बाढ़ से हालात काफी चिंताजनक, जरूरत पड़ी तो एयरफोर्स को भी बुलाएंगे, आपदा प्रबंधन मंत्री संतोष सुमन बोले
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2453022

बाढ़ से हालात काफी चिंताजनक, जरूरत पड़ी तो एयरफोर्स को भी बुलाएंगे, आपदा प्रबंधन मंत्री संतोष सुमन बोले

Bihar Flood: बाढ़ जैसी गंभार स्थिति के बीच भी बिहार में राजनीति फुल स्पीड में चल रही है. सिंगापुर से लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ट्वीट कर राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग कर रही हैं तो डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा ने पूछ डाला कि नेता प्रतिपक्ष इस मुश्किल घड़ी में कहां हैं. 

बिहार में बाढ़ से हालात काफी चिंताजनक होते जा रहे हैं.

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ के हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं. ऐसे में सेना बुलाने की बात होने लगी है. आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री संतोष सुमन ने इस बारे में कहा, हालत काफी चिंताजनक होती जा रही है और जरूरत पड़ी तो जल्द ही एयरफोर्स को बुलाया जाएगा. बाढ़ में फंसे लोगों के लिए फूड पैकेट गिराए जाएंगे और एयरफोर्स से ही लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू आपरेशन चलाया जाएगा. 

READ ALSO: 1986 से 2024 तक, बिहार में बाढ़ पर काबू पाने में सरकारें नाकाम, जानें इसका असली कारण

बता दें कि बाढ़ के कारण सोमवार सुबह 10 बजे तक 29 जिले प्रभावित हुए हैं. गंगा, कोसी, बागमती, कमला बालान, गंडक आदि नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. बहुत दिनों के बाद बिहार में ऐसी आपदा आई है. मंत्री ने कहा, हमलोग पूरी कोशिश कर रहे हैं. कई जगह तटबंध टूट गए हैं और हम मॉनीटरिंग कर रहे हैं. एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. 

मंत्री संतोष सुमन ने कहा, राहत के लिए फ़ूड पैकेट्स और नाव की सुविधा बहाल की गई है. हर जिले में डीएम को सख्त निगरानी रखने के आदेश दिए गए हैं. आपदा पदाधिकारी से हम लगातार संपर्क में हैं. केंद्र सरकार भी मॉनिटरिंग कर रही है. जरूरत पड़ने पर सेना बुलाई जाएगी. मंत्री ने इस मुश्किल घड़ी में किसी को राजनीति न करने की सलाह देते हुए कहा, अभी राजनीति का समय नहीं है. 

READ ALSO: नेपाल में बारिश, बिहार की बर्बादी! मोतिहारी समेत इन जिलों में तबाही का खतरा

रोहिणी ने बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की 
बिहार में बाढ़ जैसे जैसे गंभीर रूप धारण कर रहा है, सियासत भी गरमाती जा रही है. पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य ने बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है. जवाब में डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने कहा, रोहिणी और उनके भाई अभी कहां हैं. नेता प्रतिपक्ष कहां हैं. जिम्मेदारी निभाओ सोने का चम्मच लेकर जन्म लेने वाले लोग... राजा—रानी के पेट से जन्म लेने वाले राजकुमार और राजकुमारी बिहार की जनता जमीन पर देखना चाहती है... जनता की गाढ़ी कमाई लूटे हैं. उसका कुछ अंश इस अवसर पर लोगों की सेवा में लगा दें, लोगों की दुआ मिलेगी.

इसके बाद राजद के मुख्य प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा, राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग केंद्र में बैठी सरकार से की जा रही है. जो लोग उपकार पर सत्ता प्राप्त कर मलाई चाभ रहे हैं, लूट रहे हैं, बिहार को उसमें से 1 प्रतिशत खर्च कर दें तो बिहार का भला हो जाएगा. 

जेडीयू प्रवक्ता अरविंद निषाद ने कहा, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का इतिहास रहा है कि बिहार में आई हर आपदा और विपदा के समय वे राज्य से बाहर रहते हैं. सरकार पूरी तरह अपने काम में लगी हुई है. बाढ़ प्रभावित लोगों को शासन प्रशासन के जरिए राहत पहुंचाई जा रही है. 

READ ALSO: Bihar Flood: नवगछिया में कोसी नदी मचा सकती है तबाही, डर के साए में जी रहे लोग

कांग्रेस नेता प्रेमचंद मिश्रा ने कहा, बाढ़ बिहार की गंभीर समस्या है. सरकार समय रहते कोई ठोस प्रबंध नहीं कर पाती है. कई तटबंध टूटे हैं तो तटबंधों की निगरानी के लिए कोई व्यापक इंतजाम क्यों नहीं किया गया. बाढ़ को लेकर सभी दलों को एक मंच पर आना पड़ेगा. क्या स्थाई समाधान हो सकता है, उस पर सभी को प्रयास करना चाहिए.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news