Dengue in Bihar: पिछले 24 घंटे में पूरे बिहार में 140 नए डेंगू के मरीज मिले, पटना में सिर्फ 80 मरीज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2441194

Dengue in Bihar: पिछले 24 घंटे में पूरे बिहार में 140 नए डेंगू के मरीज मिले, पटना में सिर्फ 80 मरीज

Dengue in Bihar: पिछले 24 घंटे में बिहार में 140 नए डेंगू के मरीज मिले हैं, जिनमें से 80 सिर्फ पटना में हैं. पटना अब डेंगू का हॉटस्पॉट बन गया है. इस स्थिति से निपटने के लिए पटना नगर निगम की टीमें विभिन्न इलाकों में मच्छरों को रोकने के लिए छिड़काव कर रही हैं. इसके अलावा, पूरे बिहार के सरकारी अस्पतालों में डेंगू की निशुल्क जांच की व्यवस्था भी की गई है.

 

Dengue in Bihar: पिछले 24 घंटे में पूरे बिहार में 140 नए डेंगू के मरीज मिले, पटना में सिर्फ 80 मरीज

पटना : बिहार की राजधानी पटना में डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ रही है, जिससे स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की टीमें पूरी तरह से सतर्क हो गई हैं. पिछले 24 घंटे में पूरे बिहार में 140 नए डेंगू के मरीज सामने आए हैं, जिनमें से 80 मरीज सिर्फ पटना में हैं. इस स्थिति के कारण पटना डेंगू का हॉटस्पॉट बन गया है.

डेंगू विभाग के अनुसार पटना नगर निगम की टीमें विभिन्न क्षेत्रों में मच्छरों के फैलाव को रोकने के लिए छिड़काव कर रही हैं. स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों में डेंगू की निशुल्क जांच की व्यवस्था की है, ताकि अधिक से अधिक लोग जांच करवा सकें. इसके अलावा, डेंगू के मरीजों के लिए अस्पतालों में अलग से बेड की भी व्यवस्था की गई है, जिससे उन्हें बेहतर इलाज मिल सके.

साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने यह सुनिश्चित करने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की है कि दवाओं की कोई कमी न हो. सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्थिति पर नजर रखें और जरूरी कदम उठाएं. अब तक बिहार में कुल 2311 लोग डेंगू से प्रभावित हो चुके हैं और इनमें से 1145 मरीज सिर्फ पटना में हैं. पटना के न्यू गार्डनर रोड अस्पताल में भी मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. अस्पताल में डॉक्टरों की टीम मरीजों का इलाज करने में लगी हुई है. नागरिकों को सलाह दी जा रही है कि वे अपने आसपास सफाई रखें और पानी जमा न होने दें, ताकि मच्छरों के प्रजनन के लिए जगह न बने.

इसके अलावा सरकार और स्वास्थ्य विभाग लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए अभियान चला रहे हैं. अगर किसी को बुखार, शरीर में दर्द या दाने जैसी समस्याएं हों, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. सभी को अपनी सेहत का ध्यान रखना आवश्यक है और किसी भी लक्षण पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए. इस बीमारी से बचने के लिए हर किसी को सावधानी बरतनी चाहिए.

इनपुट- शिवम 

ये भी पढ़िए- कल जहानाबाद आएंगे CM नीतीश, 01 अरब से ज्यादा की परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

Trending news