Fruit juice vs Fruit: सर्दियों में आपकी सेहत के लिए फ्लों का रस अच्छा है या फल? देखें एक नजर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2012927

Fruit juice vs Fruit: सर्दियों में आपकी सेहत के लिए फ्लों का रस अच्छा है या फल? देखें एक नजर

Fruit juice vs Fruit:  फलों के रस का सेवन करना भी एक विकल्प है, लेकिन इसमें सीधे फल की तुलना में फाइबर की कमी होती है. इसमें ज्यादा चीनी और कैलोरी हो सकती है. बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड जूस में इन आइटम्स की अधिक मात्रा होती है, जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

Fruit juice vs Fruit: सर्दियों में आपकी सेहत के लिए फ्लों का रस अच्छा है या फल? देखें एक नजर

Fruit juice vs Fruit: शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए बहुत से लोग अपनी दिनचर्या में फलों को शामिल करते हैं, लेकिन कई बार हमें यह उलझन होती है कि क्या फलों को खाना बेहतर है या उनका जूस पीना. इस सवाल का जवाब ढूंढ़ते हैं कि क्या हमें फलों के सबसे अच्छे पोषण से वंचित कर देना चाहिए या हम उनका रस पी सकते हैं.

फलों का सीधा सेवन करने से हमें ढेरों फाइबर मिलता है, जो पाचन को सुधारने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. ताजे फलों में विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट और फाइटोकेमिकल्स की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे शरीर के लिए उत्तम होती है. इन्हें खाने से मोटापे और बीमारियों का खतरा कम हो सकता है और फल और सब्जियों को खाने से हमें पूरे आहार का भरपूर अदान-प्रदान होता है.

साथ ही फलों के रस का सेवन करना भी एक विकल्प है, लेकिन इसमें सीधे फल की तुलना में फाइबर की कमी होती है. इसमें ज्यादा चीनी और कैलोरी हो सकती है. बाजार में मिलने वाले पैकेज्ड जूस में इन आइटम्स की अधिक मात्रा होती है, जिससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है.

फलों के रस में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स हो सकते हैं, लेकिन इसमें पूरे फल के सभी गुण बरकरार नहीं रहते. फलों के साथ रस का सेवन करने पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है और यह बेहतर होता है कि आप बिना चीनी के ताजा फलों का रस पिएं. वजन घटाने की दृष्टि से फलों का रस पीना बेहतर ऑप्शन नहीं हो सकता है क्योंकि इससे कैलोरी की अधिक खपत हो सकती है. फलों का सीधा सेवन करना इस मामले में बेहतर है और आपको अधिक सतीत कर सकता है.

Disclaimer: फलों का सीधा सेवन करना और ताजा रस पीना दोनों ही अच्छे हो सकते हैं. लेकिन सही मात्रा में और सही तरीके से फलों को चबाकर खाना और रस को बिना चीनी के तैयार करना बेहतर है.

ये भी पढ़िए-  Tips For Hair : बालों के लिए बेहद फायदेमंद है ये हरे बीज, ऐसे करें इस्तेमाल

 

Trending news