Danapur News: 'वीर नारी सम्मान' के तहत कारगिल युद्ध में शहीद जवानों के परिजनों को प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2347374

Danapur News: 'वीर नारी सम्मान' के तहत कारगिल युद्ध में शहीद जवानों के परिजनों को प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मानित

Veer Nari Samman: कारगिल युद्ध में शहीद जवानों के माता, पिता और पत्नियों को 'वीर नारी सम्मान' के तहत अंग वस्त्र, प्रतीक चिन्ह और 50,000 रुपये का चेक देकर सम्मानित किया.

Danapur News: 'वीर नारी सम्मान' के तहत कारगिल युद्ध में शहीद जवानों के परिजनों को प्रतीक चिन्ह देकर किया सम्मानित

पटना: दानापुर स्थित बिहार रेजीमेंट सेंटर में कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के माता, पिता और पत्नियों को 'वीर नारी सम्मान' के तहत सम्मानित किया गया. इस समारोह में बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ भी शामिल हुए. दोनों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर इस नारी सम्मान समारोह का उद्घाटन किया. इस मौके पर कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों की वीर नारियों को अंग वस्त्र, प्रतीक चिन्ह और 50,000 रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया. सम्मानित होने वालों में नायक गणेश प्रसाद यादव की पत्नी पुष्पा राय, विद्यानंद सिंह की पत्नी पार्वती देवी, प्रमोद कुमार की मां दौलती देवी, शिव शंकर प्रसाद की पत्नी रेखा देवी, हरदेव प्रसाद की पत्नी मुन्नी देवी, रतन कुमार की पत्नी मीना देवी और अरविंद कुमार पांडे के पिता ईश्वर चंद्र पांडे शामिल थे.

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि कारगिल युद्ध में शहीद हुए जवानों के माता-पिता और पत्नियों को सम्मानित करना एक गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि हमें उन वीर सपूतों पर गर्व करना चाहिए जिन्होंने देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी, लेकिन कुछ युवाओं के सेना के प्रति नकारात्मक रवैये पर चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों को सीखने की जरूरत है. राज्यपाल ने यह भी सुझाव दिया कि सरकारी नौकरी से पहले युवाओं को मिलिट्री अकादमी में प्रशिक्षण दिलाया जाए ताकि वे अनुशासन और देश प्रेम को समझ सकें. उन्होंने कहा कि कई देशों में यह व्यवस्था पहले से है और यह हमारे युवाओं को देश की सुरक्षा के प्रति जागरूक बनाएगा.

केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री संजय सेठ ने इस मौके पर कहा कि कारगिल विजय दिवस और नारी सम्मान के तहत शहीदों के माता-पिता और पत्नियों को सम्मानित करना हमारे लिए सौभाग्य की बात है. उन्होंने देश के जवानों की प्रशंसा की जो -30 डिग्री तापमान में भी देश की सुरक्षा में तैनात रहते हैं. उन्होंने कहा कि इस बलिदान को देश की जनता कभी नहीं भूलेगी और उन जवानों को सलाम किया जिन्होंने देश के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए.

इनपुट- इश्तियाक खान

ये भी पढ़िए- Samrat Choudhary: अनुपूरक बजट में कुल 47,512.1117 करोड़ रुपये का प्रावधान, जानें किस स्कीम पर कितना होगा खर्च

 

Trending news