Vote Counting in Nawada: मतगणना केंद्र पर प्रशासन की रहेगी पैनी नजर, जानें काउंटिंग के दिन कैसी रहेगी व्यव्सथा
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2275175

Vote Counting in Nawada: मतगणना केंद्र पर प्रशासन की रहेगी पैनी नजर, जानें काउंटिंग के दिन कैसी रहेगी व्यव्सथा

Vote Counting in Nawada: मतगणना का काम 14 टेबल पर होगा और हर विधानसभा क्षेत्र के 14 मतदान केन्द्रों की मतगणना एक राउंड में होगी. डाक मतपत्रों की गणना के लिए भी 14 टेबल पर अलग से कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं.

Vote Counting in Nawada: मतगणना केंद्र पर प्रशासन की रहेगी पैनी नजर, जानें काउंटिंग के दिन कैसी रहेगी व्यव्सथा

Vote Counting in Nawada: नवादा के डीएम और जिला निर्वाचन पदाधिकारी प्रशांत कुमार सी.एच. और एसपी कार्तिकेय के. शर्मा ने रविवार 2 जून को समाहरणालय सभागार में मीडिया से बातचीत की. डीएम ने बताया कि नवादा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना 4 जून 2024 को सुबह 8 बजे से केएलएस कॉलेज नवादा में होगी. हर विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक सहायक निर्वाची पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है, जो मतगणना के काम को देखेंगे.

मतगणना का काम 14 टेबल पर होगा और हर विधानसभा क्षेत्र के 14 मतदान केन्द्रों की मतगणना एक राउंड में होगी. डाक मतपत्रों की गणना के लिए भी 14 टेबल पर अलग से कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं. डीएम ने बताया कि मीडिया के लिए केएलएस कॉलेज में एक मीडिया सेंटर बनाया गया है. जहां माइक, टेलीविजन, पंखा, कूलर और समय-समय पर पानी, नाश्ता और खाना की व्यवस्था होगी.

मतगणना कक्ष के अंदर कोई भी मीडियाकर्मी मोबाइल फोन नहीं ले जा सकते. मतगणना हॉल में प्रवेश के लिए जिला सूचना और जन सम्पर्क पदाधिकारी के साथ ही अनुमति होगी. मीडिया कर्मियों को मोबाइल ले जाने की अनुमति है, लेकिन मतगणना हॉल में केवल हैंड कैमरा ही ले जाने की इजाजत होगी. मतगणना परिसर के बाहर मीडिया कर्मियों का घूमना-फिरना वर्जित रहेगा.

मतगणना केन्द्र के चारों ओर 100 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी. केंद्र के बाहर किसी भी तरह का जुलूस और नारेबाजी वर्जित है. विद्युत व्यवस्था, पेयजल, शौचालय, विडियोग्राफी, कानून व्यवस्था, सफाई, चिकित्सा व्यवस्था, अग्निशमन व्यवस्था, ईवीएम और वीवीपैट की पुनः सीलिंग आदि के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं. सभी नियुक्त पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं.

एसपी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतगणना के दिन तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, इसलिए विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यातायात प्रबंधन और वाहनों के ठहराव के लिए रूट चार्ट के अनुसार स्थान चिन्हित किया गया है. इसके लिए ड्रॉप गेट का निर्माण किया गया है और ड्रॉप गेट का चार्ट विज्ञापन और विज्ञप्ति के माध्यम से लोगों तक पहुंचा दिया गया है.

ये भी पढ़िए- सम्राट चौधरी ने लालू पर कसा तंज, कहा- भाजपा शांति और राजद 'गुंडागर्दी' के लिए है मशहूर

 

Trending news