PM Kisan Yojana : किसान जरूर कर लें ये काम, नहीं तो 13वीं किस्त से रह जाएंगे वंचित
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1542967

PM Kisan Yojana : किसान जरूर कर लें ये काम, नहीं तो 13वीं किस्त से रह जाएंगे वंचित

लोगों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो वो घर पर बैठकर अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं.

PM Kisan Yojana : किसान जरूर कर लें ये काम, नहीं तो 13वीं किस्त से रह जाएंगे वंचित

पटना : PM Kisan Yojana: किसानों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरूआत की थी. कई सालों से किसान सरकार की योजना का लाभ उठा रहे हैं. एक-दो दिन में योजना की 13वीं किस्त जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है. इस किस्त का किसान भी काफी समय से इंतजार कर रहे हैं. किसानों ने सही समय पर अपना ई-केवाईसी नहीं कराया तो उनको इंतजार काफी लंबा करना पड़ेगा. ऐसा भी हो सकता है कि किसनों के खाते में किस्ती ही ना आए. इसके लिए जरूरी है कि किसान सबसे पहले ई-केवाईसी करवा लें. अगर ई-केवाईसी होगा तभी योजना को लाभ मिलेगा.

13वीं किस्त के लिए किसान जरूर करवा लें ई-केवाईसी
केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में छह हजार रुपये दे रही है. सरकार इन रुपयों को हर चार महीने में दो हजार रुपये की किस्त के रूप में दे रही है. किसान योजना की 13वीं किस्त का बेसबरी से इंतजार कर रहे हैं. योजना का लाभ पाना है तो अपना ई-केवाईसी जरूर करवा लें. बता दें कि ई-केवाईसी होना अनिवार्य है, जिन लोगों का नहीं हुआ है वो लोग जल्द अपना ई-केवाईसी करवा लें. अगर नहीं करवाया तो उनकी किस्त के रुपये अटक सकते हैं.

किसान घर बैठे ऐसे करवाएं ई-केवाईसी
जिन लोगों ने अपना ई-केवाईसी नहीं करवाया है तो वो घर पर बैठकर अपना ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इससे घर बैठे ही आपका काम हो जाएगा.

योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों की संख्या हो सकती है कम
बता दें कि जिन किसानों  ने अपना सत्यापन नहीं कराया है  ऐसे लोगों को 13वीं किस्त का लाभ नहीं मिलेगा. ऐसा भी हो सकता है कि सरकार लाभार्थियों की लिस्ट से ई-केवाईसी नहीं कराने वाले को नाम तक हटा दें. सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ एक दम सख्त है. सरकार लोगों की सुविधा के लिए योजना लेकर आई है. किसानों को भी आगे बढ़कर ई-केवाईसी को करना चाहिए.

ये भी पढ़िए-  Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए ऐसे बुक करें टिकट, जानें कितनी है कीमत

Trending news