Bagaha News: वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल में लगी भीषण आग, जीव जंतुओं में मची भगदड़
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2087719

Bagaha News: वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल में लगी भीषण आग, जीव जंतुओं में मची भगदड़

Bagaha News: वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल में भीषण आग लग गई. बेमौसम सदाबहार जंगल में आग लगने से वन संपदाओं को भारी नुकसान हुआ. वहीं, जीव जंतुओं में भगदड़ मच गई.

 

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल में लगी भीषण आग

Bagaha News: बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाइगर रिजर्व जंगल में अचनाक आग लगने की खबर सामने आयी है. आग लगने की वजह से भगदड़ मच गई है.
वाल्मिकि टाइगर रिजर्व का सदाबहार जंगल आग से धू-धू कर जलने लगा. अचनाक जंगल में आग लगने से जानवरों में अफरा-तफरी मची हुई है. मौके पर अभी तक वन विभाग और फायर ब्रिगेड टीम भी नहीं पहुंची है. लिहाजा, वन संपदाओं के साथ-साथ बेजुबानों की जान पर आफत बन आई है.

बता दें कि अमूमन गर्मी के दिनों में आग लगती है ऐसे में जाड़े के इस मौसम में आग लगने की घटना ने सबको हैरान कर दिया है. वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के मदनपुर वन क्षेत्र के सिरिसिया जंगल में आग लगने के बाद आशंका जताई जा रही है कि वन तस्करों या चारवाहों ने जंगल में आग लगाई होगी.

जानवरों का काफी होता है नुकसान 

जंगल में आग लगने की वजह से छोटे-छोटे कई जानवर जलकर खत्म हो जाते हैं. आग की वजह से पेड़-पौधे भी जलकर नष्ट हो जाते हैं. इससे संरक्षित जीव-जंतुओं पर भी खतरा रहता है. वाल्मिकि टाइगर रिजर्व जंगल में मोर, बंदर, भालू, हिरण, लंगूर, जंगली कुत्ता, जंगली भैसा, फिसिंग कैट जैसे जानवरों का काफी नुकसान होता है. माना जाता है कि जब जंगल मे आग लगती है तो टेंपरेचर अचानक बढ़ जाता है. 

यह भी पढ़ें: 'अभी वह बच्चा है, हम ही आए थे उसको क्या पता', आखिर नीतीश ने किसके लिए कही ये बात?

पिछले साल आग की कई हुईं थी घटनाएं 

बता दें कि 12 फरवरी को भी जंगल में आग लगी थी. 15 मार्च, 2023 को बगहा के वाल्मीकिनगर पथ के किनारे मदनपुर वनक्षेत्र के जंगल में आग लगी थी. इसके बाद जंगल में अफरा-तफरी मच गई थी. 24 मार्च 2024 को भी यहां आग की घटना चुकी है. 12 अप्रैल, 2023 को वाल्मिकि टाइगर रिजर्व जंगल में आग लगी थी.

रिपोर्ट: इमरान अजीज

Trending news