Health Tips: मसल्स बढ़ाने की चाहत रखने वाले महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स नहीं, बल्कि इन चीजों का करें सेवन, बचेगा पैसा
Advertisement

Health Tips: मसल्स बढ़ाने की चाहत रखने वाले महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स नहीं, बल्कि इन चीजों का करें सेवन, बचेगा पैसा

Health Tips: मसल्स बनाने की चाहत रखने वाले डाइट और प्रोटीन शेक पर खूब पैसा खर्च करते हैं. महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स का भी सेवन करते हैं. इसका नुकसान भविष्य में होता है. लेकिन आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं

Health Tips: मसल्स बढ़ाने की चाहत रखने वाले महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स नहीं, बल्कि इन चीजों का करें सेवन, बचेगा पैसा

पटनाः Health Tips: मसल्स बनाने की चाहत रखने वाले डाइट और प्रोटीन शेक पर खूब पैसा खर्च करते हैं. महंगे प्रोटीन सप्लीमेंट्स का भी सेवन करते हैं. इसका नुकसान भविष्य में होता है. लेकिन आप कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जो कि प्रोटीन से भरे हों और तेजी से मसल्स बढ़ाने में मदद करेंगे. इन फूड्स की एक खास बात यह भी है कि ये फूड्स आपको कुछ ही पैसों में और हर जगह मिल जाएंगे. साथ ही ये फूड्स लीन मसल्स यानी कि बिना फैट वाले मसल्स को बनाने में मददगार भी हैं. 

मसल बढ़ाने के लिए इन पदार्थों का करें सेवन- 
सोयाबीन- सोयाबीन आधे कप सोयाबीन में 16 ग्राम प्रोटीन होता है. साथ ही इसमें फैट, विटामिन, मिनरल्स और फास्फोरस होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन के और आयरन होता है. खास बात ये है कि अगर आप मीट नहीं खाते हैं, तो ये आपके लिए परफेक्ट है. क्योंकि इसमें लगभग 9 अमीनो एसिड्स हैं, जो कि मसल्स बिल्डिंग में मददगार है.  

कच्चा पनीर- कच्चा पनीर बॉडी के लिए कई तरह से फायदेमंद है. दरअसल, ये प्रोटीन से भरपूर है जो कि शरीर को एनर्जी देने के साथ मसल्स बिल्डिंग में भी मददगार है. इसकी खास बात ये है कि ये डाइजेस्टिव एंजाइम्स को भी बूस्ट करता है और इस तरह ये मसल बिल्डिंग में भी मददगार है. इसके अलावा इसमें हाई कैलोरी भी होता है जो कि मसल्स बिल्डिंग में मददगार है.  

मूंगफली- मूंगफली प्रोटीन से भरपूर को होता ही है, साथ ही इसमें अनसैचुरेटेड फैट्स भी होता है. इसमें कैलोरी की एक अच्छी मात्रा होती है जो कि भूख कंट्रोल करने में मदद करता है. अगर आप लीन मसल्स बनाने चाहते हैं तो आप मूंगफली खाना चाहिए. इसे आप कई प्रकार से खा सकते हैं, जैसे कि भिगो कर खाएं, भूनकर खाएं या फिर इसे ऐसे ही कच्चा खाएं.  

अंकुरित चने और मूंग- अंकुरित चना और मूंग दोनों ही मसल बिल्डिंग में मददगार है. दरअसल, ये प्रोटीन से भरपूर है और मांसपेशियां बनाने वाले लोगों के लिए अच्छा है. साथ ही इससे शरीर का वेट भी बैलेंस रहता है. तो, चने और मूंग को भिगो कर रख लें. फिर उसे अंकुरित कर लें और इसे रोजाना खाली पेट खाएं. इस तरह ये तमाम फूड्स मसल बिल्डिंग में फायदेमंद है. 

यह भी पढ़े- Skin Care: सावधान! आप तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ब्लॉक हो सकते है स्किन पोर्स

Trending news