बिहार के ग्रामीण इलाकों की बदलेगी तस्वीर, बनाए जाएंगे एक हजार नए पुल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2424359

बिहार के ग्रामीण इलाकों की बदलेगी तस्वीर, बनाए जाएंगे एक हजार नए पुल

Bihar News: आरडब्ल्यूडी विभाग एमजीएसएनवाई योजना के तहत एक हजार नए छोटे पुलों का निर्माण करने की तैयारी कर रहा है. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड 100 मीटर से अधिक लंबाई वाले पुलों का निर्माण करेगा. 

बिहार की खबरें (File Photo)

Bihar: बिहार के ग्रामीण इलाकों में करीब एक हजार नए छोटे पुल बनाए जाएंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया. कैबिनेट ने इसके लिए राज्य में मुख्यमंत्री ग्रामीण सेतु निर्माण योजना (MGSNY) शुरू करने को अपनी मंजूरी दे दी. कैबिनेट की बैठक के तुरंत बाद कैबिनेट सचिवालय के अपर मुख्य सचिव (ACS) एस सिद्धार्थ ने कहा कि कैबिनेट ने बेहतर सड़क संपर्क के लिए ग्रामीण इलाकों में छोटे पुलों के निर्माण के लिए एमजीएसएनवाई शुरू करने को अपनी मंजूरी दे दी. 

इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण इलाकों में प्राथमिकता के आधार पर नए छोटे पुलों का निर्माण किया जाएगा. ग्रामीण कार्य विभाग (RWD) 100 मीटर लंबाई तक के छोटे पुलों का निर्माण करेगा. बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड 100 मीटर से अधिक लंबाई वाले पुलों का निर्माण करेगा. इसका निर्माण प्राथमिकता के आधार पर और चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा. 

आरडब्ल्यूडी के अधिकारियों के अनुसार, विभाग एमजीएसएनवाई योजना के तहत एक हजार नए छोटे पुलों का निर्माण करने की तैयारी कर रहा है, जिसे मंगलवार को कैबिनेट ने मंजूरी दी. एसीएस एस सिद्धार्थ ने कहा कि मंत्रिमंडल ने राज्य के सभी ग्रामीण बस्तियों को बारहमासी सड़कों से जोड़ने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क उन्नयन योजना में संशोधन को भी मंजूरी दी. नयी सड़कों के निर्माण के अलावा, ग्रामीण क्षेत्रों में जिन सड़कों की तत्काल मरम्मत की आवश्यकता है, वे भी इस योजना का हिस्सा होंगी.

यह भी पढ़ें: नीतीश सरकार ने तेजस्वी यादव को खुश कर दिया! इन नेताओं को भी मिली खुशखबरी

उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने सार्वजनिक निजी भागीदारी (PPP) मोड में पटना में अशोक पाटलिपुत्र होटल, सुल्तान पैलेस और बांकीपुर बस स्टैंड परिसर की जमीन पर शॉपिंग मॉल के साथ तीन पांच सितारा होटलों के निर्माण के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी. एसीएस ने कहा कि पहले केवल तीन फाइव स्टार होटलों के निर्माण को मंजूरी दी गई थी...अब शॉपिंग मॉल के साथ फाइव स्टार होटल होंगे. इन होटलों में कमरों की संख्या बढ़ाने की भी अनुमति दी गई है." 

इनपुट: BHASHA

यह भी पढ़ें:CM नीतीश ने खोल दिए सरकारी नौकरियों के दरवाजे! कई विभागों में निकलेगी भर्ती

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news