Mahashivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन याद से कर लें ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना
Advertisement

Mahashivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन याद से कर लें ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

Mahashivratri Upay: सनातन परंपरा में हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाता है, लेकिन फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी इन सभी में सबसे महत्वपूर्ण होती है. इसे महाशिवरात्रि के नाम से जानते हैं. ये व्रत भगवान शिव को बेहद प्रिय  है. 

Mahashivratri Upay: महाशिवरात्रि के दिन याद से कर लें ये उपाय, पूरी होगी हर मनोकामना

पटनाः Mahashivratri Upay: सनातन परंपरा में हर माह कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन महाशिवरात्रि का व्रत रखा जाता है, लेकिन फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी इन सभी में सबसे महत्वपूर्ण होती है. इसे महाशिवरात्रि के नाम से जानते हैं. ये व्रत भगवान शिव को बेहद प्रिय  है. इसलिए महाशिवरात्रि  व्रत का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. ज्योतिष के अनुसार इस दिन भगवान शिव और मां पावर्ती की पूजा का विधान है. मान्यता है कि जो भक्त इस महाशिवरात्रि का व्रत पूरी श्रद्धा और सच्चे मन से रखते हैं. भगवान उनके सभी काम सफल बनाते हैं. इतना ही नहीं, इस दिन कुछ उपायों को करने से व्यक्ति की संतान प्राप्ति की इच्छा जल्द पूरी होती है. आइए जानते हैं महाशिवरात्रि के दिन क्या उपाय किए जा सकते हैं. 

संतान प्राप्ति का उपाय
मन्यता है कि महाशिवरात्रि के दिन शुभ मुहूर्त में शिवलिंग पर घी अर्पित करने से संतान की प्राप्ति होती है. फाल्गुन माह में भगवान शिव की कृपा पाने के लिए हर सोमवार का व्रत करें. साथ ही, महाशिवरात्रि के दिन भोलेशंकर का जलाभिषेक करना लाभदायी होता है. ऐसा करने से उत्तम वर की प्राप्ति होती है. महाशिवरात्रि के दिन पंचगव्य से देवाधिदेव का अभिषेक करें.

दूध से अभिषेक करने का लाभ
फाल्गुन माह में महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखें और इस दिन भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से संतान सुख की प्राप्ति होती है. आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों को फाल्गुन की शिवरात्रि में व्रत रखना चाहिए. साथ ही, शिवस्तोत्र का पाठ करें. इतना ही नहीं, इस दिन गन्ने के रस से भगवान शिव का अभिषेक करें. ऐसा करने से आर्थिक समृद्धि में बढ़ोतरी होती है. महाशिवरात्रि के दिन आरोग्य सुख और व्याधियों से छुटकारा पाने के लिए महामृत्युंजय मंत्र का जाप विशेष लाभदायी रहता है.

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today 17 February 2023: पेट्रोल-डीजल हुआ सस्‍ता, कीमतों में आई गिरावट, जानें बिहार में लेटेस्ट रेट

Trending news