Shahi Litchi: दुबई में बिकेगी मुजफ्फरपुर की लीची, फ्लाइट से जाएगी इसकी 4 टन खेप
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2287584

Shahi Litchi: दुबई में बिकेगी मुजफ्फरपुर की लीची, फ्लाइट से जाएगी इसकी 4 टन खेप

Bihar News: भारतीय निर्यात आयात बैंक ने बिहार लीची उत्पादक संघ को एक कूलचेन रेफ्रिजेटेड वैन उपलब्ध कराई है, जिससे लीची दुबई भेजी गई है. इस प्रक्रिया के लिए काफी समय से तैयारी चल रही थी. बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद सिंह ने बताया कि दुबई से बहुत ज्यादा मांग आ रही थी, इसलिए चार टन लीची भेजी गई है.

Shahi Litchi: दुबई में बिकेगी मुजफ्फरपुर की लीची, फ्लाइट से जाएगी इसकी 4 टन खेप

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुर की शाही लीची अपने स्वाद के कारण बहुत प्रसिद्ध है. इस स्वादिष्ट लीची की मांग न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बहुत ज्यादा है. हर साल मुजफ्फरपुर की लीची विदेशों में भेजी जाती है और इस साल भी दुबई के लोग इसका मजा लेंगे. इस बार जिले के बंदरा से शुक्रवार को दुबई के लिए शाही लीची की एक बड़ी खेप भेजी गई है.

भारतीय निर्यात आयात बैंक ने बिहार लीची उत्पादक संघ को एक कूलचेन रेफ्रिजेटेड वैन उपलब्ध कराई है, जिससे लीची दुबई भेजी गई है. इस प्रक्रिया के लिए काफी समय से तैयारी चल रही थी. बिहार लीची उत्पादक संघ के अध्यक्ष बच्चा प्रसाद सिंह ने बताया कि दुबई से बहुत ज्यादा मांग आ रही थी, इसलिए चार टन लीची भेजी गई है. इसके लिए बंदरा के बड़गांव, सिमरा, बहादुरपुर आदि गांवों के बागों से लीची तोड़ी गई थी. इन लीचियों को ताजा रखने के लिए प्रोसेसिंग की गई और फिर कोल्ड रूम में रखा गया. इसके बाद कूलचेन रेफ्रिजेटेड वैन से लीची लखनऊ एयरपोर्ट भेजी गई. शनिवार को लखनऊ से फ्लाइट द्वारा लीची दुबई भेजी जाएगी. वहां पहुंचने पर यह लीची मॉल में बेची जाएगी.

दीपक मिश्रा ने बताया कि मुजफ्फरपुर से लीची की खेप को फ्लाइट द्वारा कोलकाता और वाराणसी के माध्यम से खाड़ी देशों के विभिन्न शहरों में भेजा जा रहा है. दुबई में लीची भेजने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस वर्ष से कूलचेन रेफ्रिजेटेड वैन के उपयोग से यह काम आसान हो गया है. इस वैन में एक बार में 6 टन लीची भेजी जा सकती है, लेकिन इस बार 4 टन लीची भेजी गई है. भविष्य में और भी तैयारियां की जा रही हैं.

मुजफ्फरपुर की शाही लीची की यह कहानी दिखाती है कि कैसे यह लीची अपने बेहतरीन स्वाद के कारण दुनिया भर में मशहूर हो गई है और इसे विदेशों में भेजने के लिए किस प्रकार की योजनाएं और तैयारियां की जाती हैं. बिहार के किसानों के लिए यह एक गर्व की बात है और उनके लिए यह एक बड़ा अवसर भी है.

ये भी पढ़िए- Cabinet Minister Chirag Paswan: मंत्री चिराग पासवान ने इस व्यक्ति को दिया अपनी कामयाबी का श्रेय, कहा- नई पारी की जिम्मेदारी अच्छे से निभाऊंगा

Trending news