Chanakya Niti: भूलकर भी न बैठे किस्मत के भरोसे, हो सकता है जीवन बर्बाद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1339661

Chanakya Niti: भूलकर भी न बैठे किस्मत के भरोसे, हो सकता है जीवन बर्बाद

चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में मनुष्य को सफल जीवन जीने के लिए अनेक तरीके बताए हैं. चाणक्य के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को मेहनत करने पर ही सफलता हासिल होती है. बिना मेहनत के सफलता कभी नहीं मिलती है. 

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: नीति शास्त्र में लोग चाणक्य की नीतियों पर चल कर अपने जीवन को सफल बना सकते हैं. चाणक्य के अनुसार मनुष्य हमेशा अपने जीवन को सफल बनाने के प्रयास में लगा रहता है. जिसमें कुछ लोग सफल होते हैं और कुछ असफल रहते हैं. वहीं, चाणक्य ने अपने नीतिशास्त्र में मनुष्य को सफल जीवन जीने के लिए अनेक तरीके बताए हैं. चाणक्य के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को मेहनत करने पर ही सफलता हासिल होती है. बिना मेहनत के सफलता कभी नहीं मिलती है. दुनिया में ऐसे लोग हैं जो बिना मेहनत के सफलता पाना चाहते हैं, जिसको लेकर चाणक्य का कहना है कि इन चीजों पर मनुष्य को कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. 

नसीब पर भरोसा करने वाले होते हैं विफल
चाणक्य के अनुसार दुनिया में ऐसे भी लोग होते हैं जो अक्सर अपने नसीब के भरोसे बैठे रहते हैं. यहां तक की नौकरी से लेकर हर चीज के लिए नसीब के भरोसे बैठे रहते हैं. ऐसे लोग जो बिना मेहनत के कामयाब होना चाहते हैं. वो जीवन में कभी भी सफलता हासिल नहीं करते हैं. ऐसे लोग अक्सर जीवन में बर्बाद हो जाते हैं. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बहुत सूझ-बूझ से हर समस्या का समाधान करते हैं और विपत्ति से आसानी से निपटते हैं. 

किस्मत के भरोसे न बैठें
चाणक्य कहते हैं व्यक्ति को अपने कर्मों पर भरोसा करना चाहिए. लोगों को अपनी किस्मत पर भरोसा नहीं करना चाहिए. जो लोग अपनी मेहनत और कर्म पर भरोसा करते हैं ऐसे लोग जीवन में जरूर सफल होते हैं. 

दुष्ट प्रवृत्ति की महिलाओं पर न करें भरोसा
एक अच्छी स्त्री से घर और उसका वातावरण अच्छा रहता है. वहीं, चाणक्य के नीतिशास्त्र के अनुसार अच्छे चरित्र वाली महिला परिवार और समाज को आगे बढ़ाती हैं. वहीं, जो महिलाएं दुष्ट प्रवृत्ति की होती है वह अक्सर घर को बर्बाद कर देती हैं. इस प्रकार की महिलाओं पर कभी भी भरोसा नहीं करना चाहिए. 

झूठ बोलने वाले लोगों से रहें दूर
हर किसी को जीवन में झूठ बोलने वाली प्रवृत्ति के लोग मिलते हैं. चाणक्य के अनुसार ऐसे लोगों से जितना ज्यादा हो सके दूर रहने की कोशिश करनी चाहिए. जो लोग आपसे झूठ बोलते हैं, बातों को गलत तरह से पेश करते हैं, ऐसे लोग कभी भी आपका भला नहीं चाहते हैं. ऐसे लोगों से अपना बचाव करना बहुत आवश्यक है.

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति और गूगल से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िये: विष्णुपुरा ओवर ब्रिज पर ट्रक की टक्कर से युवक की मौत, लोगों ने जाम किया एनएच 19 हाइवे

Trending news