Bihar New District: पहली बार नीतीश कुमार बनाएंगे नया जिला, यहां के लोगों की लग सकती है नौकरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2312846

Bihar New District: पहली बार नीतीश कुमार बनाएंगे नया जिला, यहां के लोगों की लग सकती है नौकरी

Bihar New District: कन्वेशन सेंटर के लोकार्पण करने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने कहा है कि अगले 10 महीनों में बगहा को राजस्व जिले का दर्जा मिल जाएगा.

बगहा राजस्व जिला

बगहा: बिहार में बीते कई सालों से कुछ नए जिले की मांग की जा रही है. इसी कड़ी में पश्चिमी चंपारण से अलग बगहा को भी जिला बनाने की मांग काफी पुरानी है. ऐसे में वाल्मीकिनगर को पर्यटन नगरी के रूप में संवारने की कवायद के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बगहा पहुंचे. 120 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार कन्वेशन सेंटर के लोकार्पण करने पहुंचे सीएम नीतीश कुमार ने इस दौरान बगहा वासियों को बड़ी सौगात दी है. उन्होंने आश्वस्त किया है कि बगहा वासियों के करीब 29 साल का इंतजार अगले 10 महीनों में समाप्त होगा और बगहा को राजस्व जिले का दर्जा मिल जाएगा.

वहीं इसको लेकर वाल्मीकिनगर से जेडीयू विधायक धीरेंद्र प्रताप सिंह उर्फ रिंकू सिंह ने कहा कि सीएम ने यह घोषणा जनप्रतिनिधियों व कार्यकर्ताओं के साथ एयरपोर्ट पर की है. बगहा को अप्रैल 2025 तक हर हाल में राजस्व जिले का दर्जा प्राप्त हो जाएगा. मुख्यमंत्री ने इसको लेकर संबंधित अधिकारियों को विभागीय तैयारी शुरू करने का आदेश दिया है. बता दें कि साल 1996 में हुए नरकटिया दोन नरसंहार के बाद बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने बगहा को पुलिस जिला बनाया था. जिसके बाद से हर बार चुनाव में लगातार बगहा को राजस्व जिला का दर्जा देने की मांग उठती रही है.

वहीं सीएम नीतीश कुमार के इस आश्वास्न के बाद ऐसा माना जा रहा है कि राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सीएम ने ये मास्टरकार्ड खेला है. जेडीयू विधायक ने कहा कि राजस्व जिले का दर्जा मिलने के साथ ही बगहा में विकास के नए आयाम स्थापित होंगे. साथ ही लोगों को 65 किलोमीटर की दूरी तय कर बेतिया जिला मुख्यालय जाने की बाध्यता से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी. वहीं सीएम नीतीश के इस घोषणा के बाद से बगहा वासियों में खुशी की लहर दौड़ गई है.

ये भी पढ़ें- Patna News: मस्जिद की जमीन पर हो रहा था अवैध निर्माण, गुस्साए लोगों ने की आगजनी

Trending news