Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जन्मोत्सव पर ऐसे तैयार करें चरणामृत और धनिया पंजीरी का भोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1308257

Krishna Janmashtami 2022: कृष्ण जन्मोत्सव पर ऐसे तैयार करें चरणामृत और धनिया पंजीरी का भोग

 भगवान श्री कृष्ण की पूजा के लिए उन्हें पंजीरी और चरणामृत  का भोग लगाया जाता है. क्योंकि कान्हा को माखन से बहुत प्यार होता है. इसलिए उन्हें इसका भोग लगाया जाता है.

(फाइल फोटो)

Krishna Janmashtami 2022: पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार इस बार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. जिसको लेकर देश भर में लोग तैयारियों में जुटे हुए हैं. कृष्ण जन्माष्टमी के त्यौहार की हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. हिन्दू मान्यता के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म होता है. इस दिन सभी लोग भगवान श्री कृष्ण की विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं. कृष्ण जन्माष्टमी पर भगवान के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की पूजा की जाती है. भगवान की पूजा के लिए सभी चीजों का अच्छे से ध्यान रखा जाता है. भगवान श्री कृष्ण की पूजा के लिए उन्हें पंजीरी और चरणामृत  का भोग लगाया जाता है. क्योंकि कान्हा को माखन से बहुत प्यार होता है. इसलिए उन्हें इसका भोग लगाया जाता है.  
  
कान्हा के भोग के लिए कैसे तैयार करें चरणामृत और धनिया पंजीरी

भगवान श्री कृष्ण को माखन चोर भी कहा जाता है. सभी जानते हैं कि कृष्णा को माखन बहुत प्यारा है. उनके जन्मोत्सव पर माखन मिश्री, पंजीरी और चरणामृत का भोग लगाया जाता है. चरणामृत तैयार करने के लिए इसमें पांच चीजों का इस्तेमाल किया जाता है. 

चरणामृत बनाने के लिए सामग्री
ताजा दूध-500 ग्राम
चीनी-स्वादानुसार
मखाने-10 ग्राम
तुलसी के पत्ते-10 पत्ते
शहद- 10 चम्मच
शुद्ध देसी घी-1 चम्मच
दही-150 ग्राम
चिरौंजी-10 ग्राम
गंगाजल-2 चम्मच

इसे बनाने के लिए एक बर्तन में कच्चा दूध ले और इसमें स्वादानुसार चीनी मिला लें. उसके बाद इसमें शहद और चिरौंजी मिला लें. दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच शुद्ध देसी घी मिला लें. इसके बाद आप इसमें दही, मखाने और गंगाजल मिला लें. इसके बाद सबसे अंत में इसमें तुलसी की पत्तियां डाल दें. भगवान श्री कृष्ण के जन्म पर सबसे पहले चरणामृत से भोग लगाएं. 

भगवान श्री कृष्ण को  बेहद पसंद है पंजीरी

भगवान श्री कृष्ण को माखन के अलावा धनिया की पंजीरी भी बेहद पसंद हैं. उन्हें पंजीरी का भी भोग लगाया जाता है. इस दिन आप धनिया की पंजीरी से अपने कान्हा जी को भोग लगा सकते हैं. इसे बनाने का तरीका बेहद आसान है. इसके अलावा यह स्वास्थ्य के लिए भी काफी अच्छी होती है. इसे बनाने में ज्यादा समय भी नहीं लगता है. 

पंजीरी बनाने की आवश्यक सामग्री
एक कप धनिया पाउडर
शुद्ध देसी घी- 3 बड़े चम्मच
मखाने- आधा कप कटे हुए
चीनी- आधा कप
नारियल- आधा कप कद्दूकस किया हुआ
 ड्राई फ्रूट- आधा कटोरी
चिरौंजी के दाने-10 ग्राम

ऐसे करें तैयार

भगवान श्रीकृष्ण का प्रिय भोग धनिया पंजीरी भी है. माखन के साथ साथ कान्हा को धनिया पंजीरी भी बेहद पसंद हैं. इस बनाने के लिए कढ़ाई में दो बड़े चम्मच देसी घी गर्म करें. उसके बाद उसमें धनिया पाउडर डालें और 5 मिनट तक हल्का ब्राउन होने तक भून लें. उसके बाद धनिया पाउडर को एक बर्तन में निकाल लें. इसके बाद आप मखाने को भून ले. उसके बाद ड्राई फ्रूट, नारियल, चिरौंजी को भून लें. सभी चीजों को उसके बाद एक बर्तन में मिक्स कर लें. इसके अलावा अंत में आप चीनी को मिला लें. फिर सभी को अच्छी तरह से मिला है और आपके भगवान श्री कृष्ण का भोग तैयार है. 

ये भी पढ़िये: Jharkhand News: बिरसा महाविद्यालय में संवेदक ने अधूरा छोड़ा सोलर लाइट सिस्टम का काम, जनवरी में होना था पूरा

Trending news