Monkeypox In Bihar: नालंदा के एक युवक में मिले मंकी पॉक्स के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1276440

Monkeypox In Bihar: नालंदा के एक युवक में मिले मंकी पॉक्स के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

बिहार के नालंदा में एक युवक के शरीर पर मंकी पॉक्स के संदिग्ध लक्षण मिलने का मामला सामने आया है. युवक के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा चुके हैं. 

 

(फाइल फोटो)

Nalanda: बिहार के नालंदा में एक युवक के शरीर पर मंकी पॉक्स के संदिग्ध लक्षण मिलने का मामला सामने आया है. जिसके बाद इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम पूरी तरह से अलर्ट हो गई है. युवक के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा चुके हैं. 

जांच के लिए भेजे गए सैंपल
दरअसल, नालंदा के राजगीर में एक युवक के शरीर पर मंकी पॉक्स जैसे संदिग्ध लक्षण पाए गए हैं. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग काफी अलर्ट हो गया है. फिलहाल इसकी जांच जारी है. वहीं, इस संबंध में सीएस नालंदा डॉ अविनाश कुमार सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीम इसको लेकर पीड़ित व्यक्ति के घर जाकर सैंपल ले चुकी है. सैंपल को जांच के लिए पुणे या फिर हैदराबाद भेजा जा सकता है. उन्होंने कहा कि सैंपल को पुणे भेजने के आसार ज्यादा हैं. 

एहतिहात बरतने की अपील
रिपोर्ट आने के बाद ही पता चल पाएगा कि यह चिकन पॉक्स है या फिर मंकी पॉक्स है. हालांकि यह मामला काफी गंभीर है इसलिए इसकी रिपोर्ट आने के बाद ही साफ तौर पर बताया जाएगा की यह क्या है. इसके अलावा उन्होंने अपील भी की है कि सभी लोग एहतियात बरते और मास्क जरूर पहने. 

लोगों को डरने की जरूरत नहीं
सीएस नालंदा डॉ. अविनाश कुमार सिंह ने कहा कि लोगों को ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है. यह घबराने या ड़रने की बात नहीं है. स्वास्थ्य विभाग की टीम इसको लेकर सक्षम है. बता दें कि इसको लेकर  बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि संभावित मरीज मिलने पर सैंपल मंगवाने की व्यवस्था विभाग द्वारा की गई है, सैंपल की जांच के लिए पुणे भेजा जाएगा.

ये भी पढ़िये: Monkeypox in Jharkhand:गढ़वा में 11 साल की बच्ची में मिले मंकीपॉक्स के लक्षण, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

Trending news