Bihar News: दरभंगा और अयोध्या के बीच चलने वाली अमृत भारत ट्रेन का इस सप्ताह हो सकता है ट्रायल
Advertisement

Bihar News: दरभंगा और अयोध्या के बीच चलने वाली अमृत भारत ट्रेन का इस सप्ताह हो सकता है ट्रायल

Bihar News: डीआरएम ने कहा कि ट्रेन का ट्रायल दरभंगा-अयोध्या के बीच होगा और इस ट्रेन की स्पीड 140 किलोमीटर प्रतिघंटा है, लेकिन आखिरी स्पीड रेलवे अधिकारियों के हवाले से होगी. ट्रेन की खासियत यह है कि इसमें केसरिया रंग की बोगी होंगी और इंजन में चार सीसीटीवी कैमरे होंगे.

Bihar News: दरभंगा और अयोध्या के बीच चलने वाली अमृत भारत ट्रेन का इस सप्ताह हो सकता है ट्रायल

दरभंगा : बिहार के समस्तीपुर से शुरू हो रही अमृत भारत ट्रेन की तैयारी में तेजी हो गई है. नए साल से पहले यह ट्रेन 30 दिसंबर को दरभंगा स्टेशन से अयोध्या की ओर रवाना हो सकती है. लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि रेल विभाग द्वारा ट्रेन के परिचालन को लेकर 22 रैक और 2 इंजन समस्तीपुर पहुंच गए हैं. इसके अलावा इंजनों की तैयारी भी तेजी से चल रही है. इंजन के साथ चितरंजन और गाजियाबाद से इंजीनियरों की टीम भी पहुंची है, जो पूरी व्यवस्था पर नजर रखेंगे. 

डीआरएम विनय श्रीवास्तव ने बताया कि अमृत भारत ट्रेन के लिए 22 रैक और 2 इंजन तैयार हैं और इसका परिचालन जल्दी ही शुरू हो सकता है. डीआरएम ने कहा कि ट्रेन का ट्रायल दरभंगा-अयोध्या के बीच होगा और इस ट्रेन की स्पीड 140 किलोमीटर प्रतिघंटा है, लेकिन आखिरी स्पीड रेलवे अधिकारियों के हवाले से होगी. ट्रेन की खासियत यह है कि इसमें केसरिया रंग की बोगी होंगी और इंजन में चार सीसीटीवी कैमरे होंगे. डीआरएम ने बताया कि ट्रेन का निर्माण मुख्यत: श्रमिक और कामगारों के लिए है और इसमें जनरल श्रेणी और स्लीपर श्रेणी के कोच होंगे.

साथ ही बता दें कि ट्रेन की मदद से कम समय में ज्यादा दूरी तय की जा सकती है, जो मध्यम वर्ग के लोगों को अधिक लाभ पहुंचा सकता है. ट्रेन की रफ्तार तेज होगी और पुश-पुल तकनीक का उपयोग होगा. इस योजना से लोगों को यात्रा करने में काफी आसान होगा और साथ ही बहुत कम समय में बचत होगी. समस्तीपुर से शुरू होने वाली इस अमृत भारत ट्रेन की तैयारी में अभियंताओं की टीम लगी हुई है और वे इंजनों को इंस्टॉल कर रहे हैं. इस ट्रेन के माध्यम से लोगों को सुरक्षित और तेज यात्रा का अनुभव होने वाला है.

ये भी पढ़िए- गठबंधन में सभी दलों के नेताओं की अपनी है महत्वाकांक्षा, सभी को बनना है PM : मनोज तिवारी

 

Trending news