कपड़ा, चमड़ा उद्योग का 'केंद्र' बनेगा बिहार: उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन
Advertisement

कपड़ा, चमड़ा उद्योग का 'केंद्र' बनेगा बिहार: उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि निवेश आकर्षित करने की नयी नीति की शुरुआत के साथ राज्य जल्द ही कपड़ा और चमड़ा उद्योग का केंद्र बनने के लिए तैयार है.

 (फाइल फोटो)

Patna: बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बृहस्पतिवार को कहा कि निवेश आकर्षित करने की नयी नीति की शुरुआत के साथ राज्य जल्द ही कपड़ा और चमड़ा उद्योग का केंद्र बनने के लिए तैयार है. उन्होंने दिल्ली में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि बिहार कपड़ा और चमड़ा नीति 2022....राज्य का भाग्य बदल देगी. 

इस नीति को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को निवेशकों के सम्मेलन के दौरान पेश किया था. शाहनवाज ने कहा कि यह नीति बिहार में इस क्षेत्र के लिए नयी उत्पादन इकाइयों के लिए दरवाजे खोलने का काम करेगी. इससे बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा होगा और कुशल कामगारों को काम के लिए बाहर भी नहीं जाना पड़ेगा. 

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राज्य टेक्सटाईल एवं लेदर पॉलिसी, 2022 का लोकार्पण किया था. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पहले हमें बिहार में उद्योग लगाने में सफलता नहीं मिलती थी, लेकिन अब निवेशक आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि निवेशकों को पूरी मदद दी जाएगी. सभी निवेशकों को भरोसा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योग लगाने में हर संभव मदद दी जाएगी और आपलोग जो सुझाव देंगे उस पर विचार करेंगे.

मुख्यमंत्री ने माना कि बिहार में उद्योग को बढ़ावा देने की हमारी कोशिश रही है, लेकिन उद्योग का जितना विकास होना चाहिए था उतना नहीं हो पाया है. आज बिहार टेक्सटाईल एवं लेदर पॉलिसी, 2022 का लोकार्पण किया गया है. इस पॉलिसी के बारे में सभी चीजों की चर्चा की गई है.

मुख्यमंत्री ने उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे लगातार सक्रिय हैं. नई पॉलिसी से बिहार में उद्योग लगानेवाले निवेशकों को काफी लाभ होगा. नई पॉलिसी के तहत प्लांट एवं मशीनरी के लिये पूंजी निवेश पर लागत का 15 प्रतिशत अनुदान, अधिकतम 10 करोड़ रुपये तक की मदद दी जाएगी. विद्युत शुल्क का अनुदान दो रुपये प्रति यूनिट करने का निर्णय किया गया है. उन्होंने कहा कि बिहार के लोग बाहर जाकर काम करते रहे हैं, यहां उद्योग लगेगा तो यह बहुत अच्छा होगा और लोगों को बिहार में ही काम मिलेगा.

(इनपुट: एजेंसी)

 

Trending news