Bihar: ट्रेनिंग ना करने वाले शिक्षकों की नहीं बढ़ेगी सैलरी, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2289209

Bihar: ट्रेनिंग ना करने वाले शिक्षकों की नहीं बढ़ेगी सैलरी, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

Bihar Education News: बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बड़ा फैसला लिया है. बिहार के शिक्षकों के प्रशिक्षण दिए जाने के बाद ही वार्षिक वेतन वृद्धि दिया जाएगा. 

शिक्षा विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को लिखा पत्र

Bihar Education Department: बिहार के शिक्षा विभाग से जुड़ी हुई इस वक्त की बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है. जहां शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने बड़ा फैसला लिया है. बिहार के शिक्षकों के प्रशिक्षण दिए जाने के बाद ही वार्षिक वेतन वृद्धि दिया जाएगा. बिहार के सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला कार्यक्रम पदाधिकारी को इस सिद्धार्थ ने इसकी जानकारी पत्र लिखकर दी है.

पत्र में लिखा गया है कि सतत व्यवसायिक विकास योजना के अंतर्गत शिक्षकों के व्यवसायिक विकास के लिए राज्य के सरकारी विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों को शिक्षा विभाग के द्वारा चरण बार आरंभिक आवासीय प्रशिक्षण कराया जा रहा है. अतः शिक्षकों को या प्रशिक्षण लेना अनिवार्य है यह प्रशिक्षण 3 जुलाई 2023 से लगातार चल रहा है, जिससे बिहार के 6 लाख शिक्षक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं तो ऐसे में सभी शिक्षकों को चिन्हित कार्ड 30 जून 2024 तक अनिवार्य रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करना है.

शिक्षक जो प्रतिनियुक्ति के बाद किसी भी स्तर का प्रशिक्षण नहीं प्राप्त किया है उन्हें चिन्हित कार्य 30 जून तक प्रशिक्षण कर देना है अन्यथा वैसी स्थिति में वार्षिक वेतन वृद्धि का लाभ उन्हें नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें:केके पाठक के नए फरमान से शिक्षक और बच्चे दोनों परेशान! राजनीति भी शुरू हुई

ट्रेनिंग के बाद ही दोबारा मिलेगी सैलरी
शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव एस सिद्धार्थ ने साफ तौर पर निर्देशित किया है कि जो टीचर 30 जून तक ट्रेनिंग प्रोग्राम में शामिल नहीं होते हैं, उनकी सैलरी तुरंत रोक दिया जाए. उन्होंने आगे आदेश दिया है कि खासतौर पर वैसे शिक्षकों, शिक्षिकाओं, प्रभारी प्रधानाध्यापकों, प्रधानाध्यापकों को फोकस करने को कहा है, जिन्होंने प्रतिनियुक्ति के बावजूद अब तक किसी भी स्तर की ट्रेनिंग नहीं ली है. 

Trending news