Bihar weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, बताया-कब होगी बिहार में बारिश
Advertisement

Bihar weather: मौसम विभाग ने जारी किया अपडेट, बताया-कब होगी बिहार में बारिश

मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में 8 अगस्त सोमवार के दिन हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके बाद सामान्य बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों की ताजा जानकारी के अनुसार ट्रफ लाइन देश के पूर्वी हिस्सों में खिसक गई है. 

(फाइल फोटो)

Patna: बिहार में एक बार फिर से लोगों को अच्छी बारिश का इंतजार है. बिहार में मानसून की शुरूआत जून में ही हो गई थी. जिसके चलते राज्य में अच्छी बारिश देखने को मिली थी. लेकिन उसके कुछ समय बाद मानसून कमजोर पड़ गया था. हालांकि पिछले कुछ दिनों से बिहार में अच्छी बारिश हो रही थी. लेकिन एक बार फिर से मानसून कमजोर होता दिखाई दे रहा है. लोगों को वापस से राज्य में अच्छी बारिश का उम्मीद है. बारिश नहीं होने के कारण लोगों को और किसानों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस मौसम में होने वाली धान की खेती को प्रयाप्त मात्रा में पानी नहीं मिल रहा है. जिसके कारण धान के बिचड़े सूख रहे हैं. किसानों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार 8 अगस्त के दिन कुछ इलाकों में हल्की फुल्की बारिश के आसार बने हुए हैं. 

हल्की बारिश की संभावना
मौसम विभाग के ताजा अपडेट के अनुसार बिहार में 8 अगस्त सोमवार के दिन हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है. इसके बाद सामान्य बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. मौसम वैज्ञानिकों की ताजा जानकारी के अनुसार ट्रफ लाइन देश के पूर्वी हिस्सों में खिसक गई है. जिसके कारण बिहार समेत अन्य राज्य में बारिश की रफ्तार धीमी हो गई है. जिसके चलते खेतीबारी का काम काफी प्रभावित हो रहा है. बारिश के मौसम में देश के किसान धान की खेती बड़े पैमाने पर करते हैं. अच्छी बारिश नहीं होने से किसान बेहद परेशान हैं. किसान पानी की आपूर्ती नलकूप या फिर अन्य साधनों से कर रहे हैं. ताकि धान की रोपाई समय से की जा सके. मानसून में लगातार हो रहे बदलाव किसानों के लिए दिक्कतें खड़ी कर रहा है. 

बिहार के मौसम में हो रहे बदलाव को लेकर मौसम विभाग ने ताजा अपडेट जारी किया है. इसके अनुसार 8 अगस्त को अच्छी बारिश के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं. इसके अलावा राज्य में कुछ समय बाद बारिश के आसार जताए जा रहे हैं. बिहार में मानसून के शुरू होने पर अच्छी बारिश दर्ज की गई थी. लेकिन उसके कुछ समय बाद बारिश न के बराबर रही. जिसके कारण बिहार के लोगों का गर्मी से हाल बेहाल रहा. 

घर छोड़ने को मजबूर हुए लोग
वहीं, पड़ोसी देश में लगातार हो रही बारिश के चलते बिहार के सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ के आसार बने हुए हैं. बिहार की छोटी बड़ी नदियों का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. जिसके कारण लोगों के घरों में और गांवों में पानी भर गया है. लोगों को अपने घरों को छोड़ कर दूसरे ऊंचे इलाकों में शरण लेनी पड़ रही है. वहीं, बाढ़ प्रभावित इलाकों में चापाकल और सरकार नल डूब जाने के कारण पीने के पानी की भी परेशानी झेलनी पड़ रही है. ऐसे हालातों के कारण गांव टापू में बदल गए हैं. लोग अपने घरों को छोड़ कर जा चुके हैं. 

ये भी पढ़िये: BJP-JDU Alliance: बिहार में होने वाला है बड़ा सियासी उठापटक, टूट सकता है भाजपा-जेडीयू गठबंधन!

Trending news