Chanakya Niti: इन गलतियों को करने से नहीं बचे तो छिन जाएगा सुख-चैन, सब कुछ हो जाएगा खत्म
Advertisement

Chanakya Niti: इन गलतियों को करने से नहीं बचे तो छिन जाएगा सुख-चैन, सब कुछ हो जाएगा खत्म

नीति शास्त्र के सिद्धांत अगर चाणक्य के हों तो आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं. अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति, नीति शास्त्र या राजनीति शास्त्र हो चाणक्य के सिद्धांत को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं.  इन नीतियों का अध्ययन बड़े पैमाने पर किया जाता है.

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: नीति शास्त्र के सिद्धांत अगर चाणक्य के हों तो आज दुनिया भर में सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं. अर्थशास्त्र, समाज शास्त्र, कूटनीति, नीति शास्त्र या राजनीति शास्त्र हो चाणक्य के सिद्धांत को सबसे ज्यादा लोग पसंद करते हैं.  इन नीतियों का अध्ययन बड़े पैमाने पर किया जाता है. चाणक्य ने जहां लोगों के जीवन से जुड़ी हर बात को लेकर अपने नीति शास्त्र में बताया है. वहीं चाणक्य ने बताया है कि कैसे मनुष्य कुछ गलतियों को करने से अपने को बचा ले तो वह अपना सब कुछ गंवाने से बच सकते हैं. 

चाणक्य के नीति शास्त्र में आपको करियर, धन, तरक्की, विवाह, मित्रता, दुश्मनी और व्यापार आदि से संबंधित समस्याओं से जुड़ समाधान का रास्ता मिल जाएगा. ऐसे में उन्होंने बताया कि कैसे मनुष्य इन दो गलतियों को करने से बचे तो उसका सब कुछ सुरक्षित रह जाएगा.

चाणक्य नीति के जरिए युवाओं को कैसे सही मार्ग पर लाना है या वह कैसे सही मार्ग पर चलकर अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं इसके बारे में बताया गया है. इन नीतियों पर चलकर युवा अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं. कहते हैं कि सत्य बोलना चाहिए लेकिन वह भी प्रिय सत्य बोलना चाहिए, क्योंकि सत्य अगर अप्रिय हो तो लोगों को ज्यादा तकलीफ देता है. ऐसे में सत्य की कड़वाहट कभी-कभी इंसान को बेहतर रास्ते पर ले आती है. ऐसे में चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बताया कि आखिर कैसे लोगों का अस्तित्व जल्द समाप्त हो जाएगा अगर उन्होंने इन नीतियों को जीवन में अहमियत नहीं दी तो. ऐसे में चाणक्य बताते हैं कि इंसान कौन सी गलती करता है जिससे उसकी जिंदगी नर्क बन जाती है और उसका जीना दूभर हो जाता है.

राजा बिना मंत्री के 
चाणक्य कहते हैं कि अगर आपको शासन करना है सत्ता पर काबिज रहना है तो आपको अपने साथ लोगों की बहुत जरूरत है. क्योंकि सत्ता को चलाने के लिए केवल लीडरशिप की नहीं बल्कि सहायक और कार्यकर्ता की भी बहुत जरूरत होती है. ऐसे में चाणक्य कहते हैं कि राजा को अपने मंत्री का साथ आवश्यक है नहीं तो उसका राज पाठ जल्दी नष्ट हो जाता है. ऐसे राजा की छवि धूमिल होती है और उसकी धन, सुख, शांति सब खत्म हो जाती है. उसका वजूद मिट जाता है. 

धोखेबाज जीवनसाथी
चाणक्य के अनुसार अग जिंदगी में सफलता पानी है और जीवन को बेहतर से भी बेहतर बनाए रखना है तो आपको एक ऐसे जीवनसाथी की जरूरत है जो हमेशा आपके साथ खड़ा रहे. ऐसे में पर पुरुष और पर महिला पर नजर डालनेवाले लोग अपने जीवन में सबकुछ खो देते हैं. ऐसे में जो लोग विवाह के बाद भी दूसरों के साथ संबंध रखते हैं उनका सबकुछ जल्दी नष्ट हो जाएगा. उनका चरित्र इतना दागदार हो जाता है कि उसे मरते दम तक मिटाना मुश्किल होता है. 

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: जानवरों और मनुष्यों में ये चार गुण होते हैं समान, अगर नहीं बदला तो हो जाएंगे बर्बाद

Trending news