World Heart Day 2022: हेल्दी हार्ट के लिए अपनाएं ये चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर
Advertisement

World Heart Day 2022: हेल्दी हार्ट के लिए अपनाएं ये चीजें, बीमारियां रहेंगी कोसो दूर

World Heart Day 2022, Foods for healthy Heart: दुनियाभर में इस वक्त हार्ट अटैक, स्ट्रोक और अन्य कार्डियोवैस्कुलर डिजीज के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. लोग कम उम्र में ही दिल की बीमारियों की चपेट में आकर अपनी जान गंवा रहे हैं. इसलिए अपने हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है.

(फाइल फोटो)

World Heart Day 2022, Foods that are good for the heart:​ व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से आज कल लोगों को हृदय संबंधित बीमारियां हो रही हैं. इसलिए हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए हेल्दी खाना बहुत जरूरी है. हार्ट से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी न हो, उसके लिए आपका खान पान बेहतर होना चाहिए. हार्ट को हेल्दी रखने के लिए ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्ऱॉल जैसी बीमारियां नहीं रहनी चाहिए. जिसके लिए आपको अपनी डाइट का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होता है. यदि आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा. आइये जानते हैं, ऐसी कौन सी चीजें हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से हार्ट को स्वस्थ रख सकते हैं. 

जामुन
जामुन अक्सर बरसात के मौसम में मिलता है. जामुन एक बहुत हेल्दी फल है. जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जामुन का प्रतिदिन सेवन करने से हार्ट से संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. जामुन का सेवन करने से आपके हार्ट को मजबूती मिलती है. 

ब्रोकली 
ब्रोकली में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. ब्रोकली का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इससे आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिलती है. हार्ट से संबंधित बीमारियों को दूर रखने के लिए ब्रोकली का प्रतिदिन सेवन एक बेहतर ऑप्शन है. 

अलसी 
अलसी के बीज सेहत से लेकर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अलसी में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो कि कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत मदद करता है. अलसी का सेवन करने से हार्ट, डायबिटीज, कैंसर और पेट संबंधी बीमारियों में काफी फायदा मिलता है. 

नट्स
हार्ट को सुरक्षित रखने के लिए नट्स का सेवन करना चाहिए. जिसमें अखरोट, बादाम जैसे नट्स सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नट्स में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो कि आपके हार्ट को हेल्द रखने में मदद करता है. इसके अलावा नट्स खाने से आपकी स्किन और बालों को भी फायदा पहुंचाता है. 

टमाटर
जिस प्रकार हरी सब्जियां खाने से कई बीमारियां दूर रहती हैं. सेहत अच्छी रहती है, उसी प्रकार टमाटर खाने से हार्ट से संबंधित बीमारी को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. टमाटर में विटामिन सी, पोटेशियम पाया जाता है. जो कि हार्ट के मरीजों के लिए काफी मददगार होता है. इसके सेवन से हार्ट डिजीज को कंट्रोल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़िये: सिमडेगा में आदिवासी नाबालिग के साथ दुष्कर्म, 3 आरोपी गिरफ्तार

Trending news