Indian Railways: भूलकर भी ट्रेन सफर में ना करें ये गलती, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने....फटाफट जान लें रेलवे का ये नया नियम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2365799

Indian Railways: भूलकर भी ट्रेन सफर में ना करें ये गलती, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने....फटाफट जान लें रेलवे का ये नया नियम

Train Journey Rule: ट्रेन में आए दिन सफर करना पड़ जाता है. जिसके चलते कई बार हमारे पास टिकट तो होता है लेकिन वो कंफर्म नहीं हो पाता है. लेकिन हम ट्रेन में चढ़ जाते है कि कोई सीट तो मिल ही जाएगी. ऐसा कई लोग करते है. जिसके वजह से ट्रेनों में भीड़ बढ़ जाती है. लेकिन अब इस पर रेलवे सख्त हो गया है.  

 

Indian Railways: भूलकर भी ट्रेन सफर में ना करें ये गलती, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने....फटाफट जान लें रेलवे का ये नया नियम

पटनाः Train Journey Rule: अगर आप भी ट्रेन से काफी ज्यादा सफर करते हो तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. दरअसल, रेलवे यात्रियों की मुश्किलें बढ़ने वाली है. रेलवे के नए नियम का सामना हजारों यात्रियों को करना पड़ेगा. यदि आप ट्रेन से कहीं जा रहे है और रेलवे काउंटर से लिया हुआ रिजर्वेशन टिकट वेटिंग में है, तो आप ट्रेन स्लीपर कोच में सफर नहीं कर पाओगे. अगर ऐसा करोगे तो आपको अच्छा खासा जुर्माना देना पड़ेगा. क्योंकि रेलवे अब सख्त हो गया है. रेलवे प्रशासन इस बात का खास ध्यान रखेगा कि कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी ना हो. 

ये नियम एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में लागू
इस नियम के बाद आपके पास दो ही रास्ते बचेंगे. इसके लिए पहला रास्ता ये है कि या तो रिजर्वेशन चार्ट जारी होते ही टिकट कंफर्म न होने पर टिकट कैंसिल करा दें या फिर जनरल कोच में ट्रेन का सफर करें. रेलवे ने ये नियम एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में लागू किया है. हालांकि देखा जाए तो गलती रेलवे की भी है. क्योंकि ट्रेनों में जितनी बर्थ नहीं है उससे ज्यादा रिजर्वेशन टिकट रेलवे जारी कर देता है. हर ट्रेन में करीब डेढ़ सौ से दो सौ तक वेटिंग रिजर्वेशन लिस्ट जारी कर दी जाती है. जिससे यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस वेटिंग लिस्ट में कंफर्म मुश्किल से 30-35 होती है. ये भी तब होता है जब कोई दूसरा यात्री अपना टिकट कैंसिल कर दें.  

यह भी पढे़ं- Train Confirm Seat: टिकट बुक करने पर भी नहीं हुआ Ticket कंफर्म तो ऐसे करें सफर, मिल जाएगी सीट

वेटिंग टिकट जनरल टिकट के बराबर
हालांकि ऐसे में कई यात्री उसी ट्रेन में उसी टिकट पर सफर के लिए निकल जाते है. सोचते है कि जैसे-तैसे कहीं न कहीं तो जगह मिल ही जाएगी, रास्ता कट जाएगा. लेकिन अब रेलवे ने इस पर काफी सख्त हो गई है. रेलवे प्रशासन के अनुसार, रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर से लिया गया वेटिंग टिकट जनरल टिकट के जैसा ही है. इसके चलते या तो टीटी आपसे अच्छा खासा जुर्माना की वसूली करेगा या फिर जनरल कोच में शिफ्ट कर देगा. 

त्योहारी सीजन के लिए अभी से वेटिंग टिकट जारी
वहीं अब त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है. बिहार जाने वाली कोई ट्रेन ऐसी नहीं है जिसमें अभी से वेटिंग लिस्ट न हो. हर ट्रेन में टिकट कराने के लिए लंबी वेटिंग लिस्ट पड़ी है. त्योहारी सीजन के लिए अभी से वेटिंग टिकट जारी होना शुरू हो गए है. वहीं रेलवे के नियम के अनुसार, वेटिंग रिजर्वेशन टिकट वाले यात्री केवल जनरल कोच में ही सफर कर सकते है. स्लीपर कोच में उन यात्रियों को जुर्माना भरना पड़ेगा. रेलवे ने ये कदम इसलिए उठाया है क्योंकि कंफर्म टिकट के यात्रियों द्वारा परेशानी की शिकायत मिल रही थी. इसलिए रेलवे ने ये तरीका अपनाया है.    

 

Trending news