नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार-पटना म्यूजियम होगा अंडर ग्राउंड कनेक्टेड
Advertisement

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान, बिहार-पटना म्यूजियम होगा अंडर ग्राउंड कनेक्टेड

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नगर विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा बैठक की.

नीतीश सरकार का बड़ा ऐलान (फाइल फोटो)

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नगर विकास एवं आवास विभाग की समीक्षा बैठक की. समीक्षा के दौरान नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से नगर विकास एवं आवास विभाग की महत्वाकांक्षी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी. 

उन्होंने बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम के बीच सब-वे कनेक्शन, मीठापुर तालाब परियोजना तथा सात निश्चय पार्ट-2 के तहत स्वच्छ शहर एवं विकसित शहर के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन को लेकर विस्तृत जानकारी दी.

पटना में देश का पहला इंटरनेशनल म्यूजियम 
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश का पहला इंटरनेशनल म्यूजियम पटना में ‘बिहार म्यूजियम’ बनाया गया. पहले से बनाए गए पटना म्यूजियम का विस्तारीकरण कर उसे और भी बेहतर बनाया जा रहा है. बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम अंडरग्राउंड कनेक्टेड होगा, जो अपने आप में यूनिक होगा. जो प्रपोज एलाइन्मेंट दिखाया गया है, यह बढ़िया है. इसमें सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना है. 

बिहार के इतिहास को समझने में मिलेगा सहूलियत
CM ने आगे कहा कि दोनों म्यूजियम की आपस में कनेक्टिविटी से बिहार के पुराने इतिहास को और बेहतर ढंग से समझने में सहूलियत होगी और विस्तृत जानकारी मिल सकेगी. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना पर जीत की ओर बिहार! 22 जिलों में 50 से कम पॉजिटिव केस

रोजगार के बढ़ेंगे अवसर
CM ने बोलते हुए कहा कि मीठापुर तालाब परियोजना का कॉन्सेप्ट भी बेहतर है. तालाब के चारों तरफ अधिक से अधिक वृक्ष लगाएं, ताकि पूरा क्षेत्र हरियालीयुक्त हो. ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन योजना अच्छी है. इसे जल्द क्रियान्वित करें. इससे राज्य के सभी शहरों की स्वच्छता और बढ़ेगी. इससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा. कोरोना संक्रमण की स्थिति कम होने के बाद इन योजनाओं को जमीनी स्तर पर जाकर मुआयना भी करेंगे.

Trending news