Kartik Month 4 Things: कार्तिक माह में जरूर करें ये 4 काम, जीवन में कभी नहीं होगा कष्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1394159

Kartik Month 4 Things: कार्तिक माह में जरूर करें ये 4 काम, जीवन में कभी नहीं होगा कष्ट

Kartik Month 4 Things: आरोग्य का वरदान मिलता है. कार्तिक माह में कुछ विशेष कार्य जरूर करना चाहिए. 

Kartik Month 4 Things: कार्तिक माह में जरूर करें ये 4 काम, जीवन में कभी नहीं होगा कष्ट

पटनाः Kartik Month 4 Thing:हिंदू धर्म में कार्तिक माह को सर्वश्रेष्ठ महीना माना जाता है. श्रीहरि विष्णु के प्रिय माह कार्तिक में की पूजा-पाठ, अनुष्ठान, स्नान, दान से न सिर्फ पापों का नाश होता है बल्कि सुख-सौभाग्य और धन में भी वृद्धि होती है. आरोग्य का वरदान मिलता है. कार्तिक माह में कुछ विशेष कार्य जरूर करना चाहिए. अगर कार्तिक के महीने में आप तुलसी पूजा, शालिग्राम पूजा और गंगा स्नान और सूर्य देव अर्घ्य देते हैं तो आपको कभी कोई कष्ट नहीं होगा.

तुलसी पूजा
इस माह में तुलसी की पूजा, सेवन और सेवा करने का बहुत ही ज्यादा महत्व है. इस कार्तिक माह में तुलसी पूजा का महत्व कई गुना माना गया है. तुलसी की पूजा भगवान शालिग्राम के साथ ही करना चाहिए. इससे सभी तरह के रोग और शोक मिट जाते हैं और जीवन में सुख शांति बढ़ जाती है. कार्तिक माह में कार्तिक प्रबोधिनी एकादशी पर तुलसी विवाह भी होता है.

शालिग्राम की पूजा
जो मनुष्य कार्तिक मास मे शालिग्राम शिला का दान करता है उसे सम्पूर्ण पृथ्वी के दान का फल मिलता है. शालिग्राम की पूजा से किसी तरह के कष्ट नहीं होते हैं. शालिग्राम को भगवान विष्णु का साक्षात स्वरूप माना जाता है.

नदी स्नान
इस मास में श्री हरि जल में ही निवास करते हैं. अतः इस माह में पवित्र नदी में स्नान करने बहुत ज्यादा महत्व है. मदन पारिजात के अनुसार कार्तिक मास में इंद्रियों पर संयम रखकर चांद-तारों की मौजूदगी में सूर्योदय से पूर्व ही पुण्य प्राप्ति के लिए स्नान नित्य करना चाहिए.

सूर्य को अर्घ्य देना-
इस माह में सूर्योदय के समय सूर्य को अर्घ्य देने से सभी तरह के दोष दूर हो जाते हैं.

 

Trending news