Bihar News:'एक पेड़ मां के नाम', बिहार में लगाए जाएंगे 4.10 करोड़ पौधे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2312662

Bihar News:'एक पेड़ मां के नाम', बिहार में लगाए जाएंगे 4.10 करोड़ पौधे

Bihar News: सीड बॉल मिट्टी से बना एक गेंद होता है, जिसमें किसी भी पौधे का बीज डाला जाता है. इसे आमतौर पर तालाबों, रेल पटरियों के किनारे फेंक दिया जाता है और वहां खुद बीज अंकुरित होकर पौधे की शक्ल ले लेता है.

बिहार में 4.10 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे

Bihar: बिहार के पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री प्रेम कुमार ने 28 जून दिन शुक्रवार को कहा कि राज्य में इस साल 4.10 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. दक्षिण बिहार के पहाड़ों में पेड़ों की कमी को देखते हुए 'सीड बॉल' के माध्यम से पौधे लगाने की कोशिश की जाएगी. मंत्री प्रेम कुमार ने संजय गांधी जैविक उद्यान में बीजेपी के 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान के तहत पौधरोपण किया. उन्होंने लोगों से इस अभियान में भाग लेकर एक पौधा मां के नाम पर लगाने की अपील की.

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पौधा लगाकर इस अभियान की शुरुआत की गई है. उद्यान में इस अभियान के तहत आंवला, हर्रे, बहेरा, गुल्लर, पाकर, पीपल सहित कई तरह के पौधे लगाए गए.

प्रेम कुमार ने कहा कि इस वक्त दुनिया पर्यावरण संकट से जूझ रही है. जलवायु परिवर्तन हो रहा है और मौसम में बदलाव आ रहे हैं. समय पर मानसून की बारिश नहीं हो रही है. इस संकट से निपटने के लिए ही पौधरोपण अभियान की शुरुआत की गई है. बिहार में करीब 4.10 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है. इसमें किसानों और जीविका दीदी की भी मदद ली जाएगी.

मंत्री ने आगे बताया कि दक्षिण बिहार पहाड़ और जंगलों से घिरा है. पेड़ों की संख्या बढ़ाने के लिए गया, औरंगाबाद, नवादा, जमुई, जहानाबाद, रोहतास सहित विभिन्न जिलों के पहाड़ों पर सीड बॉल से पौधरोपण करने का निर्देश दिया गया है. यह कार्य लोगों द्वारा करवाया जाएगा, जरुरत पड़ने पर हेलीकॉप्टर या ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

यह भी पढे़ं: Bihar Politics: 'कुछ अच्छे निर्णय लिए जाएंगे...', JDU कार्यकारिणी बैठक में जाने से पहले बोले मंत्री मदन सहनी

सीड बॉल मिट्टी से बना एक गेंद होता है, जिसमें किसी भी पौधे का बीज डाला जाता है. इसे आमतौर पर तालाबों, रेल पटरियों के किनारे फेंक दिया जाता है और वहां खुद बीज अंकुरित होकर पौधे की शक्ल ले लेता है.

इनपुट:आईएएनएस

TAGS

Trending news