Black Pepper Benefits: आंखों की रोशनी के लिए वरदान है काली मिर्च, रोज खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान आप
Advertisement

Black Pepper Benefits: आंखों की रोशनी के लिए वरदान है काली मिर्च, रोज खाने के फायदे जान हो जाएंगे हैरान आप

Black Pepper Benefits:​ कहते है हमारे किचन में सेहत का खजाना है तो किचन की कुछ चीजें आपकी आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचा सकती है. आप सभी के किचन में काली मिर्च तो मौजूद होगी ही.

(फाइल फोटो)

पटनाः Black Pepper Benefits:​ कहते है हमारे किचन में सेहत का खजाना है तो किचन की कुछ चीजें आपकी आंखों की रोशनी को कमजोर होने से बचा सकती है. आप सभी के किचन में काली मिर्च तो मौजूद होगी ही. बस आप काली मिर्च को पीसकर उसे शहद में मिलाकर इसका दो से चार बार सेवन करें. इससे आपको कमजोर आंखों की रोशनी में फायदा होगा. 

जीवाणु रोधक- काली मिर्च में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते है जो कि आंखों के लिए लाभदायक होते है. इसके साथ ही काली मिर्च जीवाणु रोधक और इम्युनिटी बढ़ाने में सहायक होती है. जिससे आंखों की रोशनी मजबूत बनी रहती है. काली मिर्च में विटामिन ए और विटामिन ई पाए जाते है जो आंखों के लिए लाभदायक है. 

पराबैंगनी किरणों से बचाव- काली मिर्च में पोटेशियम की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है. इसके साथ ही इसमें पिपेरिन मौजूद होता है, जो नाइट वजिन बढ़ाने में मदद करता है. ये सारे तत्व आंखों को यूवी रेज से बचाते है. आंखे कमजोर होने से सिर में भी दर्द हो सकता है. उससे बचने के लिए आप काली मिर्च और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बना कर पी सकते है. 

मोतियाबिंद से बचाव- मोतियाबिंद जैसी बीमारी से बचने के लिए काली मिर्च का सेवन फायदेमंद माना जाता है. काली मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. काली मिर्च की मदद से फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद मिलती है. आंखों के लेंस से बचाव के लिए भी काली मिर्च का सेवन करना चाहिए. ध्यान रहे कि आप ज्यादा मात्रा में काली मिर्च का सेवन ना करें, नहीं तो आपको पेट में जलन की समस्या हो सकती है. 

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद- जैसा कि आप जानते ही है कि काली मिर्च एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होती है. काली मिर्च के पाउडर को घी और पिसी मिश्री के साथ खाने से जुकाम ठीक हो जाता है और खांसी से राहत पाने के लिए आप इसकी चाय या काढ़ा पी सकती है. इसके लिए 1 कप पानी में 8-10 काली मिर्च, 10-15 तुलसी के पत्ते उबालें. फिर पानी का रंग बदलने पर इसे छान लें और हल्का गुनगुना होने पर इसका सेवन कर लें. 

यह भी पढ़ें- Papaya Seed Benefits: पपीते के बीजों में छिपे हैं कई सेहत लाभ, हैरत में डाल देंगे इसके ये जबरदस्त 5 फायदे

Trending news