Bihar News: बिहारवासियों को नई सुविधा, अब वेब और मोबाइल पर मिलेगी ट्रैफिक मैनेजमेंट की जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2426969

Bihar News: बिहारवासियों को नई सुविधा, अब वेब और मोबाइल पर मिलेगी ट्रैफिक मैनेजमेंट की जानकारी

Bihar News: बिहारवासियों के लिए खुशखबरी है. अब बिहार के लोगों को वेब और मोबाइल आधारित प्लेटफॉर्म से ही ट्रैफिक मैनेजमेंट की जानकारी मिल जाएगी. 

 

Bihar News: बिहारवासियों को नई सुविधा, अब वेब और मोबाइल पर मिलेगी ट्रैफिक मैनेजमेंट की जानकारी

पटना: Bihar News: बिहार में अब वेब और मोबाइल आधारित प्लेटफॉर्म के माध्यम से ट्रैफिक प्रबंधन का कार्य किया जाएगा. गुरुवार को बिहार पुलिस और 'मैपमाईइंडिया' (सीई इंफो सिस्टम्स लिमिटेड) के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया है. इसके तहत ट्रैफिक प्रबंधन, सड़क सुरक्षा और आपातकालीन सेवाओं से जुड़ी जानकारी सही समय पर लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी. 

बताया गया कि यह एक स्वदेशी 27 वर्ष पुरानी कंपनी है, जिसने राष्ट्रीय स्तर पर डिजिटल मैपिंग डाटा बेस विकसित किया है एवं लगभग सभी चार चक्के वाहन निर्माता कंपनी के साथ इसका समझौता है. इसके माध्यम से बिहार के लोगों को ट्रैफिक संबंधी सलाहों, सूचनाओं को मानचित्र आधारित पृष्ठभूमि के साथ बिना विलम्ब के सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध कराया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- डॉगी हो तो माला जैसी हो, दर्जन भर अपराधी पहुंचे सलाखों के पीछे, अब मुजफ्फरपुर पुलिस करेगी सम्मानित

अपर पुलिस महानिदेशक (यातायात) सुधांशु कुमार ने बताया कि इसके द्वारा सड़क नेटवर्क की वर्तमान स्थिति, सड़क सुरक्षा से संबंधित जानकारी और सामान्य जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. अलग-अलग कारणों से धरना प्रदर्शन, खराब रोड के कारण यातायात डायवर्जन की सूचना भी अपडेट होती रहेगी. 

उन्होंने बताया कि राज्य के सभी थाना प्रभारियों, पुलिस पदाधिकारियों को डाटा अपलोड करने तथा इससे संबंधित तथ्यों का प्रशिक्षण दिया जाएगा. इसके अलावा थाने और अन्य सामाजिक संस्थानों के माध्यम से सामान्य लोगों के बीच भी जागरूकता बढ़ाई जाएगी. इसके माध्यम से लोग अस्पताल, रेस्टोरेंट, रेलवे स्टेशन, हवाई अड्डा, पर्यटक स्थलों के नाम, धार्मिक स्थलों के नाम की भी जानकारी हासिल कर सकेंगे. 

डायवर्जन की स्थिति में कम से कम दूरी वाले सुरक्षित सड़क मार्ग को प्रदर्शित किया जाएगा. बताया गया है कि यातायात से संबंधित सूचनाएं यातायात पुलिस और सड़क यात्रियों द्वारा जिलावार व्हाट्सअप ग्रुप के माध्यम से कंपनी के ट्रैफिक इवेंट मैनेजमेंट ग्रुप को पोस्ट किया जाएगा और उसे सही समय पर मैप पर अपलोड किया जाएगा. (IANS)

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news