एक कॉल पर घर के दरवाजे तक छोड़ आएगी पुलिस, बिहार की महिलाएं अब करेंगी ‘सुरक्षित सफर’
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2416507

एक कॉल पर घर के दरवाजे तक छोड़ आएगी पुलिस, बिहार की महिलाएं अब करेंगी ‘सुरक्षित सफर’

Bihar Police: बिहार में आज से महिलाआं को सुरक्षित सफर सुविधा मिलने वाली है. इसके तहत पुलिस की टीम एक कॉल पर रास्ते में असुरक्षित महसूस कर रही महिला को घर तक छोड़कर आएगी.

बिहार पुलिस

पटना: बिहार के डीजीपी आलोक राज ने राज्य की महिलाओं के लिए आज से सुरक्षित सफर सुविधा की शुरुआत की है. इसके तहत डायल 112 के जरिए महिलाएं असुरक्षित महसूस होने पर बिहार पुलिस को जानकारी दे सकते हैं. जिसके बाद बिहार पुलिस की टीम फोन नंबर के जरिए महिला को ट्रैक कर 15 मिनट के अंदर मदद के लिए पहुंचेगी. इस अभियान की शुरुआत करते हुए बिहार के डीजीपी ने कहा कि 5 सितंबर से पटना, नालंदा, गया, भागलपुर, बेगूसराय, और मुजफ्फरपुर में पायलट चरण शुरू हो रहा है. इन जिलों से मिले फीडबैक के आधार पर 15 सितंबर से पूरे बिहार में इसे लागू कर दिया जाएगा.

डीजीपी आलोक राज ने आगे कहा कि यह पहल हरियाणा और तेलंगाना के बाद बिहार को देश का तीसरा ऐसा राज्य बनाएगी जहां महिलाओं को चौबीसों घंटे मुफ्त सुरक्षा सेवा उपलब्ध होगी. यह सुविधा 24 घंटे नि:शुल्क उपलब्ध रहेगी.  डीजीपी ने आगे कहा कि कोई महिला राज्य में कहीं भी सफर के दौरान घर से बाहर अगर किसी भी समय कहीं आने-जाने के दौरान खुद को असुरक्षित महसूस करती है, तो वह डायल-112 पर कॉल करके पुलिस की मदद मांग सकती है. पुलिस की टीम उस महिला की यात्रा की डिजिटली निगरानी शुरू करेगी.

ये भी पढ़ें- खोला खजाना: नीतीश सरकार ने 74,540 लाभार्थियों को बांटे 2,900 करोड़ रुपये

डीजीपी आलोक राज ने आगे ने आगे कहा कि इस सुविधा के शुरू हो जाने बाद से राज्य की महिलाएं किसी भी समय घर से बाहर कहीं भी आने-जाने के दौरान कभी भी खतरा महसूस नहीं होगा. उन्होंने कहा कि इस सेवा में पुलिस की टीम द्वारा संबंधित महिला के मोबाइल या सार्वजनिक वाहन के लोकेशन सिस्टम का इस्तेमाल किया जाएगा. साथ ही डायल 112 की टीम महिला के गंतव्य स्थान तक पहुंचने तक नियमित अंतराल पर कॉल करके उससे संपर्क मे रहेगी.

इनपुट- सनी

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news