KVS Admission 2023-24: ऐस कराएं केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्‍चों का एडमिशन, जानें कहां-कहां है स्‍कूल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1601860

KVS Admission 2023-24: ऐस कराएं केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्‍चों का एडमिशन, जानें कहां-कहां है स्‍कूल

KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों को पढ़ाने का सपना हर माता-पिता देखते हैं. केंद्रीय विद्यलय में अब बच्चों के नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है.

(फाइल फोटो)

पटना : KVS Admission: केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों को पढ़ाने का सपना हर माता-पिता देखते हैं. केंद्रीय विद्यलय में अब बच्चों के नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया में बदलाव किया गया है. बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय विद्यालयों में एमपी कोट खत्म होने के बाद से 40 हजार से ज्यादा सीट मुक्त हुए हैं. केंद्र सरकार के द्वारा KVS में प्रवेश के लिए सांसदों के विवेकाधीन जो कोटे थे उसे को खत्म कर दिया गया है. केंद् सरकार की तरफ से शिक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों और सांसदों के बच्चों के 100 बच्चों के कोटे को भी हटा दिया गया है. ऐसे में केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित KVS स्कूलों में 40,000 से अधिक सीटें अतिरिक्त बन गई हैं. ऐसे में केंद्रीय विद्यालय में अब नामांकन की प्रक्रिया में सामान्य लोगों के शामिल होने की तादाद में भी बढ़ोत्तरी हुई है. 

ऐसे में अगर आप केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए, क्योंकि इसको लेकर प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है. केंद्रीय विद्यालय संगठन की मानें तो कक्षा एक में एडमिशन के लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत होगी. इसको लेकर लोगों को आवेदन केंद्रीय विद्यालय आधिकारिक वेबसाइट पर से मिलेगा. एडमिशन की पूरी प्रक्रिया आवेदन भरने के बाद ऑनलाइन तरीके से होगी. 

बता दें कि देशभर में 1252 केवीएस स्कूल हैं जिसमें करीब 1 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का पहली कक्षा में नामांकन होगा. ऐसे में नामांकन के लिए आवेदन करना हो तो आपको केंद्रीय विद्यालय के ऑफिशियल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आप KVS Class 1 Admission 2023 के रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर पूरी प्रक्रिया से गुजरना होगा. बता दें कि हर साल मार्च में केंद्रीय विद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया होती है. 

केंद्रीय विद्यालय के बारे में आपको बता दें कि इसकी स्थापना 15 दिसंबर 1963 को हुई थी.इन स्कूलों का संचालन भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया जाता है. भारत भर में 14,35,562 से ज्यादा छात्र इन स्कूलों में पढ़ाई करते हैं जिसका पूरा पाठ्यक्रम सीबीएसई बेस्ड है. 

बता दें कि एक बार आपने आवेदन कर दिया तो कक्षा 1 में नामांकन के लिए लॉटरी निकाली जाएगी. ये लॉटरी विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों की वेबसाइट पर निकाली जाएगी. इसके बाद लॉटरी का परिणाम विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों के नोटिस बोर्ड पर लगाया जाएगा. साथ ही वेटिंग लिस्ट भी विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों के पोर्टल पर जारी किया जाएगा. केंद्रीय विद्यालय में नामांकिन के लिए आपको बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट के साथ आपके ट्रांसफर सर्टिफिकेट, राज्य सरकारी सेवा सर्टिफिकेट, केंद्रीय सरकारी सेवा सर्टिफिकेट, सिंगल गर्ल चाइल्ड सर्टिफिकेट, आवासीय प्रमाण की आवश्यकता होगी. 

आपको बता दें कि कक्षा एक से लेकर 10 तक के छात्रों की न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा निर्धारित कर दी गई है. ऐसे में कक्षा एक के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 6 वर्ष और अधिकतम उम्र 7 वर्ष निर्धारित की गई है. इसके साथ ही इसी क्रम में 10 वीं के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 14 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा 16 वर्ष रखा गया है. 

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में बीजेपी ने कर दिया बड़ा खेल

Trending news