Pele Death: फुटबॉल के जादूगर पेले का 82 वर्ष की उम्र में हुआ निधन, कुछ ऐसे मिली 'किंग' की उपाधि
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1507092

Pele Death: फुटबॉल के जादूगर पेले का 82 वर्ष की उम्र में हुआ निधन, कुछ ऐसे मिली 'किंग' की उपाधि

ब्राजील के महान फुटबॉलर और रिकॉर्ड तीन विश्वकप जीताने वाले पेले का 82 वर्ष साल की उम्र में निधन हो गया है. सदी के सबसे बड़े फुटबॉलर पेले 2021 से मलाशय के कैंसर  के कैंसर से जूझ रहे थे. 2021 से ही उनका इलाज चल रहा था. इस दौरान वो कई बिमारियों से ग्रसित हो गए थे.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: ब्राजील के महान फुटबॉलर और रिकॉर्ड तीन विश्वकप जीताने वाले पेले का 82 वर्ष साल की उम्र में निधन हो गया है. सदी के सबसे बड़े फुटबॉलर पेले 2021 से मलाशय के कैंसर  के कैंसर से जूझ रहे थे. 2021 से ही उनका इलाज चल रहा था. इस दौरान वो कई बिमारियों से ग्रसित हो गए थे. उनके एजेंट जोए फ्रैगा ने उनके निधन की पुष्टि कर दी है. 

बेहद शानदार रहा है सफर 

फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों में से पेले ने करीब दो दशक तक अपने खेल से सबको दीवाना बना दिया था. वो ब्राजील को फुटबॉल के शिखर तक लेकर गए थे.  साओ पाउलो की सड़कों से शुरू किए अपने सफर वो इस खेल के ग्लोबल एम्बेसडेर भी बने. उनके रहते हुए ब्राजील ने 1958, 1962 और 1970 में विश्वकप अपने नाम किया था. उनके खेल की वजह से उन्हें किंग कहा जाता था.

अपने करियर में उन्होंने ब्राजील की तरफ से 77 गोल किए. उनके इस रिकॉर्ड की बराबरी हाल में ही  विश्वकप के दौरान नेमार ने की है. उन्होंने तीन शादियां की है. उनकी  रोसमेरी डोस रिस चोल्बी और असिरिया सेक्सास लेमोस से शादियों से पांच बच्चे और बिना शादी के दो बेटियां हैं. इसके अलावा उन्होंने बाद में  कारोबारी मार्शिया सिबेले ओकी से भी शादी की थी. 

गौरतलब है कि विरोधी भी उनकी कलात्मकता, हुनर और पैरों की जादूगरी के मुरीद थे. उनके गेम में ब्राजील की फेमस सांबा शैली नज़र आती थी. अपने करियर की शुरुआत में वो साओ पाउलो की सड़कों पर अखबारों के गट्ठर या रद्दी के ढेर का गोला बनाकर फुटबॉल खेला करते थे. फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों लिस्ट में पेले के साथ सिर्फ डिएगो माराडोना और अब लियोनेल मेसी का नाम लिया जाता है.

Trending news