BPSC Recruitment 2022: बिहार में हेड मास्टर बनने का मौका, 40 हजार पद पर निकली भर्ती
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1345517

BPSC Recruitment 2022: बिहार में हेड मास्टर बनने का मौका, 40 हजार पद पर निकली भर्ती

बिहार में हेड टीचर भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं. इसके बाद होमपेज के लिंक पर क्लिक करें. साथ ही हेड टीटर पद के लिए लिंक पर अपना आवेदन कर लें.

BPSC Recruitment 2022: बिहार में हेड मास्टर बनने का मौका, 40 हजार पद पर निकली भर्ती

BPSC Head Teacher Recruitment 2022: सरकार नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने हेड टीचर के 40 हजार पदों पर भर्ती निकाली है. इच्छुक उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है. बता दें कि इस भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 23 सितंबर है.

भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन
बिहार में हेड टीचर भर्ती के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर जाएं. इसके बाद होमपेज के लिंक पर क्लिक करें. साथ ही हेड टीटर पद के लिए लिंक पर अपना आवेदन कर लें. जब सभी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट ले लें.

भर्ती के लिए क्या होगी शैक्षणिक योग्यता
बता दें कि उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 50% के अंकों के साथ बैचलर डिग्री होनी अनिवार्य है. आरक्षित वर्ग और महिला उम्मीदवारों को न्यूनतम निर्धारित अंकों में 5% की छूट दी जाएगी. इसके अलावा मौलाना मजहरुल हक अरबी और फारसी विश्वविद्यालय, पटना/बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से 'आलिम' और कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से शास्त्री की डिग्री स्नातक के समकक्ष मानी जाएगी. साथ ही आवेदकों के पास D.El.Ed., B.T., B.Ed., B.A.Ed., B.Sc.Ed., या B.L.Ed पास सर्टिफिटे होना अनिवार्य है. इसके अलावा पंचायत प्रारंभिक शिक्षक या शहरी प्राथमिक शिक्षक के बेसिक ग्रेड शिक्षक के रूप में कम से कम 8 वर्ष की नियमित सेवा अनुभव होना चाहिए.

भर्ती के लिए कितना होगा वेतन और आयु सीमा
बिहार में हेड मास्टर पद पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों का शुरुआती वेतन करीब साढ़े 35 हजार रुपये और राज्य सरकार द्वारा समय - समय पर वेतन में किए जाने वाले संशोधन शामिल होंगे. इसके अलावा बिहार सरकार पंचायतीराज संस्थान और नगर निकाय संस्थान के अंतर्गत कार्यरत शिक्षक के लिए अधिकतम आयु सीमा अलग से निर्धारित नहीं की जाएगी, लेकिन आवेदकों की उम्र 01 अगस्त 2021 तक 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

ये भी पढ़िए- सुशील मोदी ने साधा CM नीतीश पर निशाना, पूछा-थाने में घुसकर पुलिस को पीटना क्या जनता राज है?

Trending news