Krishna Janmashtami 2022: रांची में सजे चौक चौराहे, लोगों में दिखा जन्माष्टमी का उत्साह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1306879

Krishna Janmashtami 2022: रांची में सजे चौक चौराहे, लोगों में दिखा जन्माष्टमी का उत्साह

Krishna Janmashtami 2022: राजधानी रांची में भगवान कृष्ण के जन्मउत्सव को लेकर कृष्ण मंदिर के साथ बाजार और चौक चौराहों पर दहीहंडी की तैयारी की रौनक देखी जा रही है. कोरोना के चलते पिछले 2 सालों के बाद जन्माष्टमी मनाने की तैयारी बड़े स्तर पर की जा रही है.

(फाइल फोटो)

Ranchi: Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी की तैयारी को लेकर पूरे देश में धूम देखी जा रही है. राजधानी रांची में भगवान कृष्ण के जन्मउत्सव को लेकर कृष्ण मंदिर के साथ बाजार और चौक चौराहों पर दहीहंडी की तैयारी की रौनक देखी जा रही है. कोरोना के चलते पिछले 2 सालों के बाद जन्माष्टमी मनाने की तैयारी बड़े स्तर पर की जा रही है. भगवान कृष्ण के जन्म महोत्सव इस बार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. जिसको लेकर लोगों में काफी उत्साह है.

खरीदारी के लिए दुकानों में पहुंचे लोग
कोरोना के चलते पिछले 2 सालों से भगवान कृष्णा के भक्त जन्माष्टमी धूमधाम से नहीं बना पा रहे थे. वहीं, मंदिर, घर और कहीं भी दहीहंडी प्रतियोगिता का आयोजन नहीं किया गया था.  इस बार लोग जन्माष्टमी की तैयारी 1 महीने पहले से कर रहे थे. कृष्ण मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया, संवारा जा रहा है. वहीं, जन्माष्टमी की खरीदारी को लेकर रांची के बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. बच्चे और बड़े सभी भगवान कृष्ण के जन्मदिन को ऐतिहासिक बनाने के लिए दुकानों में पहुंचे हुए हैं, और भगवान कृष्ण के बांसुरी, कपड़े, झूले, मुकुट समेत अन्य सामानों की खरीदारी कर रहे हैं. 

बच्चों में राधा कृष्णा बनने का उत्साह
महिलाओं का कहना है कि लड्डू गोपाल के जन्मोत्सव की तैयारी कर रहे हैं. लड्डू गोपाल के वस्त्र, पालना, बांसुरी, मोर मुकुट समेत अन्य सजाने के सामान खरीद रही हैं. कृष्ण जन्माष्टमी का काफी बेसब्री से लोगों को इंतजार रहता है. इस दिन लड्डू गोपाल को तैयार कर उनका जन्मदिन मनाया जाता है. इसके अलावा घर में बच्चों को राधे कृष्ण का रूप दिया जाता है. उनके लिए भी राधा और कृष्ण के ड्रेस की खरीदारी की जा रही है. महिलाओं का कहना है कि जन्माष्टमी के दिन वह सारा दिन व्रत रखती हैं. शाम के समय आटे के हलवा के साथ प्रसाद बनाकर रात 12 बजे श्री कृष्ण का जन्मदिन मनाते हैं. 

दुकानों में दिखी रोनक
दुकानदार का कहना है कि 2 साल कोरोना के चलते बाजार फीका था. हालांकि इस बार जन्माष्टमी के 1 महीने पहले से हैं लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बार लोगों को आकर्षित करने के लिए लड्डू गोपाल की मूर्ति, बाजू बांध, बांसुरी, कपड़े, पालना, हंडी तरह-तरह के कृष्णा से संबंधित सामान दुकानों में आए हैं. जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं. इस बार बड़ी संख्या में लोग घर में, मंदिरों में जन्माष्टमी मना रहे हैं. उसको लेकर सजावट के सामान इस बार लोगों को अपनी ओर आकर्षित भी कर रहे हैं तो वहीं, दूसरी तरफ शहर में विभिन्न जगहों पर हांडी फोड़ प्रतियोगिता को लेकर हांडी की भी बिक्री खूब हो रही है और इस बार कलरफुल दही हांडी भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है.  2 सालों से झूला के बिक्री नहीं हो रही थी इस बार जमकर झूला की बिक्री हो रही है. 

ये भी पढ़िये: Krishna Janmashatmi 2022: कृष्णा जन्मोत्सव पर ऐसे सजाएं मटकियां, देखते रह जाएंगे लोग

Trending news