यह वक्त राजनीति करने का नहीं, कोरोना महामारी से लड़ने का है: नित्यानंद राय
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar904363

यह वक्त राजनीति करने का नहीं, कोरोना महामारी से लड़ने का है: नित्यानंद राय

Bihar News: नित्यानंद राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि देश को वैक्सीन का विकास और उत्पादन करने में केवल 9 महीने का समय लगा.

 

नित्यानंद राय (फाइल फोटो)

Patna: कोरोना काल में तमाम बयानबाजी के बीच गुरुवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं, बल्कि सबको मिलकर कोरोना (Coronavirus) को पराजित करने का है. उन्होंने कहा कि आम आदमी की जिंदगी को बचाना नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की पहली प्राथमिकता है.

राय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शिता का ही परिणाम है कि देश को वैक्सीन का विकास और उत्पादन करने में केवल 9 महीने का समय लगा. उन्होंने दावा करते हुए कहा कि 18 साल से कम उम्र के लोगों को कोरोना महामारी से बचाने के लिए बच्चों पर भी वैक्सीन के परीक्षण की इजाजत मिल चुकी है और जल्द ही परीक्षण भी शुरू हो जाएगा.

उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि सितम्बर -अक्टूबर से बच्चों के टीकाकरण का अभियान भी शुरू हो जाएगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश में तय समय में लोगों को टीका लग जाये इसके लिए वैक्सीन उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए 5 कंपनियों को को वैक्सीन के निर्माण के लिए तथा 7 कंपनियों को स्पुतनिक - वी वैक्सीन के निर्माण के लिए लाइसेंस दिया गया है.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन का दिख रहा सकारात्मक परिणाम! संक्रमण दर में फिर दर्ज हुई कमी

उन्होंने कहा कि भारत बायोटेक इसी साल जुलाई महीने तक प्रति माह 1.7 करोड़ से 7.5 करोड़ वैक्सीन का उत्पादन बढ़ा रहा है जो अक्टूबर तक 10 करोड़ खुराक तक पहुंच जाएगा. उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक सभी का टीकाकरण करने का लक्ष्य सरकार के द्वारा रखा गया है.

भाजपा नेता ने कहा कि एक साल पहले तक देश में जहां ऑक्सीजन का कुल उत्पादन 5,700 टन प्रति दिन था, वह अब बढ़ कर लगभग दोगुना 9,446 टन हो गया है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में जहां देश में वेंटिलेटर की उपलब्धता 20,000 थी जो 2021 में बढ़कर दोगुनी से ज्यादा 44,000 हो गई है और दैनिक आधार पर इसमें और इजाफा किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि दुनिया मे भारत पहला देश है जिसने कोरोना महामारी की दवा विकसित करने में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने विपक्षी दलों से अनुरोध करते हुए कहा कि यह समय राजनीति करने का नहीं, बल्कि सबको मिलकर कोरोना को पराजित करने का करने का है क्योंकि आम आदमी की जिंदगी को बचाना मोदी सरकार की पहली प्राथमिकता है.

(इनपुट- आईएएनएस)

Trending news