Health News: घर में आपके अगर सभी को है डायबिटीज तो खुद का ऐसे रखें ख्याल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1959306

Health News: घर में आपके अगर सभी को है डायबिटीज तो खुद का ऐसे रखें ख्याल

Health News: डायबिटीज के पीछे का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. अगर आपकी परिवार में डायबिटीज के कई मरीज हैं, तो आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. क्या माता-पिता की डायबिटीज से उनके बच्चों को भी हो सकती है.

Health News: घर में आपके अगर सभी को है डायबिटीज तो खुद का ऐसे रखें ख्याल

पटना : अगर आपके घर में सभी को डायबिटीज है, तो आपको अपनी जिम्मेदारियों को लेकर सतर्क रहना बहुत महत्वपूर्ण है. डायबिटीज एक बड़ी समस्या है और इसका समाधान सावधानी से ही संभव है. डायबिटीज एक ग्लोबल समस्या बन चुकी है और यह लगातार बढ़ रही है. भारत में भी इसके मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है, जो चिंता का कारण है.

बता दें कि डायबिटीज के पीछे का सबसे बड़ा कारण खराब लाइफस्टाइल और खानपान है. अगर आपकी परिवार में डायबिटीज के कई मरीज हैं, तो आपको विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. क्या माता-पिता की डायबिटीज से उनके बच्चों को भी हो सकती है. डॉक्टरों के मुताबिक डायबिटीज एक जेनेटिक बीमारी है, लेकिन इसके कई कारण हो सकते हैं. फैमिली में इस बीमारी की हिस्ट्री होने पर भी ध्यान देना चाहिए.

डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव करना आवश्यक है. फैमिली में इस बीमारी के कई मरीज होने पर खानपान में सुधार करना बहुत महत्वपूर्ण है. एक्सरसाइज, पौष्टिक डाइट और एक्टिव रहना डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकता है. वजन की निगरानी रखना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि ज्यादा वजन डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है. एक्सरसाइज और सही खानपान के साथ-साथ योग्य दिनचर्या बनाएं. फैमिली के सभी सदस्यों को सकारात्मक रूप से संजीवनी खाने की सीख दें और तंबाकू और अधिक शराब की बजाय संयमित रूप से इस्तेमाल करें. 

डायबिटीज के खतरे को कम करने के लिए परिवारिक समर्थन और जागरूकता महत्वपूर्ण है. सभी सदस्यों को नियमित रूप से चेकअप करवाना और डाइटीशियन या डॉक्टर से सलाह लेना भी उचित है. इस प्रकार के सरल कदमों से आप और आपके परिवार के सदस्य डायबिटीज के जोखिम को कम कर सकते हैं और स्वस्थ जीवनशैली का आनंद उठा सकते हैं.

ये भी पढ़िए-  Diwali 2023 Puja Muhurat: दिवाली पर ज्योतिषी से जानें घर और ऑफिस में पूजा का शुभ समय

 

Trending news