्टेशन पर ट्रेन को रोका, दानापुर जयनगर इन्टर सिटी ट्रेन को रोक की नारेबाजी. स्टेशन चौक जाम होने से मधुबनी दरभंगा आवागमन बंद हो गया. पटना जाने वाली बस जाम में फंस गया. 

11:46 AM

Bharat Bandh LIVE:  मुंगेर में जमालपुर पुलिस दिखी एक्टिव

मुंगेर के जमालपुर थाना पुलिस भारत बंद को लेकर सुबह से ही काफी एक्टिव दिखाई दी. जमालपुर थानाध्यक्ष राजेश कुमार सहित अन्य पुलिस पदाधिकारी एवं सशस्त्र पुलिस बल के जवान के साथ थाना क्षेत्र के जुबली बेल, स्टेशन चौक सहित अन्य जगहों पर भ्रमण करते दिखे और चौक चौराहों पर जमा भीड़ को हटाते दिखे.

11:44 AM

Bharat Bandh LIVE: पूर्णिया में कई चौक चौराहा पर बंद

पूर्णिया में सुबह-सुबह भीम सेना और आरक्षण बचाओ मुहिम के लोगों द्वारा विभिन्न चौक चौराहा पर बंद कराते हुए देखा गया. इस दौरान कई बार लोगों से झड़प भी हुईं. पूर्णिया के गिरजा चौक आर एन साह चौक,पंचमुखी मंदिर,पोलटेक्निक चौक गुलाबबाग आदि में बंद का असर देखा गया जहां बंद समर्थकों ने टायर जला कर सड़क को जाम कर दिया. मौके पर बंद समर्थकों ने कहा कि सरकार और कोर्ट साजिश के तहत आरक्षण को खत्म करना चाहती. सरकार के इसी साजिश को रोकने के लिए आज भारत बंद कराया गया है.

11:02 AM

Bharat Bandh LIVE: सुपौलनहीं खुली दुकानें

सुपौल में सुबह से ही बाजार में लोगों की आवाजाही कम हो गई है. आमतौर पर सुबह सबेरे खुलने वाली दुकानें भी सबेरे नहीं खुली है. बड़े वाहन की आवाजाही सुबह से कम देखी जा रही है. बाजार बंद का कितना असर होगा यह तो दिन में पता चल पाएगा. फिलहाल सुबह का माहौल स्थिर देखा जा रहा है.

10:58 AM

Bharat Bandh LIVE: बोकारो में भी बंद

बोकारो में बंदी का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है. लंबी दूरी की गाड़ियों का आवागमन बाधित है. वहीं, बैंक समेत अन्य प्रतिष्ठान खुले हुए हैं. बोकारो में बंदी को देखते हुए जहां प्राइवेट स्कूलों को बंद रखा गया है. सरकारी स्कूल खुले हुए है. बोकारो में जगह जगह बंद समर्थक बंद कराते हुए देखे गए. बोकारो के नयामोड़, सेक्टर 4 में बंद समर्थक बंदी कराते हुए देखे गए.

10:51 AM

Bharat Bandh LIVE:  धनबाद में भीम आर्मी के समर्थकसड़क पर उतरे

भारत बन्द का असर कोलांचल धनबाद के विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिला. झरिया सिंदरी मुख्य मार्ग को जामकर प्रदर्शन कर रहे है. वही, केंदुआ के पास धनबाद बोकारो मुख्य मार्ग को जाम कर दिया. भीम आर्मी समर्थकों ने हरिणा चौक ओर उतरकर प्रदर्शन कर रहे है. साथ ही सड़कों और आवागम को ठप कर दिया है. कोलियरी क्षेत्र होने के कारण भारी वाहनों की लंबी कतारें लग गयी है.

10:43 AM

Bharat Bandh LIVE:  रांची में देखने लगा भारत बंद का असर

आरक्षण से संबंधित सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद का असर राजधानी रांची में भी देखने को मिल रहा है. भारत बंद की जानकारी संभवत तमाम लोगों को हो चुकी है, इसीलिए वह अपने घरों से निकलने को परहेज कर रहे हैं. जिस वजह से रांची के सरकारी बस स्टैंड में बसे तो खड़ी हैं, लेकिन पैसेंजर की कमी की वजह से बस परिचालक को ठप्प करना पड़ रहा है. अमूमन जी टिकट काउंटर पर सवेरे से ही भीड़ देखी जाती है वहां पर आज सन्नाटा है और बस पैसेंजर्स के इंतजार में खड़ी है. बसों में एक दो पैसेंजर ही हैं और पूरी बस खाली हैं.

10:41 AM

Bharat Bandh LIVE: आरा में रेल सेवा बाधित

भारत बंद का असर सुबह से ही आरा में दिखने लगा है. इसी कड़ी में आज बंद समर्थकों ने आरा रेलवे स्टेशन डाउन लाइन पर पटना की तरफ जा रही एक स्पेशल ट्रेन को रोक घंटों रेल परिचालन को पूरी तरह से बाधित कर दिया. इस दौरान केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. रेल परिचालन बाधित होने से आने जाने वाले लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. घंटों मशक्कत के बाद किसी तरह से समर्थकों को रेल ट्रैक से हटाया गया और रेल परिचालन को पुनः बहाल किया गया है.

10:39 AM

Bharat Bandh LIVE: बेगूसराय में भी बंद का असर

भारत बंद का असर बेगूसराय में भी देखने को मिल रहा है. जिसमें कई राजनीतिक पार्टियों का भी समर्थन मिला है. भारत बंद का असर सुबह से ही बेगूसराय में दिखने लगा है. सुबह से ही लोगों ने एनएच 31 को जाम कर दिया है.

 

10:36 AM

Bharat Bandh LIVE: पटना में अंबेडकर छात्रावास के बाहर दलित छात्रों का प्रदर्शन, सड़क पर आगजनी

पटना में भी भारत बंद का असर देखा जा रहा है. पटना के महेंद्रू स्थित अंबेडकर छात्रावास के बाहर दलित संगठनों ने सड़क को जाम किया है और आगजनी भी की है. दलित नेता अमर आजाद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जो फैसला दिया है वह कहीं से उचित नहीं है और ऐसे में हम मांग करते हैं कि वर्तमान आरक्षण के स्वरूप को 9वीं अनुसूची में जोड़ा जाए, पटना के विभिन्न इलाकों में इसका असर अब देखने को मिल रहा है. दलित संगठनों ने दोपहर तक पटना जंक्शन और आसपास के इलाकों में पहुंचकर रेल बंद करने की बात कही है.

Trending news