Flax Seeds: केवल फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचाता है आयुर्वेद का यह सुपर फूड , इन समस्याओं में इसके सेवन से बचें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1616072

Flax Seeds: केवल फायदा ही नहीं, नुकसान भी पहुंचाता है आयुर्वेद का यह सुपर फूड , इन समस्याओं में इसके सेवन से बचें

Flax Seeds side effects: वैसे तो प्रकृति ने हमें अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए कई खाद्य पदार्थ दिए हैं जिनका इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में तो करते हीं हैं साथ ही शरीर की कई गंभीर बिमारियों में भी इसका इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है. इन प्रकृति प्रदत्त उत्पादों को हम सुपर फूड कहते हैं.

(फाइल फोटो)

Flax Seeds side effects: वैसे तो प्रकृति ने हमें अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए कई खाद्य पदार्थ दिए हैं जिनका इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में तो करते हीं हैं साथ ही शरीर की कई गंभीर बिमारियों में भी इसका इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है. इन प्रकृति प्रदत्त उत्पादों को हम सुपर फूड कहते हैं. ऐसा ही एक सुपर फूड है जिसका नाम है अलसी (Flax Seeds). आयुर्वेद को दुनिया का सबसे प्राचीन चिकित्सा पद्धति नमाना गया है और इसमें इस अलसी के बीज का इस्तेमाल औषधी के रूप में किया जाता है. 

क्यों करें इस सुपर फूड का संभलकर इस्तेमाल 
ऐसे में आयुर्वेद के अनुसार अलसी के बीज का इस्तेमाल करने के पहले काफी चीजों को ध्यान में रखना जरूरी है. क्योंकि यह जहां एक तरफ औषधी के रूप में आपको फायदा पहुंचा सकती है वहीं कई बीमारियों में इसके सेवन से आपके स्वास्थ्य को हानि भी हो सकती है. ऐसे में इसके संवन को लेकर बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है. अलसी तासीर में काफी गर्म होता है ऐसे में इसका सेवन संभलकर करना चाहिए. 

कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है अलसी
अलसी के बीज में भारी मात्रा में ओमेगा-3, और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स के साथ ढेर सारे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से आप अपने दिल को कई बामारियों से बचाकर उसे जवान बना सकते हैं, अलसी में ओमेगा के अलावा फाइबर, प्रोटीन, मैंगनीज भी होते हैं. ऐसे में यह आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम करता है. इसके साथ ही यह आपके शरीर के त्रिदोष वात, पित्त और कफ में से वात को संतुलित करने में सहायक है. इसलिए इसके सेवन से आर हाइपरटेंशन और अल्ज़ाइमर्ज़ जैसी बीमारियों से भी अपना बचाव कर सकते हैं. 

अलसी वात को भले करे कंट्रोल लेकिन पित्त और कफ का संतुलन बिगाड़ सकता है
आयुर्वेद मानता है कि इसकी तासीर गर्म होती है ऐसे में अलसी वात को जहां संतुलिस करने में मददगार है वहीं यह आपके पित्त और कफ के संतुलन को बिगाड़ सकता है. ऐसे में इसका सही मात्रा में सेवन ही आपके लिए फायदेमंद है. इसकी सही मात्रा में सेवन से त्वचा का रूखापन, झुर्रियां और सूजन आदि निजात मिल सकता है. कुपोषण, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, कमजोरी और पीरियड्स के दौरान कम प्रवाह की समस्या हो तो आप अलसी के बीज का सेवन कर सकते हैं. वहीं शरीर में पानी की कमी होने पर भी इसका सेवन किया जा सकता है. 

हॉर्मोन्स को बिगाड़ सकता है अलसी 
अलसी का अधिक सेवन आपके हॉर्मोन्स को बिगाड़ सकता है. महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा रक्त प्रवाह की समस्या आ सकती है, तासीर गर्म होने की वजह से गर्भवती महिलाएं इसके सेवन से बचें नहीं तो गर्भपात की समस्या हो सती है. वहीं शरीर में गर्मी बढ़ने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ खूब मात्रा में पानी का सेवन होना चाहिए सूखे अलसी की वजह से आपको गंभीर कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है. इसके अधिक मात्रा में सेवन से पेट खराब होने और लूज मोशन का खतरा बना रहता है. ऐसे में सलाह दी जाती है कि एक दिन में एक चम्मच से ज्यादा अलसी नहीं खाना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- Panchayat Season 3: कुछ ऐसा होगा पंचायत सीजन 3 का धमाका, जानिए रिलीज डेट

Trending news