Bihar Land Survey: सरकारी जमीन पर बना है आपका मकान, तो जमीन सर्वे में उसका क्या होगा? यहां जानें सारे नियम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2404668

Bihar Land Survey: सरकारी जमीन पर बना है आपका मकान, तो जमीन सर्वे में उसका क्या होगा? यहां जानें सारे नियम

Bihar News: बिहार सरकार में राजस्व विभाग के मंत्री और बिहार बीजेपी के अध्यक्ष डॉ. दिलीप जायसवाल की मानें, तो 130 साल बाद नीतीश सरकार की पहल से बिहार में भूमि सर्वे कराया जा रहा है. इससे लोगों को अपनी जमीन की वास्तविक स्थिति का पता चलेगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Bihar Land Survey News: बिहार में जमीन सर्वे का काम शुरू हो गया है. नीतीश सरकार का कहना है कि इससे लोगों को अपनी जमीन की वास्तविक स्थिति का पता चलेगा. अगर उसकी जमीन किसी ने कब्जा कर ली है, तो बिना मुकदमाबाजी के जमीन असली मालिक को मिल जाएगी. मतलब प्रदेश में जमीन को लेकर होने वाले झगड़े और केस से निजात मिलेगी. साथ ही भूमि का रिकॉर्ड डिजिटल हो जाएगा. यही नहीं सरकारी जमीन भी कब्जे से मुक्त हो जाएगी. सरकार की ओर से इस काम के लिए जुलाई 2025 तक का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. अब सवाल ये है कि अगर आपका मकान सरकारी जमीन पर बना है, तो सर्वे के दौरान उसका क्या होगा? 

जमीन सर्वे के काम को सरकार युद्ध स्तर पर पूरा कराने में लगी है. बिहार में बिगड़ती कानून व्यवस्था के पीछे जमीन विवाद एक बड़ा कारण बताया जाता है. आपराधिक घटनाओं के पीछे जमीन को लेकर होने वाला विवाद भी सबसे अहम वजहों में से एक रहा है. नीतीश सरकार का मानना है कि इस सर्वे के पूरा होने के बाद जमीन से जुड़े विवाद के 95 फीसदी मामलों में कमी आ सकती है. जमीन के रिकॉर्ड को दुरुस्त करने के लिए सरकार की ओर GIS मैपिंग जैसी तकनीक का भी इस्तेमाल किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- बिहार में बड़े पैमाने पर IAS अधिकारियों का ट्रांसफर, कई जिलों के DDC बदले गए

सवाल ये है कि सरकारी जमीन पर मकान बनवा लेने वालों के साथ क्या होगा. जानकारी के मुताबिक, ऐसे लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है. एक सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी ने बताया कि सरकारी जमीन पर यदि किसी का कब्जा है, तो उसे संबंधित वैध कागजात दिखाने पड़ेंगे. यदि कब्जा करने वाले व्यक्ति द्वारा वैध कागजात नहीं दिखाये जाते हैं, तो खाता-खेसरा नंबर के साथ उस सरकारी जमीन की रिपोर्ट विभाग को भेजी जायेगी. यदि कोई फर्जी कागजात दिखकार गुमराह करने की कोशिश करता है, तो उस पर सख्त कार्रवाई होगी.

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और अपडेटेड बने रहें.

Trending news