10 प्वाइंट में जानें शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बीपीएससी के नोटिफिकेशन के मुख्य प्वाइंट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1718623

10 प्वाइंट में जानें शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए बीपीएससी के नोटिफिकेशन के मुख्य प्वाइंट

Bihar Teacher Recruitment 2023: परीक्षा अगस्त में होगी और दिसंबर तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे. नीतीश सरकार की कोशिश यह है कि साल के अंत तक सभी शिक्षकों की ज्वाइनिंग भी हो जाए. 

बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

Bihar Teacher Recruitment 2023: बिहार लोक सेवा आयोग यानी बीपीएससी ने शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया. हालांकि सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया गया है. प्राइमरी शिक्षकों की भर्ती के लिए जो सिलेबस पहले थे, वो अब भी रखे गए हैं. जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, परीक्षा अगस्त में होगी और दिसंबर तक रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे. नीतीश सरकार की कोशिश यह है कि साल के अंत तक सभी शिक्षकों की ज्वाइनिंग भी हो जाए. आइए, 10 प्वाइंट में जानते हैं बीपीएससी की ओर से जारी नोटिफिकेशन की बड़ी बातें. 

1. बीपीएससी की ओर से शिक्षकों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. बीपीएससी की ओर से जारी विज्ञापन के अनुसार, प्राइमरी टीचर की भर्ती के लिए सिलेबस चेंज नहीं किया गया है. आवेदक अधिक जानकारी के लिए बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा नोटिफिकेशन देख सकते हैं. उस डाउनलोड भी कर सकते हैं. 

2. बीपीएससी की ओर से 1,70,461 शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, 15 जून से 12 जुलाई तक बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आॅनलाइन आवेदन किया जा सकेगा. 

3. शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा अगस्त महीने में 19, 20, 26 और 27 तारीख को होने वाली है. प्रश्न प्रत्र एससीईआरटी और एनसीईआरटी पर आधारित होगा. प्राइमरी टीचरों को एससीईआरटी के सिलेबस पर आधारित किताबों को पढ़ाना होता है. 

4. 9वीं और 12वीं तक की कक्षाओं का सिलेबस मूल रूप से एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित है. इसलिए इन क्लास के शिक्षकों की भर्ती के लिए एनसीईआरटी के सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाने वाले हैं. 

5. परीक्षा की बात करें तो भाषा का एक पेपर क्वालीफाइंग होने वाला है. यह सभी शिक्षकों के लिए अनिवार्य रखा गया है. इसमें क्वालीफाइंग माक्र्स लाने ही होंगे. 100 अंकों का यह प्रश्न पत्र 2 भागों में बंटा होगा. 25 नंबर की अंग्रेजी की परीक्षा सभी को देनी होगी. इसमें एक-एक अंकों के 25 प्रश्न पूछे जाएंगे.

6. क्वालीफाइंग भाषा का दूसरा पेपर हिंदी, उर्दू या बांग्ला होगा, जिसमें से आपको किसी एक को चुनना है. इसमें एक-एक नंबर के 75 प्रश्न होंगे. दोनों भागों में मिलाकर 30 नंबर लाना अनिवार्य होगा. इसमें अधिक नंबर लाने पर भी वो मेधा सूची का आधार नहीं बनने वाला. 2 घंटे का यह पेपर होगा और इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी.

7. प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए सामान्य अध्ययन में 120 प्रश्न होंगे. हर प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित होगा. 80 प्रश्न तथ्यात्मक ज्ञान पर आधारित होंगे तो 40 प्रश्न रीजनिंग की तरह होंगे. ये 40 प्रश्न सामान्य जागरूकता से संबंधित होंगे. इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी और यह 2 घंटे का पेपर होगा. 

8. माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती के लिए एक संयुक्त प्रश्न होगा. इसमें 120 प्रश्न होंगे जिसमें एक के लिए एक नंबर होगा. 80 प्रश्न विषयों पर आधारित होंगे तो 40 प्रश्न सामान्य अध्ययन से संबंधित होंगे. 2 घंटे के इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग होगा. 

9. उच्च माध्यमिक स्कूलों के शिक्षकों की भर्ती के लिए एक संयुक्त प्रश्न पत्र होगा. इसमें 120 प्रश्न पत्र होंगे. 80 प्रश्न चुने गए विषय पर तो 40 प्रश्न सामान्य अध्ययन से होने वाला है. 2 घंटे के इस पेपर में नेगेटिव मार्किंग भी होगी. 

10. परीक्षा में शामिल होने के लिए अपीयरिंग कैंडीडेट्स को एक अंडरटेकिंग देनी होगी. उन्हें बताना होगा कि उनकी पात्रता परीक्षा किस तिथि तक खत्म हो जाएगी. बीएड, डीएलएड, सीटेट, बीटेट या एसटेट जैसी पात्रता परीक्षा में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को यह मौका मिलेगा.

Trending news